सेंट्रल बोर्ड अॉफ सेकंड्री ऐजुकेशन यानि कि सीबीएसई ने एक नोटिफिकेशन जारी की है। जिसमें 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन के लिए सूचना जारी की गई है। यह रजिस्ट्रेशन ऐकेडमिक सेशन 2018-19 के लिए है। सबसे पहले स्कूलों को मान्यता प्राप्त होनी चाहिए तभी स्कूल रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सभी स्कूलों का सीबीएसई के तहत रजिस्ट्र होना चाहिए। उसके बाद सभी स्कूलों को छात्रों का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन 22 अक्टूबर 2018 तक करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करवाने का शुल्क 150/- रुपए है। सभी छात्रों को 150/- रुपए का भुगतान करना होगा। उसके बाद ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। सीबीएसई ने सभी स्कूलों के लिए रजिस्ट्रेशन के कुछ नियम बनाएं हैं। जिसमें छात्रों को वही विषय चुनने हैं जिसकी उनको अनुमति है। उसके अतिरिक्त छात्र अलग से कोई विषय नहीं चुन सकते हैं। इन सभी नियमों का पालन सभी स्कूलों को सख्ती से करना होगा। नियमों का पालन न करने वाले स्कूलों पर सीबीएसई कड़ी कार्यवाही करेगा।

सभी स्कूल और छात्र 22 अक्टूबर 2018 तक सीबीएसई आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद होम पेज पर दिए अकादमिक वर्ष 2018-19 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण पर क्लिक करना होगा। उसके बाद पंजीकरण के लिए जारी लिंक पर क्लिक करना होगा। अपना यूजर आईडी, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन डालकर लॉगइन करें। इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करते समय छात्रों और स्कूलों को रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है। जिसके बिना रजिस्ट्रेशन पूरा नहीं माना जाएगा। यहां तक कि रजिस्ट्रेशन को केंसिल भी किया जा सकता है। इसलिए सभी स्कूल और छात्र समय पर रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद रजिस्ट्रेशन फीस का भी भुगतान करें।

आपको यह भी बता दें कि 22 अक्टूबर 2018 के बाद रजिस्ट्रेशन करवाने पर अतिरिक्त रजिस्ट्रेशन शुल्क लग सकता है। रजिस्ट्रेशन शुल्क वैसे तो 150/- रुपए है। लेकिन 22 अक्टूबर 2018 के बाद यह बढ़ भी सकता है। पहले लेट फिस 600/- रुपए तक हो सकती है। बाद में यह शुल्क 5,000/- रुपए तक भी हो सकता है। लेकिन उन छात्रों और स्कूलों को अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा जो समय पर रजिस्ट्रेशन करवा लेंगे। आपको अतिरिक्त शुल्क का भुगतान न करना पड़े इसलिए जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करें। और अगर आपके बच्चे के स्कूल ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाए हैं तो स्कूल से संपर्क करें। क्योंकि सीबीएसई स्कूलों पर कड़ी कार्यवाही करेगा अगर रजिस्ट्रेशन में किसी भी तरह की लापरवाही नजर आई। जिससे आपके बच्चे का भविष्य खराब हो सकता है।

सीबीएसई से जुड़ी हर जानकारी आपको अगलासेम के पेज से मिल सकती है। सीबीएसई की बोर्ड की परीक्षा भी जल्द शुरु होने वाली है। बोर्ड की परीक्षा छात्रों के लिए सबसे महत्तवपूर्ण मानी जाती है। जिस पर छात्रों का भविष्य निर्भर होता है। हर साल की तरह इस साल भी बोर्ड की परीक्षा में लाखों छात्र परीक्षा देने वाले हैं। जिसके लिए छात्रों को अभी से तैयारी शुरु करनी होगी। छात्रों को किसी भी विषय में अगर मदद चाहिए है तो वो अगलासेम के पेज पर जा सकते हैं। वहां उन्हें हर तरह की मदद मिलेगी। साथ ही सीबीएसई से जुड़ी हर अपडेड भी मिलती रहेगी।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।