सीबीएसई 12 वीं रसायन विज्ञान की कैसे करें तैयारी। आज के इस पूरे लेख में है हम आपको बताएंगे कि कैसे आप आसानी से 12 वीं कक्षा बोर्ड की रसायन विज्ञान विषय की तैयारी कर सकतें हैं। जो छात्र सीबीएसई 12 वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं उनके लिए लेख बहुत महत्वपूर्ण है। अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए जरुरी है 12 वीं बोर्ड में मन लगा कर पढ़ाई की जाये। सीबीएसई 12 वीं बोर्ड के लिए अब ज्यादा समय नहीं रह गया है। ज्यादातर विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू भी कर भी दी होगी। 12 वीं बोर्ड के परिणाम ही आगे चल कर छात्रों के जीवन का दिशा निर्देश करते हैं।

इसके लिए जरुरी है कि 12 वीं बोर्ड परीक्षा अच्छे से जाएं। विद्यार्थी परीक्षा की ज्यादा चिंता न करें। हम अपने इस आर्टिकल में रसायन विज्ञान विषय की तैयारी के लिए कुछ बहुत ही आसान टिप्स और ट्रिक्स लाएं है। जिसे पढ़ कर छात्र अपने रसायन विज्ञान विषय की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। जल्दी से जल्दी किसी विषय को कैसे याद करें। ऐसे प्रश्न सभी छात्रों के मन में चल रहे होंगे। बात अगर रसायन विज्ञान जैसे विषय की है तो छात्रों को ज्यादा परेशानी हो रही होगी। क्योकि इसमें बहुत से केमिकल के नाम याद करने होते हैं। लेकिन आज हम इस लेख के माध्यम से छात्रों को रसायन विज्ञान जैसे कठिन विषय को आसानी से याद करने का तरीका बताएंगे। इन्ही आसान टिप्स को जानने के लिए छात्र हमारा ये आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें। आप इस आर्टिकल में सीबीएसई 12वीं रसायन विज्ञान का परीक्षा पैटर्न देख सकते हैं और अच्छे से सीबीएसई 12 वीं रसायन विज्ञान के परीक्षा पैटर्न को समझ सकते हैं।

सीबीएसई 12 वीं बोर्ड रसायन विज्ञान परीक्षा पैटर्न

बोर्ड परीक्षाओं की बात करें तो हर विषय को बराबर पढ़ना आवश्यक है। किसी भी विषय को कम महत्व नहीं दिया जा सकता है। पर फिर भी अगर कोई विषय कठिन लगे तो उसे ज्यादा समय दें।  विज्ञान जैसे विषयों में हर विषय को समय भी ज्यादा देने की आवश्यकता होती है। परन्तु रसायन विज्ञान जैसे कठिन विषयों पर ज्यादा ध्यान आवश्यक है। रसायन विज्ञान जैसे विषयों में केमिकल के नाम ,केमिकल एक्वेशन बहुत सी कठिन चीज़े याद करनी पड़ती है। इसलिए छात्रों को रसायन विज्ञान जैसे विषयों में अधिक ध्यान देना बहुत आवश्यक है। छात्रों को बता दें कि 12 वीं बोर्ड में रसायन विज्ञान परीक्षा पूरे 70 अंक की आती है। आगे जाकर जिन भी छात्रों को रसायन विज्ञान के छेत्र में करियर बनाना है उनके लिए 12 वीं बोर्ड बहुत जरुरी होता है। इसके बाद ही वह आगे की पढ़ाई के लिए अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले सकते हैं। छात्र विषयों को समय के हिसाब से विभाजित कर दें तो वे आसानी से हर विषयों को पढ़  सकते हैं। अगर छात्र कोर्स और समय में सही से सामजयस्य बैठा लें तो, यह कोई कठिन विषय नहीं है। छात्र समय रहते अगर रसायन विज्ञान विषय का नोट्स बना लें तो वे आसानी से परीक्षा के समय पढ़ सकते हैं। रसायन विज्ञान के एग्जाम पैटर्न को समझने के लिए निचे टेबल देखें।

इस प्रकार होता है सीबीएसई 12 वीं बोर्ड का भौतिक विज्ञान का परीक्षा पैटर्न

  • समय सीमा – 3 घण्टे                                                                                     
  • अधिकतम अंक – 70
क्रमांक  प्रश्नों का क्रमांक  कुल अंक 
1. रेमेम्बेरिंग (Remembering) 7
2. अंडरस्टैंडिंग (Understanding) 21
3. एप्लीकेशन (Application) 21
4. हाई आर्डर थिंकिंग स्किल्स (High Order Thinking Skills) 10
5. इवैल्यूएशन (Evaluation ) 11
कुल अंक 70

जाने किससे आता है कितने अंको का प्रश्न

  • यूनिट 1 से 5 – 23 अंक

यूनिट -1 सॉलिड स्टेट , यूनिट -2 सोल्यूशन ,यूनिट -3 एलेक्ट्रोकेमिस्ट्री ,यूनिट -4 केमिकल कैनेटीक्स ,यूनिट -5 सरफेस केमिस्ट्री इन सभी यूनिट को मिला कर 23 अंकों का प्रश्न परीक्षा में बनता है।

  • यूनिट 6 से 9 – 19 अंक

यूनिट -6 जनरल प्रिंसिपल्स एंड प्रोसेसेस ऑफ़ आइसोलेशन ऑफ़ एलिमेंट्स , यूनिट -7  पी-ब्लॉक एलिमेंट्स  ,यूनिट -8 डी एंड एफ-ब्लॉक एलिमेंट्स ,यूनिट -9  कोआर्डिनेशन कंपाउंड्स  इन सभी यूनिट को मिला कर 19 अंकों का प्रश्न परीक्षा में बनता है।

  • यूनिट 10 से 16 – 28 अंक

यूनिट -10 हलोलकानेस एंड हालॉरेन्स , यूनिट -11 अलक्होल्स ,फेनोल्स एंड इथर्स ,यूनिट -12  अल्देह्यदेस, कैटोन्स एंड कार्बोक्सिलिक एसिड्स ,यूनिट -13 आर्गेनिक कंपाउंड्स कोन्टाइनिंग नाइट्रोजन ,यूनिट -14 बिओमोलेक्यूल्स, यूनिट- 15 पॉलीमर्स ,यूनिट -16 केमिस्ट्री इन एवरीडे लाइफ इन सभी यूनिट को मिला कर 23 अंकों का प्रश्न परीक्षा में बनता है।

कुल मिला कर 70 अंको का प्रसन इन यूनिट्स से बनता है।

सीबीएसई 12 वीं बोर्ड रसायन विज्ञान विषय के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • अगर आपको सभी विषयों में रसायन विज्ञान सबसे कठिन लगता है तो उसकी तैयारी सबसे पहले करें।
  • एनसीइआरटी की किताब को ज्यादा से ज्यादा बार पढ़ें।
  • विषयों को खंडो में विभाजित करें। रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान और कम्यूटर साइंस जैसे कठिन विषय पढ़ने होते हैं। इसके लिए आवश्यक है कि छात्र विषयों को समय के अनुसार विभाजित करके पढ़ें।
  •  ज्यादा  से ज्यादा बार रसायन विज्ञान के टेस्ट पेपर को हल करें। फिर उन्हें निर्धारित समय सीमा में हल करने का प्रयास करें।
  • केमिकल के नाम को लिख लिख कर याद करें।
  • केमिस्ट्री के मॉडल पेपर का नियमित रूप से अभ्यास करें।
  • प्रश्नों के उत्तर को रटने की बजाए बार-बार लिख कर याद करें।
  • केमिकल इक्वेशन को लिख कर याद करें।
  • ज्यादा लम्बे समय तक न पढ़ें। एक बार पढ़ने बैठे बैठे तो 1 घंटे से अधिक न पढ़ें।
  • बीच-बीच में 10 मिनट का गैप ले सकते हैं।
  • गैप में आप गाने सुन सकते है ,या अपना पसंदीदा कोई कार्यक्रम देख सकते हैं।
  • परीक्षा के तैयारी के दौरान अपनी कमियों पर ध्यान दें।
  • कमियों क बारे में सोच -सोच कर तनाव में न आएं। उसे सुधारने का प्रयास करें।
  • अगर सुबह जल्दी उठते हैं तो रात को पूरी नींद लें।
  • थकान महसूस होने पर पढ़ाई से गैप ले लें।

अपने विचार बताएं।