कॉमन एडमिशन टेस्ट 2018 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार iimcat.ac.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। इस बार कैट परीक्षा आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट मैनेजमेंट कोलकाता की ओर से किया गया है। आपको बता दें कि इस साल देश भर में कैट परीक्षा का आयोजन 25 नवंबर 2018 को किया गया था। बताया जा रहा है कि इस साल कैट परीक्षा में लगभग 2 लाख उम्मीदवारों से हिस्सा लिया है। कैट परीक्षा का आयोजन देश भर के 147 शहरों में किया गया है। जानकारी के मुताबिक कैट परीक्षा सबसे लोकप्रिय प्रवेश परीक्षा में से एक है।

कैट परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले iimcat.ac.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।उम्मीदवारों को फिर पेज पर जा कर लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने बाद उम्मीदवारों को कैट रिजल्ट 2018 वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को मांगी गई सारी जानकारी को भरना होगा। सारी जानकारी भरने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट का बटन दबाना होगा। बटन दबाते ही उम्मीदवारों के सामने रिजल्ट खुल जायेगा। फिर उम्मीदवार रिजल्ट को डाउनलोड कर लें।

गौरतलब है कि कैट परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को इंडियन इंस्टीट्यूट मैनेजमेंट द्वारा इंटरव्यू लेटर दिया जायेगा। बता दें कि जो कैट की कंप्यूटर आधारित परीक्षा पास करेंगे उन्हीं उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जायेगा। उम्मीदवारों से कैट परीक्षा में एमसीक्यू और गैर-एमसीक्यू में प्रश्न पूछें गए थे। बताया जा रहा है कि इस बार कैट परीक्षा 2018 में उम्मीदवारों से 100 प्रश्न पूछें गए थे। कैट परीक्षा में उम्मीदवारों से वीएआरसी सेक्शन से 34, डीआई एलआर से 32 और क्वॉन्टिटेटिव सेक्शन से 34 सवाल पूछे गए थे।

जानकारी के मुताबिक पिछले साल कैट परीक्षा के रिजल्ट 08 जनवरी 2018 को जारी किया गया था। पिछले साल भी कैट परीक्षा में लाखों उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। बता दें कि हर साल कैट की परीक्षा में लाखों उम्मीदवार हिस्सा लेते है। कैट परीक्षा के लिए कोई आयु सीमा नहीं होती है। कैट परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक होना चाहिए। कैट परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाती है।

 जो उम्मीदवार कैट परीक्षा में पास होंगे और साथ ही साथ इंटरव्यू में सफलता प्राप्त करेंगे उन उम्मीदवारों को देश भर में 20 आईआईएम और 100 से अधिक बी-स्कूलों (बिज़नेस स्कूल) में एडमिशन मिल सकता है और परीक्षा में परसेंटाइल परफॉर्मेंस के आधार पर आईआईएम अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोलकाता, रांची, अमृतसर, बोधगया, इंदौर, जम्मू, काशीपुर आदि में एडमिशन मिलेगा। जानकारी के मुताबिक कैट परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों का प्राप्तांक 31 दिसंबर, 2019 तक वैध रहेंगे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।