सीबीएसई

फरवरी, मार्च ये वो समय होता है जब सभी स्कूल के छात्र अपनी बोर्ड परीक्षाएं दे रहे होते हैं। लेकिन उससे पहले सबसे जरूरी और महत्तवपूर्ण बात ये है कि आप उन परीक्षाओं के लिए तैयारी कैसे करेंगे। तो आपके लिए सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि आपकी परीक्षा का पैटर्न क्या है। अगर आप सोच रहे हैं कि बोर्ड की तैयारी कैसे करें, बोर्ड परीक्षाओं में कैसे टॉप करें, बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक कैसे लाएं, कैसे स्कोर करें अच्छे नंबर तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आपका सबसे पहला कदम ये है कि आप अपनी परीक्षाओं का परीक्षा पैटर्न जानें। अगर आप अपनी परीक्षा का परीक्षा पैटर्न नहीं समझ पाएंगे तो आप बोर्ड की तैयारी कैसे करें, १२थ में टॉप कैसे करे, बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक कैसे लाएं सवालों का जवाब नहीं ले पाएंगे। आप सभी जानते हैं कि बहुत जल्द बोर्ड की 12 वीं कक्षा की  परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। साथ ही कुछ छात्रों ने अपनी तैयारी करना भी शुरू कर दिया होगा।

ये भी पढे़ं – सीबीएसई 10 वीं परीक्षा पैटर्न यहां से देखें।

सीबीएसई 12 वीं परीक्षा पैटर्न

छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे पहले ये जानना बहुत जरूरी है कि उनकी परीक्षा का पैटर्न कैसा होता है। आपको बहुत कुछ जानना जरूरी है। जो कि हम आपको आज के इस आर्टिकल में बताएंगे। हम आपको अपने आज के इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप किस तरह से अपने 12 वीं बोर्ड की तैयारी करें है।

अब आप इन लिंक पर जाकर देख सकते हैं कि किस विषय का परीक्षा पैटर्न कैसा होता है। हमने आपको सभी विषय के अलग- अलग मार्किंग स्कीम यहां दी है। आप सभी विषयों की मार्किंग स्कीम देख सकते हैं। साथ ही आप मार्किंग स्कीम के जरिए ये भी देख सकते हैं कि किस टॉपिक में से कितने नंबर का आता है। जिससे आपको आसानी हो जाएगी ये पता लगाने में कौन सा टॉपि कितने नंबर का आता है। और कौन सा टॉपिक महत्तवपूर्ण है। तो अब आप अपनी परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर सकते हैं।

अपने विचार बताएं।