केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं की बोर्ड परीक्षा में अब कुछ ही महीने शेष रह गए हैं। बोर्ड्स परीक्षा की तारीखें नजदीक आते ही सभी छात्रों को अपनी परीक्षा की तैयारियों को ले कर चिंता बढ़ती ही जा रही है। परीक्षा में अचे अंक प्राप्त करने के लिए छात्रों ने अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं। दसवीं बोर्ड रिजल्ट पर ही छात्रों का भविष्य निर्भर करता है। लेकिन अब दसवीं बोर्ड परीक्षा पेपर की तैयारी करने वाले छात्रों को घबराने की जरुरत नहीं है। आपके लिए आज हम ले कर आए हैं सीबीएसई 10वीं की बोर्ड परीक्षा के पैटर्न। इससे छात्रों को यह अनुमान हो जाएगा कि परीक्षा में किस आधार पर प्रश्न पूछे जाते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और देखते हैं परीक्षा के सीबीएसई दसवीं बोर्ड परीक्षा में हिंदी ए के परीक्षा पैटर्न।

सीबीएसई दसवीं बोर्ड परीक्षा हिंदी ए की पैटर्न और मार्किंग स्कीम

अक्सर ऐसा देखा जाता है की छात्र पहले से पढ़ने से कतराते हैं। और परीक्षा नजदीक आते ही उन्हें टेंशन होने लगती है कि इतने कम समय में तैयारियां कैसे करें। कुछ छात्रों को यह भी समझ नहीं आता कि परीक्षा के पैटर्न कैसे होंगे। और कुछ छात्र तो ऐसे भी होते हैं जो हिंदी को आसान विषय समझ कर ज्यादा ध्यान ही नहीं देते। और बाद में छोटी – छोटी गलतियां कर के अपने कई अंक गवा बैठते हैं। इससे बचने के लिए हम ले कर आए हैं हिंदी ए की परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम।

सीबीएसई दसवीं बोर्ड परीक्षा हिंदी ए पैटर्न

सीबीएसई दसवीं बोर्ड की लिखित परीक्षा कुल 80 अंको की होती है।

प्रश्नो के प्रारूप  दक्षता परिक्षण / अधिगम परिणाम  कुल अंक 
अपठित बोध अवधारणात्मक बोध, अर्थग्रहण, अनुमान लगाना, विश्लेषण करना, शब्द ज्ञान व भाषिक कौशल 15
व्यावहारिक व्याकरण व्याकरणिक संरचनाओं का बोध और प्रयोग, विश्लेषण एवं भाषिक कौशल 15
पाठ्य पुस्तक प्रत्यास्मरण, अर्थ ग्रहण ( भाव ग्रहण ), लेखक के मनोभावों को समझना, शब्दों का प्रसंगानुकूल अर्थ समझना, आलोचनात्मक चिंतन, तार्किकता, सराहना, साहित्यिक परम्पराओं के परिपेक्ष्य में मूल्यांकन, विश्लेषण, सृजनात्मकता, कल्पनाशीलता, कार्यकरण सम्बन्ध स्थापित करना, सामान्यता एवं अंतरों की पहचान, अभिव्यक्ति में मौलिकता एवं जीवन मूल्यों की पहचान 30
रचनात्मक लेखन ( लेखन कौशल ) संकेत बिंदुओं का विस्तार, अपने मत की अभिव्यक्ति, सोदाहरण समझाना, औचित्य निर्धारण, भाषा में प्रवाहमयता, सटीक शैली, उचित प्रारूप का प्रयोग, अभिव्यक्ति की मौलिकता, सृजनात्मकता एवं तार्किकता 20

सीबीएसई दसवीं बोर्ड परीक्षा हिंदी ए की मार्किंग स्कीम

सीबीएसई दसवीं बोर्ड परीक्षा की मार्किंग स्कीम हमने निचे दे रखी है। इसी आधार पर दस्वीं के प्रश्न पूछे जाते हैं।

  1. पठन कैशल गद्यांश व काव्यांश पर शीर्षक का चुनाव, विषय वास्तु का बोध, भाषिक बिंदु / संरचना आदि पर अति लघुत्तरात्मक एवं लघुत्तरात्मक प्रश्न से कुल 15 अंको के प्रश्न आते हैं।
    • एक अपठित गद्यांश (100 से 150 शब्दों के) (1*2=2) (2*3=6), इस अंक से कुल 8 अंकों के प्रश्न आते हैं।
    • एक अपठित काव्यांश (100 से 150 शब्दों के) (1*3=3) (2*2=4), इस अंक से कुल 7 अंकों के प्रश्न आते हैं।
  2. व्याकरण के लिए निर्धारित विषयों पर विषय – वास्तु का बोध, भाषिक बिंदु / संरचना आदि पर प्रश्न (1*15)

व्याकरण से कुल 15 नंबरों के प्रश्न आते हैं। 

  1. शब्द निर्माण : कुल 7 अंक के प्रश्न आते हैं
    • उपसर्ग – 2 अंक
    • प्रत्यय – 2 अंक
    • समास – 3 अंक
  2. अर्थ की दृष्टि से वाक्य भेद – 4 अंक
  3. अलंकार (शब्दालंकार अनुप्रास, यमक, श्लेष) (अर्थालंकार उपमा, रूपक, उत्प्रेक्षा, अतिश्योक्ति, मानवीकरण) : 4 अंक के प्रश्न आते हैं।

पाठ्यपुस्तक क्षितिज भाग – 1 व पूरक पाठ्यपुस्तक कृतिका भाग – 1 से कुल 30 अंक के प्रश्न आते हैं।

  1. गद्य खंड : 13 अंक
    • क्षितिज से निर्धारित पाठों में से गद्यांश के आधार पर विषय – वास्तु का बोध, भाषिक बिंदु / संरचना आदि पर प्रश्न (2+2+1) कुल 5 अंकों के प्रश्न आते हैं।
    • क्षितिज से निर्धारित गद्य पाठों के आधार पर विद्द्यार्थियों की उच्च चिंतन व मनन क्षमताओं का आकलन करने हेतु प्रश्न (2*4) कुल 8 अंकों के प्रश्न आते हैं।
  2. काव्य खंड से कुल 13 नंबर के प्रश्न आते हैं।
    • काव्यबोध व काव्य पर स्वयं की सोच की परख करने हेतु क्षितिज से निर्धारित कविताओं में से काव्यांश के आधार पर प्रश्न (2+2+1) कुल 5 अंक
    • क्षितिज से निर्धारित कविताओं के आधार पर विद्यार्थियों का काव्यबोध परखने हेतु प्रश्न (2*4) कुल 8 अंक
  3. पूरक पाठ्यपुस्तक कृतिका भाग – 1 से कुल 4 अंक के प्रश्न आते हैं।
    • पूरक पुस्तिका कृतिका के निर्धारित पाठों पर आधारित एक मूल्य परक प्रश्न पूछा जाएगा। इस प्रश्न का कुल भार पांच अंक होगा। ये प्रश्न विद्यार्थियों के पाठ पर आधारित मूल्यों के प्रति उनकी संवेदनशीलता को परखने के लिए होगा। (4*1) कुल 4 अंक
  4. लेखन से कुल 20 अंकों के प्रश्न आते हैं।
    • विभिन्न विषयों और सन्दर्भों पर विद्द्यार्थियों के तर्कसंगत विचार प्रकट करने की क्षमता को परखने के लिए संकेत बिंदुओं पर आधारित समसामयिक एवं व्यावहारिक जीवन से जुड़े हुए विषयों पर 200 से 250 शब्दों में किसी एक विषय पर निबंध। (10*1) कुल 10 नंबर के प्रश्न।
    • अभिव्यक्ति की क्षमता पर केंद्रित औपचारिक अथवा अनौपचारिक विषयों में से किसी एक विषय पर पत्र। (5*1) कुल 5 नम्बर के प्रश्न।
    • किसी एक विषय पर संवाद लेखन (5*1) कुल 5 नंबर के प्रश्न आते हैं।

सीबीएसई दसवीं बोर्ड परीक्षा हिंदी ए में अच्छे अंक प्राप्त करने के कुछ टिप्स

  • मात्राओं पर ध्यान दें। इसके साथ ही व्याकरण पर भी ध्यान देना जरुरी है।
  • जिन भागों में कमजोर है उन पर ज्यादा ध्यान दें।
  • देर रात तक पढाई न करें।
  • सुबह दिमाग तनाव मुक्त रहता है। इसलिए सुबह पढ़ाई करें।
  • अपनी लिखावट पर ध्यान दें।
  • पढ़ने के बीच में कुछ समय का ब्रेक लेते रहें।

आज के इस आलेख के द्वारा हमने सीबीएसई दसवीं बोर्ड परीक्षा हिंदी ए की मार्किन स्कीम और परीक्षा पैटर्न को समझाने का प्रयास किया है। हम उम्मीद करते हैं कि  हमारे दिए गए टिप्स से आपको परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे।

अपने विचार बताएं।