हाल ही में सीबीएसई ने एक सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर के अनुसार सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी 2019 के बाद आयोजित की जाएगी। हालांकि अभी तक अभी परीक्षा की कोई तिथि जारी नहीं हुई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपने संबद्ध स्कूलों को पीडीएफ फाइल प्रदान की है। उस फाइल में सीबीएसई ने स्कूलों द्वारा की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों को बताया  है। उसी पीडीएफ फाइल में, सीबीएसई ने यह भी बताया है कि कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी 2019 के बाद आयोजित की जाएगी।

अगर हम कुछ रिपोर्टों के बात करें तो उनके मुताबिक कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 19 फरवरी 2019 से शुरू हो सकती है। लेकिन सर्कुलर में 15 फरवरी 2019 के बाद परीक्षा शुरू होने के बजाय कोई विशिष्ट तारीख उपलब्ध नहीं है।CBSE Exams for Class 10, 12 After February 15, 2019

फरवरी 2019 के आधे में व्यावसायिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसलिए जिन उम्मीदवारों ने कौशल शैक्षिक विषयों को चुना है। वे 15 फरवरी 2019 के बाद परीक्षाओं में शामिल हो सकेंगे। कुल 15 व्यावसायिक विषय हैं जो सीबीएसई द्वारा कक्षा 10 वीं कक्षा के लिए प्रदान किए गए हैं जबकि कक्षा 12 के लिए उन्होंने 40 कौशल शैक्षिक विषय दिए हैं।

मार्च परीक्षाओं के लिए सीबीएसई ने किसी विशेष तारीख का उल्लेख नहीं किया है। लेकिन यह मार्च 2019 के पहले सप्ताह से होने की उम्मीद है। पहले की तरह, जीव विज्ञान, भौतिकी, रसायन शास्त्र, भाषाएं, गणित, भूगोल इत्यादि जैसे प्रमुख विषयों की परीक्षा अप्रैल 2019 तक जारी रहेगी। सीबीएसई द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकरण प्रक्रिया अक्टूबर 2018 के महीने में आयोजित की जाएगी। संबंधित स्कूल अपने छात्रों की पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जिम्मेदार हैं।

पंजीकरण प्रक्रिया के बाद तिथि पत्रक व्यावहारिक और सिद्धांत विषयों के लिए उपलब्ध होगी। सीबीएसई डेट शीट 2019 जल्द ही जारी की जाएगी। समय सारणी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर ऑनलाइन उपलब्ध होगी। सीबीएसई टाइम टेबल 2019 के मुताबिक व्यावहारिक परीक्षा जनवरी 2019 के महीने से शुरू होगी और यह फरवरी 2019 तक जारी रहेगी। उम्मीदवारों ने उनके द्वारा चुने गए विषयों के आधार पर व्यावहारिक परीक्षाओं में भाग लेने में सक्षम होंगे।

आपकी जानकारी के लिए हाल ही में एक खबर आई है जो उन उम्मीदवारों के लिए बहुत जरूरी है जो छात्र 2019 में सीबीएसई कक्षा 12 परीक्षाओं के लिए उपस्थित होंगे। उन्हें एक अलग अंग्रेजी प्रश्न पत्र मिलेगा। जी हां आपको बता दें कि बोर्ड ने अंग्रेजी (कोर) परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं। आपको बता दें कि नए पेपर में पहले तीन मार्गों की बजाय सेक्शन ए (रीडिंग) में केवल दो ही मार्ग होंगे। साथ ही साथ प्रश्नों की टाइपोग्राफी भी बदल दी गई है। छात्रों को 5 एमसीक्यू, 9 बहुत ही कम उत्तर प्रकार के प्रश्नों में भाग लेना है। तो आप अब अंग्रेजी की परीक्षा देने से पहले एक परीक्षा पैटर्न को जरूर देख लें।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।