कैट एग्जाम 2018

कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) 2018 की परीक्षा 25 नवंबर 2018 को आयोजित होने वाली है। बता दें कि कैट एग्जाम 2018 इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) के द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवार एमबीए इंस्टिट्यूट में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं। वर्ष 2018 में कैट परीक्षा का आयोजन आईआईएम कोलकाता के द्वारा किया जा रहा है।

कैट एग्जाम 2018 देश के कई सेंटर में आयोजित की जाएगी। हर वर्ष करीब 2 लाख उम्मीदवार सम्मिलित प्रवेश परीक्षा (कैट) के लिए आवेदन करते हैं। यह एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। कैट में प्राप्त अंकों के आधार पर 20 आईआईएम और 100 से भी ज्यादा बिज़नेस स्कूलों में नामांकन प्राप्त कर सकते हैं। कैट एग्जाम 2018 के आवेदन दिनांक 08 अगस्त 2018 से शुरू किए गए। आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 26 सितम्बर 2018 तक चली। कैट परीक्षा 2018 के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं। एडमिट कार्ड दिनांक 24 अक्टूबर 2018 को जारी की गई।

यह भी पढ़ें :

कैट एग्जाम 2018 (CAT EXAM 2018)

कैट एग्जाम 2018 में कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। यह देश की बड़ी और कठिन परीक्षाओं में से एक है। वर्ष 2018 में कैट की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए हम ले कर आए हैं लास्ट मिनट प्रिपरेशन टिप्स। इन टिप्स पर ध्यान दे कर आप कैट एग्जाम 2018 में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए आगे देखते हैं क्या हैं वे आखिरी समय के टिप्स।

कैट एग्जाम 2018 आखिरी समय में तैयारी के टिप्स

रेग्युलर स्टडी 

कैट परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए सबसे जरुरी है रेग्युलर स्टडी। इस परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए आपको प्रति दिन 6 – 7 घंटे पढ़ाई करना जरुरी है। हालांकि लगातार 6 – 7 घंटे पढ़ाई न करें। पढ़ाई के बीच में ब्रेक लेते रहें। वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहैंशन, डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एबिलिटी के सभी टॉपिक्स के लिए अलग – अलग टाइम सेट करें।

टाइम मैनेजमेंट 

कम समय में ज्यादा एक्यूरेसी के साथ प्रश्नों को हल करने के लिए टाइम मैनेजमेंट पर धयान देना बहुत जरुरी है। कई बार ऐसा होता है कि उम्मीदवार दिए गए समय में प्रश्नों को पूरा हल नहीं कर पाते हैं। इससे बचने के लिए प्रश्नों को हल करने से पहले समय तय कर लें। और खुद के तय किए समय में प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें।

कॉन्सेप्ट पर ध्यान दें 

सबसे जरुरी है कॉन्सेप्ट्स को क्लीयर करना। कॉन्सेप्ट क्लियर रहेंगे तो परीक्षा के समय आसानी होगी। फॉर्मूला याद करने की जगह उन्हें एप्लाय करने के कॉन्सेप्ट पर ध्यान दें। मैथेमेटिक्स फॉर्मूला का रिवीजन भी बहुत जरुरी है। कैट परीक्षा में सवाल हल करने के लिए ज्यादा समय नहीं मिलता। इसलिए सवाल को सिंपल तरीके से हल करने का प्रयास करें।

सभी टॉपिक्स पर ध्यान दें 

कैट परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए यह बहुत जरुरी है कि आप सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स को पढ़ें। पुराने क्वेशन पेपर को सॉल्व करें। इससे आपकी प्रैक्टिस अच्छी होगी। और आप कैट परीक्षा में अच्छा अंक प्राप्त कर पाएंगे। जिन टॉपिक्स में आप कमजोर हैं उनकी लिस्ट बनाएं। इन टॉपिक्स पर ज्यादा ध्यान दें।

सिलेबस का रखें ध्यान 

सिलेबस को तीन भागों में बांटें। क्वांटिटेटिव एबिलिटी, डाटा इंटरपे्रटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग और वर्बल एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन। तीनो भागों के महत्वपूर्ण टिपॉस पर ध्यान दें। इसके साथ ही इंग्लिश ग्रामर पर भी ध्यान दें।

कुछ नया न पढ़ें 

कैट परीक्षा के आखिरी कुछ दिनों में कुछ नया न पढ़ें। अक्सर ऐसा होता है कि उम्मीदवार परीक्षा से पहले उन टॉपिक्स को पढ़ने लगते हैं जो उनके लिए नया है। लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। नया टॉपिक जल्दी समझ नहीं आता। इसमें आपका ज्यादा समय लग जाएगा। और आप दूसरे टॉपिक्स पर भी ध्यान नहीं दे पाएंगे।

कैट एग्जाम 2018 के कुछ अन्य टिप्स

  • आसान सवालों को पहले हल करें।
  • अगर किसी सवाल को हल करने में परेशानी हो रही है तो उस सवाल पर ज्यादा समय न लगाएं। सभी सवालों को हल करने करने के बाद उस सवाल को हल करने का प्रयास करें।
  • मार्किंग स्कीम को अच्छी तरह समझ लें।
  • पढ़े हुए टॉपिक्स को रिवाइज करें।
  • परीक्षा से कुछ दिनों पहले नया स्टडी मैटेरियल से न पढ़ें।
  • कमजोर टोपिक को रोज एक बार पढ़ें। इससे उस टॉपिक पर आपकी पकड़ अच्छी होगी।
  • परीक्षा के तनाव को खुद पर हावी न होने दें।
  • दिमाग को शांत रखने के लिए योग करें।
  • सैम्पल पेपर और पिछले कुछ वर्षों के प्रश्नों को बनाने का प्रयास करें।

अपने विचार बताएं।