सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10 का रिजल्ट आज जारी हो गया बहुत लम्बे समय से इंतज़ार कर रहे छात्रों के लिए एक ख़ुशी का मौका आया लेकिन सीबीएसई बोर्ड ने रिजल्ट का धमाका किया क्योंकि पहले खबर यही थी की रिजल्ट आज शाम 4 बजे घोषित होगा इसके लिए सीबीएसई बोर्ड की तरफ से ट्वीट भी किया गया था लेकिन सीबीएसई ने विद्यार्थियों को भी सरप्राइज दे दिया और रिजल्ट 01:20 पर ही जारी कर दिया हालाँकि इससे विद्यार्थियों को ही फ़ायदा हुआ क्योंकि उनकी इंतज़ार की घड़ियाँ कम हो गयी और उनका रिजल्ट उन्हें देखने को मिल गया। अब जब सबने अपना रिजल्ट देख लिया है तो सब यही जानना चाहते हैं कि आखिर सबका रिजल्ट कैसा रहा किसने टॉप किया और कितने नंबर प्राप्त किये क्या इस साल का पास प्रतिशत ज्यादा रहा या पिछले साल से काम रहा ? ऎसी सभी जानकारियाँ हम आज इस आर्टिकल में देने वाले हैं।

सीबीएसई कक्षा 10 टॉपर्स

इस साल यानि कि वर्ष 2018 में सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10 की परीक्षा में प्रखर मित्तल पहले स्थान पर रहे इन्होने पूरे 500 में से 499 अंक हासिल करकर देश में अपना नाम रौशन किया लेकिन वह अकेले नहीं हैं इस वर्ष पूरे 04 बच्चों ने एक समान अंक लेकर देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है बाकी तीन विद्यार्थी जिनके 499 अंक आये हैं वह है रिमझिम अग्रवाल , नंदिनी गर्ग और श्रीलक्ष्मी जी ये सभी अलग अलग स्कूल के बिद्यार्थी हैं जिसमे प्रखर मित्तल डीपीएस गुडगाँव के रिमझिम अग्रवाल आरपी पब्लिक स्कूल बिजनौर की , नंदिनी गर्ग स्कॉटिश इंटरनेशनल स्कूल शामली की और श्रीलक्ष्मी जी भवंस विद्यालय कोचीन की हैं। 

10वीं में भी 12वीं की तरह ही त्रिवेंद्रम रीजन सबसे आगे रहा वहां 99.60% विद्यार्थियों का पास प्रतिशत रहा। चेन्नई रीजन 97.37% पास प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहा इलाहाबाद रीजन 98.23 % के साथ तीसरे स्थान पर रहा और दिल्ली रीजन का प्रतिशत थोड़ा कम रहा दिल्ली का इस बार 78.62% पास प्रतिशत रहा। अगर पूरे देश के विद्यार्थियों के पास प्रतिशत के बारे में बात की जाये तो 90.95% प्रतिशत रहा जो की पीछे साल से थोड़ा कम है।

लड़कियों ने हर बार की तरह इस बार भी बाज़ी मारी , लड़कियों का पास प्रतिशत 88.67% रहा जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 85.32% रहा जो कि लड़कियों के पास प्रतिशत से 3.35% कम है27,476 ऐसे विद्यार्थी ऐसे हैं जिन्होंने 95% से ज्यादा अंक प्राप्त किये हैं वही 1,31,493 ऐसे विद्यार्थी हैं जिन्होंने 90% से ज्यादा अंक हासिल किये।

अगर आपने अब तक अपना रिजल्ट नहीं देखा है तो यहाँ क्लिक कर सकते हैं।

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।