सीबीएसई कक्षा 10वीं अंग्रेज़ी : महत्वपूर्ण प्रश्न – उत्तर के साथ

छात्रों के लिए अंग्रेजी विषय के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों का संग्रह।

सीबीएसई बोर्ड 10वीं 2019 की परीक्षाएँ जैसे जैसे करीब आती हैं छात्रों के मन में तरह तरह के सवाल उभर के आते हैं। छात्र यह सोचते हैं कि बोर्ड पेपर में क्या आयेगा। छात्रों की चिंता को थोड़ा सा कम करने के लिए हम अपने आर्टिकल में छात्रों के लिए अंग्रेजी के  कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर का संग्रह लाये हैं। छात्र जिसको पढ़कर  याद कर लें जिससे उन्हें परीक्षा में  मदद मिल सके। हम अपने आर्टिकल में प्रश्न उत्तर के साथ छात्रों के लिए 10वीं का परीक्षा पैटर्न लेकर आये हैं। इसके साथ छात्र अपनी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें इसकी जानकारी भी हमारे पेज को पूरा पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

हमने अपने इस आर्टिकल में छात्रों की बोर्ड परीक्षा की तैयारी की दृष्टि से महत्वपूर्ण प्रश्नों का संग्रह किया है, जो छात्रों की तैयारी में अहम् भूमिका निभाएंगे। छात्रों के लिए इस पेज में पिछले 10 वर्षों में प्रश्न पत्र में पूछे गए हैं और प्रश्न दो बार से अधिक बार पूछे गए हैं ऐसे प्रश्नों का उल्लेख किया है। छात्रों को बता दें कि वे कौन सा प्रश्न पिछले वर्षों में कितने अंको का था इसकी जानकारी भी हमारे पेज को पूरा पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों हमारे पेज पर दिए गए महत्वपूर्ण प्रश्नों को अच्छी तरह से पड़े और इनको हल करें जिससे वे बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक पा सकें।

सीबीएसई कक्षा 10वीं अंग्रेज़ी : महत्वपूर्ण प्रश्न – उत्तर के साथ

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं के परीक्षा में अंग्रेजी के दो प्रकार के पेपर होते हैं। एक होती है अंग्रेजी साहित्य और दूसरी अंग्रेजी भाषा। छात्रों को अपने पंजीकरण के समय किसी एक अंग्रेजी भाषा या अंग्रेजी साहित्य को चुनना होता है। दोनों प्रकार के प्रश्नपत्रों के लिए परीक्षा पैटर्न और प्रश्नों की संख्या सामान होती है और समान अंक भी प्रदान किये जाते हैं। छात्र दोनों में से जो भी विषय का चुनाव करेगा उसको उनके चुने हुए विषय के आधार पर परीक्षा में प्रश्नपत्र दिया जायेगा। छात्रों को बता दें कि वे उत्तर लिखने से पूर्व जाँच कर लें कि उन्होंने पंजीकरण में जिस भी अंग्रेजी विषय का चुनाव किया है प्रश्न पत्र वही है की नहीं। साथ ही छात्र अपने नाम और प्रश्न पत्र संख्या की भी जाँच अच्छे से कर लें।

सीबीएसई 10वीं अंग्रेजी प्रश्न-उत्तर 

सीबीएसई 10वीं के अंग्रेजी पेपर के महत्वपूर्ण बिंदु

हमने अपने पेज में छात्रों के लिए अंग्रेजी विषय के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों का संग्रह किया है जो पिछले कुछ वर्षों में लगातार प्रश्न पत्र में पूछे जाते रहे हैं और इन प्रश्न पत्रों में समान पैटर्न देखने को मिलता रहा है। प्रश्न पत्र के पैटर्न को समझने के लिए नीचे कुछ बिंदु दिए गए हैं जिनको देखकर छात्र प्रश्न पत्र की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

  • छात्रों को प्रश्न पत्र में रीडिंग कॉम्प्रिहेंसन प्रश्न पूछे जायेंगे। जिसमे एक गद्य या पद्य का पैराग्राफ दिया जायेगा और छात्रों को उससे रिलेटेड प्रश्न पूछे जायेंगे। छात्रों को ऐसे प्रश्नों को हल करके अभ्यास करना चाहिए, जिससे उन्हें अच्छे नम्बर प्राप्त हो सकें।
  • छात्रों को किसी विषय पर एक लेटर लिखने को दिया जायेगा। इसलिए छात्र विभिन्न अलग अलग विषयों पर लेटर लिखने का अभ्यास कर लें।
  • छात्रों को प्रश्न पत्र में एक शार्ट स्टोरी लिखने को दी जाएगी।
  • इसके साथ छात्रों को खाली स्थान भरने को दिए जायेंगे।
  • छात्रों को कुछ प्रश्न रिअरेंज करने के लिए परीक्षा में दिए जायेंगे।

सीबीएसई 10वीं अंग्रेजी पेपर की पाठ्यक्रम का प्रकार

छात्रों की जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई 10वीं के अंग्रेजी के पाठ्यक्रम की संरचना कैसी होगी इसकी जानकारी सीबीएसई की ऑफिसियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ साथ हमारे पेज पर पाठ्यक्रम को देखने के लिए लिंक दिया गया है जिसपर क्लिक करके छात्र पीडीएफ माध्यम में प्राप्त कर सकते हैं। इसमें दिए गए प्रश्नों के आगे उनके अंक दिए गए हैं जिससे छात्र कौन सा प्रश्न कितने नम्बर का है की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

यूनिट नम्बर यूनिट नाम मार्क्स
1 रीडिंग स्किल 20
2 ग्रामर और लेखन कला 30
3 अंग्रेजी साहित्य 30
टोटल मार्क्स 80

सीबीएसई 10वीं अंग्रेजी विषय का पैटर्न और अंकन योजनापाठ्यक्रम के साथ साथ सीबीएसई 10वीं के अंग्रेजी विषय के लिए छात्रों के लिए परीक्षा पैटर्न के साथ अंकन योजना भी दी गई है। छात्र इसको देखने के लिए सीबीएसई की ऑफिसियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जा सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज को पूरा पद सकते हैं।सीबीएसई के अनुसार पुरे प्रश्न पत्र को 3 भागों में बांटा जायेगा, धारा ए, अनुभाग बी और अनुभाग सी। इसमें धारा ए को पठन, अनुभाग बी लेखन कौशल और अनुभाग सी को ग्रामर एवं साहित्य के रूप में जाना जाता है।

सेक्शन – ए (राइटिंग सेक्शन )

  • इस भाग में 2 अनसीन पैसेज दिए जायेंगे।
  • पहले पैसेज में 8 प्रश्न लघुउत्तरीय प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे। इसका प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।
  • दूसरे पैसेज 12 अंको का होगा जिसके पहले भाग में 5 लघुउत्तरीय प्रश्नों में से किन्हीं 4 को करना होगा, जिसके लिए छात्र को प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक प्रदान किये जायेंगे। इसके दूसरे भाग में किन्हीं 3 खाली स्थानों में से 2 को भरना होगा जिसके लिए प्रतयेक प्रश्न के हिसाब से 1 अंक प्रदान किया जायेगा तथा इसके 3 भाग में 3 शब्दाबली प्रश्न पूछे जायेंगे जिसमें से 2 छात्रों को करने होंगे और इन दो प्रश्नों के लिए उनको 2 अंक प्रदान किये जायेंगे।

सेक्शन – बी (लेखन कौशल और ग्रामर)

  • इस खंड में दिए गए टॉपिक में से छात्र को एक पर पत्र लिखना होगा। यह प्रश्न 8 अंको का होता है।
  • इसके साथ छात्र को एक शार्ट स्टोरी लिखने को दी जाएगी। इस प्रश्न के लिए 10 अंकों के लिए होता है।
  • इस भाग में छात्र से 4 प्रश्न रिक्त स्थान भरने के लिए पूछे जायेंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक के लिए होगा।
  • इस भाग में 5 प्रश्न पूछे जायेंगे जिनमें से छात्रों को 4 वाक्यों को सही करने के लिए कहा जायेगा। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।
  • इस भाग के अंत में छात्रों को 5 प्रश्न दिए जायेंगे जिनमें छात्रों को 4 प्रश्नों को गलत से सही अवस्था में रिअरेंज करना होगा। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।

सेक्शन – सी (साहित्य)

  • सेक्शन सी भाग में छात्रों से साहित्य की पुस्तक से प्रश्न पूछे जायेंगे। यह भाग के लिए सीबीएसई ने 30 अंक निर्धारित किये हैं।

सीबीएसई 10वीं के अंग्रेजी पेपर परीक्षा की तैयारी करने के मुख्यबिंदुछात्रों के मन में बोर्ड परीक्षा के लिए हमेशा ही मन में चिंता रहती है। छात्र अंग्रेजी विषय को लेकर भ्रमित हो जाते हैं और सोचते हैं की इस विषय की तैयारी कैसे की जाये। छात्रों की जानकारी के लिए बता दें कि अगर छात्रों ने अभी तक बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारी शुरू नहीं की है और इसके लिए भ्रमित हो रहे हैं तो छात्र हमारे द्वारा नीचे दिए गए बिंदुओं को देख सकते हैं और उसी हिसाब से अपनी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर सकते हैं।

  • अगर छात्र अपनी अंग्रेजी को पढ़ने और लिखने में बेहतर करना चाहते हैं तो उन छात्रों को अंग्रेजी न्यूज़ पेपर को पड़ना चाहिए। अंग्रेजी न्यूज़ पेपर से निश्चित ही छात्रों की ग्रामर में सुधार होगा, जिससे उनकी अंग्रेजी बेहतर होगी।
  • छात्रों की जानकारी के लिए बता दें कि अंग्रेजी कोई ऐसा विषय नहीं है जो एक दिन में सीखी जा सकती है। इसके लिए छात्रों को कड़ी मेहनत करनी चाहिए और अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए।
  • अनसीन पैसेज के जरिये छात्रों को काफी अंक मिलते हैं, इसलिए छात्रों को इस ओर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।
  • अंग्रेजी साहित्य भाग के लिए छात्रों को अपने अध्यायों को अच्छे से पढ़ना चाहिए। छात्रों को इन अध्यायों को याद करने की बजाय समझना चाहिए।
  • प्रश्न पत्र में एक लेटर लिखने को अवश्य आएगा। यह प्रश्न 8 अंको का होता है। इसलिए छात्रों को लेटर लिखने का अच्छी तरह से अभ्यास करना चाहिए।
  • छात्रों को ग्रामर भाग की तैयारी अच्छी तरह से करनी चाहिए क्योंकि ग्रामर भाग में बहुत से प्रश्न 1 नम्बर के लिए पूछे जाते हैं। जो छात्रों को अच्छे नम्बर पाने के लिए अच्छा माध्यम साबित होता होता है।
  • छात्रों को वाक्यों को रिअरेंज करने के लिए उनका अभ्यास करना चाहिए जिससे कि छात्र अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकें।

अपने विचार बताएं।