सीबीएसई कक्षा 10वीं हिंदी के महत्तवपूर्ण प्रश्न – उत्तर सहित

सीबीएसई कक्षा 10वीं हिंदी से जुड़े महत्तवपूर्ण प्रश्न और उत्तर यहां से प्राप्त करें।

देश भर में बोर्ड की परीक्षा शुरु होने वाली है। बोर्ड परीक्षा सभी छात्रों के लिए सबसे जरुरी परीक्षाओं में से एक होती है। सीबीएसई की बोर्ड की परीक्षा शुरु होने में अब कुछ ही समय रह गया है। छात्रों ने अभी से बोर्ड की परीक्षा की तैयारी शुरु कर दी होगी। सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षा 19 मार्च 2019 से शुरु है और आखिरी परीक्षा 29 मार्च 2019 को है। जो छात्र 10वीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं उन छात्रों के लिए यह आर्टिकल बहुत जरुरी है। छात्र इस पेज से 10वीं कक्षा के हिंदी पेपर में आए पिछले दस साल के महत्तवपूर्ण प्रश्न और उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। सीबीएसई 10वीं हिंदी प्रश्न उत्तर से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्र यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

सीबीएसई कक्षा 10वीं हिंदी के महत्तवपूर्ण प्रश्न – उत्तर सहित

सीबीएसई बोर्ड की तैयारी करते समय छात्र पिछले साल के पेपर में आए प्रश्न जरुर ढूढंते हैं। छात्रों की सुविधा के लिए इस पेज पर पिछले 10 सालों के महत्तवपूर्ण प्रश्न उत्तर देख सकते हैं। छात्र इन प्रश्न उत्तर की मदद से अपनी 10वीं बोर्ड की परीक्षा की तैयारी और भी अच्छे से कर सकते हैं। छात्र नीचे दी गई पी.डी.एफ से सीबीएसई कक्षा 10वीं हिंदी के महत्तवपूर्ण प्रश्न उत्तर देख सकते हैं।

सीबीएसई 10वीं कक्षा हिंदी प्रश्न – उत्तर 

सीबीएसई कक्षा 10वीं हिंदी परीक्षा पैटर्न

सीबीएसई कक्षा 10वीं हिंदी की परीक्षा 19 मार्च 2019 को आयोजित की जाएगी। इससे पहले छात्रों को परीक्षा पैटर्न का पता होना जरुरी है। परीक्षा पैटर्न के बारे में पता होने से छात्र अपनी परीक्षा की तैयारी उसी के अनुसार कर सकते हैं। परीक्षा पैटर्न की मदद से छात्रों को यह पता चलता है कि कितने प्रश्न आएंगे, कौन सा पाठ सबसे ज्यादा अंक का आएगा, कौन सा पाठ सबसे ज्यादा जरुरी है आदि। छात्र नीचे से सीबीएसई कक्षा 10वीं हिंदी परीक्षा पैटर्न की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हिंदी ‘ए’

सीबीएसई कक्षा 10वीं हिंदी ‘ए’ अंक
अपठित गद्यांश 15 अंक
व्याकरण 15 अंक
पाठ्यपुस्तक 30 अंक
लेखन 20 अंक

हिंदी ‘बी’

सीबीएसई कक्षा 10वीं हिंदी ‘बी’ अंक
अपठित गद्यांश 15 अंक
व्याकरण 15 अंक
पाठ्यपुस्तक 25 अंक
लेखन 25 अंक

सीबीएसई कक्षा 10वीं हिंदी

ऊपर दी गई टेबल से छात्र हिंदी 10वीं कक्षा का परीक्षा पैटर्न देख सकते हैं। छात्र विस्तार से परीक्षा पैटर्न की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सीबीएसई 10वीं कक्षा का हिंदी विषय दो भाग में बांटा गया है। दोनों भाग का परीक्षा पैटर्न लगभग एक जैसा होता है सिर्फ मार्किंग स्कीम में थोड़े से बदलाव किए गए हैं। सीबीएसई हिंदी ‘ए’ और हिंदी ‘बी’ कुल 80 अंक की आएगी। सीबीएसई कक्षा 10वीं के हिंदी विषय में दो भाग होते हैं – भाग ‘ए’ और भाग ‘बी’ जिसमें कुल 4 भाग होते हैं। पहले भाग में अपठित गद्यांश आते हैं, दूसरा भाग व्याकरण का होता है, तीसरा भाग लिटरेचर का होता है वहीं चौथा भाग राइटिंग स्किल का होता है।

सीबीएसई 10वीं हिंदी के पेपर में कुल 2 अपठित गद्यांश आते हैं जो 15 अंक के होते हैं। जो व्याकरण का भाग होता है वो पार्ट ‘ए’ और पार्ट ‘बी’ दोनों में अलग होता है। तीसरे भाग में छात्रों को अपना किताब के प्रश्नों को हल करना होगा। सीबीएसई 10वीं कक्षा की किताब क्षितिज और कृतिका से कुल 30 नंबर के प्रश्न आएंगे। वहीं हिंदी बी संचायन और स्पर्श से कुल 25 नंबर के प्रश्न आएंगे। आखिर के राइटिंग भाग हिंदी ए से कुल 20 नंबर के प्रश्न आएंगे और भाग बी से 25 अंक के प्रश्न आएंगे।

सीबीएसई अन्य विषय

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।