10वी की पढाई कैसे करे आज इस आर्टिकल में सीबीएसई कक्षा 10वीं की हिंदी विषय की बात करेंगे।अब बोर्ड एग्जाम 2019 में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। कुछ छात्रों ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी 2019 भी शुरू कर दी होगी। छात्रों के लिए 10वीं की बोर्ड परीक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। छात्र परीक्षा की ज्यादा चिंता करें। हम सारी समस्या को इस आर्टिकल के माध्यम से हल कर देंगे।जल्दी याद कैसे करे सब छात्र का यह ही प्रश्न होता है। लेकिन आज हम आपको नीचे कुछ टिप्स देंगे जिससे छात्र को जल्दी याद करने में आसानी होगी।बहुत छात्रों को लगता है कि हिंदी विषय बहुत आसान होता है। लेकिन कभी-कभी आसान विषय ही बहुत मुश्किलें पैदा कर देता है। उन्ही मुश्किलों का समाधान हमारे इस आर्टिकल में है।छात्र हमारा यहां आर्टिकल आखिरी तक जरूर पढ़े।

सीबीएसई क्लास 10 के हिंदी के पेपर के लिए ऐसे करें तैयारी

वैसे तो सभी विषय बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। लेकिन हिंदी पर छात्रों को कुछ ज्यादा ध्यान देने की जरूरत इसलिए पड़ती है। क्योंकि इस  विषय को छात्र आसान समझ लेते है। लेकिन छात्र को कभी भी हिंदी आसान नहीं समझना चाहिए। बता दें कि छात्र इस  क्षेत्र में करियर के लिहाज से यह विषय सबसे पहले काम आता है। हालांकि यह कोई कठिन विषय नहीं है।लेकिन इस पेपर में व्याकरण और सही शब्द का महत्व से अधिक होता है। क्योंकि अगर पेपर में इन दोनों चीजों का ध्यान ना रखा जाए तो नम्बर नहीं मिलते। इसलिए व्याकरण का सामान्य  ज्ञान और सही शब्द आना बेहद जरूरी है।

इस प्रकार होता है 10वीं कक्षा का परीक्षा पैटर्न

खंड प्रश्न अंक
क- अपठित अंश 1-2 15
ख- व्यवहारिक व्याकरण 3-6 15
ग -पाठ्य पुस्तक एवं पूरकपाठ्य 7-11 30
घ -लेखन 12-14 20

कुछ महत्तवपूर्ण टिप्स

10वी की पढाई कैसे करे यह सोच सोच कर छात्रों का काफी समय निकल जाता है। जिसके कारण छात्र परीक्षा की तैयारी सही से नहीं कर पाते है। फिर परीक्षा में अंक भी कम आते है। लेकिन इन सभी समस्याओं को हम इस आर्टिकल से दूर कर देंगे। तो फिर आइये 10वी की पढाई कैसे करे उसके बारे में कुछ टिप्स जानते है।

  •  सबसे पहले उन टॉपिक्‍स को टिक कर लें जो आपको बहुत अच्छे से आते है।
  •  उन टॉपिक्‍स को अलग से टिक कर लें जिनकी प्रैक्टिस आपने कर रखी है।
  •  सुबह जल्दी उठे और अपना टारगेट सेट कर ले की आज मे को इतना याद करना है और उस टारगेट को पूरा करे और टारगेट पूरा हो जाएगा तो आपका आत्मविश्वास बढ़ जाएगा।
  •  राइटिंग हमेशा अच्छी रखें डायग्राम बनाने वाली जगह में चित्र जरूर बनाएं इसके नंबर आपको बहुत अच्छे नंबर मिलेंगे।
  •  हमेशा पढाई करने के बाद कम से कम 40 मिनट का ब्रेक जरुर ले इससे पढाई में आपका इंटरेस्‍ट बना रहेगा।
  •  रोजाना समय पर सोना कभी नही भूले और सोने से 30 मिनट पहले पढाई करना बंद करदे और आराम से कुर्सी पर बैठे और अपने शरीर को ढीला छोड़ दें और सब टेंशन भूल जाए।
  •  सबसे जरुरी है की आप चाय और कॉफ़ी पीना बंद करदे इससे आपको नींद आने में बहुत परेशानी होगी यदि आपकी नींद पूरी नही होगी तो आपको सुभह उठने में थकान महसूस होगी।
  •  आप खुद को फ्रेश करने के लिए ग्रीन टी ले सकते हैं।
  • पढाई के दौरान ब्रेक लेते समय गाने सुने जो आपको पसंद हो।

छात्रों को बता दें कि बोर्ड परीक्षाओं कि तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका यह हैं कि आप पुराने वर्षो के पेपर्स को सॉल्व करें इनसे आपको बहुत मदद मिलती है। इससे छात्रों को परीक्षा पैटर्न को भी सही से समझने में आसानी होगी। जिससे छात्र परीक्षा में अच्छे अंक ला सकते है।

अपने विचार बताएं।