सीबीएसई वोकेशनल विषय

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड 2019 की परीक्षा जल्द ही शुरु होने वाली है। जिसके लिए छात्रों ने अभी से तैयारी शुरु कर दी होगी। इस साल सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए कुछ अलग करने वाला है। 10वीं और 12वीं बोर्ड 2019 के लिए छात्रों को वोकेशनल विषयों की सूची जारी कर दी है। आपको बता दें कि वोकेशनल विषयों की परीक्षा सीबीएसई फरवरी के आखिरी हफ्ते में आयोजित करेगा। और कोर विषयों की परीक्षा सीबीएसई मार्च और अप्रैल महीने में आयोजित करेगा। छात्रों को उस वोकेशनल विषय को चुनना होगा जिसमें छात्र को रुचि है। छात्र यहां पर 10वीं और 12वीं के कला वर्ग के विषय और कोर विषयों की लिस्ट नीचे देख सकते हैं। वोकेशनल विषयों और कोर विषयों की लिस्ट सीबीएसई ने जारी की है। छात्र अगलासेम पर सीबीएसई से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सीबीएसई 10वीं और 12वीं वोकेशनल विषय (CBSE Vocational Subjects 2018-19)

सीबीएसई 2019 की बोर्ड परीक्षा के लिए बहुत सारे वोकेशनल विषयों की सूचि जारी की है। लेकिन आपको बता दें कि विषयों की फाइनल लिस्ट परीक्षा से पहले फिर से जारी की जाएगी। यह लिस्ट सभी छात्रों के विषय चुनने के बाद की जाएगी। और देखा जाएगा की छात्रों ने किन कला कोर्स को चुना है। 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा की पूरी लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं।

10वीं वोकेशनल/ कोर विषयों की सूची

कक्षा 10वीं में कुल 24 वोकेशनल विषय जोड़े गए है।  सीबीएसई 10वीं बोर्ड 2019 की परीक्षा भारी मात्रा में छात्र हर साल देते हैं। सीबीएसई बोर्ड 10वीं टाइम टेबल 2019 अगलासेम पर देख सकते हैं। जो छात्र 10वीं बोर्ड की परीक्षा देंगे उससे पहले उनको वोकेशनल विषयों को चुनना होगा। और इस साल छात्रों के पास कई सारे अॉपशन है। वोकेशनल विषयों की परीक्षा फरवरी 2019 में आयोजित की जाएगी। जिससे की छात्रों को कोर विषयों की तैयारी करने में कोई परेशानी न हो। छात्र नीचे 10वीं वोकेशनल विषयों और कोर विषयों की लिस्ट देख सकते हैं।

10वीं वोकेशनल विषयों की सूची

10वीं कोर विषयों की सूची

12वीं वोकेशनल/ कोर विषयों की सूची

12वीं कक्षा में कुल 42 वोकेशनल विषयों को जोड़ा गया है। हर छात्र के लिए 12वीं बोर्ड की परीक्षा बहुत महत्तवपूर्ण होती है। सीबीएसई बोर्ड 12वीं टाइम टेबल 2019 अगलासेम पर देख सकते हैं। क्योंकि इस पर छात्रों का 12वीं के बाद करियर निर्भर करता है। 10वीं की तरह 12 वीं में कला विषयों की सूची में से विषय का चयन करना है। 12वीं कला सभी विषय नाम का चयन सोच-समझकर करना होगा। ताकि 12वीं के बाद छात्र अपने वोकेशनल विषय को लेकर कला विषय में करियर के बारे में सोच सके। वोकेशनल विषयों और कोर विषयों की सूची छात्र नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

12वीं वोकेशनल विषयों की सूची

 12वीं कोर विषयों की सूची

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के वोकेशनल विषयों की सूची हुई जारी

सीबीएसई 2019 में कई बहुत से बदलाव किए गए हैं। यह बदलाव कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के लिए किए गए हैं। जिस कक्षा के छात्र बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं। बोर्ड की परीक्षा हमारे देश में सबसे अहम मानी जाती है। क्योंकि इस पर ही छात्र के आगे का भविष्य निर्भर होता है। 10वीं के छात्र को 11वीं में कौन-से विषय चुनने है वो तय करना होता है। और 12वीं के छात्र को अपने पूरे करियर के बारे में सोचना होता है। जो छात्र 2019 में बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं। उन छात्रों को वोकेशनल विषयों का चयन करना होगा। यह चयन प्रक्रिया 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों का करना है।

क्या होते हैं वोकेशनल विषय

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए वोकेशनल विषयों की सूची जारी की है। उन विषयों में से सभी छात्र को अपनी रुचि अनुसार वोकेशनल विषय का चयन करना होगा। वोकेशनल विषयों ऐडिशनल विषयों की श्रेणी में आते है। जो हर छात्र की अपनी पसंद के हिसाब से होगा। सीबीएसई का मकसद इन विषयों का लाना छात्र को अन्य विषयों के बारे में बताना है। इन विषयों को लेकर छात्र अपने आगे के भविष्य के बारे में सोच सकते हैं। इन विषयों की मदद से छात्रों को नए-नए विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

कब होगी सीबीएसई वोकेशनल/ कोर परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2019 से वोकेशनल विषयों की परीक्षा भी आयोजित करेगा। छात्र जिस वोकेशनल विषय का चयन करंगे उस विषय की परीक्षा भी देनी होगी। यह परीक्षा फरवरी 2019 के आखिरी हफ्ते में आयोजित की जाएगी। और कोर विषयों की परीक्षा मार्च और अप्रैल 2019 के महीने में आयोजित की जाएगी। दोनों विषयों की परीक्षा अलग-अलग होगी। ताकि छात्र दोनों विषयों की परीक्षा के लिए तैयारी अच्छे से कर सकें। और दोनों विषयों की तैयारी में छात्र को किसी भी तरह की दिक्कत न आए। सीबीएसई ने इन विषयों की जानकारी अधिसूचना जारी कर दी है।

दिल्ली हाई कोर्ड में दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सीबीएसई पर कुछ फैसले किए हैं। सीबीएसई को दिल्ली हाईकोर्ट ने चेतावनी भी दी है। 2019 में 10वीं और 12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा फरवरी के आखिरी हफ्ते में आयोजित करनी होगी। क्योंकि फिर बाद में छात्रों को आगे की पढ़ाई में दाखिला लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए सीबीएसई ने फरवरी में परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है।

अपने विचार बताएं।