जैसे-जैसे समय गुजर रहा है सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2019 की तारीख नज़दीक आती जा रही है। देश भर के हर राज्य से विद्यार्थी इस परीक्षा को देने की तैयारी में जुट गए हैं। इन परीक्षाओं को अच्छे अंकों से पास करना प्रत्येक विद्यार्थी का समना होता है। साल दर साल विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है। परीक्षा में अच्छे अंक लाने का दबाव प्रत्येक विद्यार्थी पर होता है। इसलिए इन परीक्षाओं के लिए विद्यार्थी ख़ास तौर पर मेहनत करते हैं। सीबीएसई की परीक्षाएं प्रत्येक वर्ष मार्च या अप्रैल महीने में आयोजित की जाती हैं। इस बार सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2019 परीक्षा तिथि का अभी आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। जैसे ही सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2019 परीक्षाओं से संबंधित कोई जानकारी मिलेगी वह हमारी वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड समय सारणी 2019 (CBSE Board Date Sheet 2019)

जो विद्यार्थी इस वर्ष सीबीएसई की परीक्षाओं में बैठ रहे हैं उनको हम बताना चाहते हैं कि वह अपनी परीक्षा के हिसाब से नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके परीक्षा की समय सारणी जान सकते हैं। नीचे दो लिंक दिये गये हैं जिसमें कक्षा 10 और कक्षा 12 से जुड़ा टाइम टेबल दिया गया है। आप अपनी आवश्यकतानुसार लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

महत्वपूर्ण तिथियां 

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परीक्षा शुरू परीक्षा समाप्त टाइम टेबल
10 वीं टाइम टेबल घोषित की जाएगी घोषित की जाएगी यहां देखें
12 वीं टाइम टेबल घोषित की जाएगी घोषित की जाएगी यहां देखें

महत्वपूर्ण बातें ध्यान दें 

  • सभी छात्रों को परीक्षा से 10 मिनट पहले उत्तर पुस्तिकाएं दे दी जाएंगी। और साथ ही साथ परीक्षा के शुरू होने से 5 मिनट पहले प्रश्न पत्र दिया जायेगा।
  • छात्र परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले परीक्षा केन्द्र पर पहुंचें।
  • बिना किसी पूर्व नोटिस के परीक्षा की तारीख कभी भी बदली जा सकती है।
  • परीक्षा केन्द्र पर अपना प्रवेश पत्र ले जाना बिल्कुल न भूलें।
  • अवकाश में भी प्रैक्टिकल परीक्षा ली जा सकती हैं।

अपने विचार बताएं।