आपकी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा बहुत पास आ गई हैं। और आपने उसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी होगी। आप सीबीएसई कक्षा 10 समय सारणी यहां से देख सकते हैं। आज के हमारे इस आर्टिकल में आपको हिन्दी के पेपर के बारे में बताया जाएगा। क्योंकि हिन्दी एक ऐसा विषय है जो सबके लिए आसान नहीं होता है। कोई छात्र जहां ये सोचते हैं कि मैं हिन्दी में अच्छे नंबर कैसे लाऊं तो वहीं कोई ये सोचते हैं कि वे हिन्दी में पास कैसें हों तो आइए आपको बताते हैं कि इस बार आपको अपने हिन्दी के पेपर के लिए कैसे तैयारी करनी है। और बताते हैं कि सीबीएसई कक्षा 10 पेपर पैर्टन क्या है।

हिन्दी के पेपर के लिए ऐसे करें तैयारी

हिन्दी एक ऐसा विषय है जिसको ज्यादातर छात्र परीक्षा के समय ही पढ़ते हैं। और कुछ छात्र सोचते हैं कि वे बस वही पढ़ें जो ज्यादा नबंर का आता है। वे चहाते हैं कि वे ऐसे पढ़ें कि उनको जल्दी समझ आ जाए। तो आज हम आपको बताएंगे कि हिन्दी के पेपर में क्या क्या आता है और कितने नंबर का आता है।

हम सीबीएसई बोर्ड की बात करें तो हिन्दी का पेपर पूरे 80 नंबर का आता है। हिन्दी के पेपर को चार भोगों में बाटां गया है।

  • खण्ड क
  • खण्ड ख
  • खण्ड ग
  • खण्ड घ

खण्ड क के लिए कैसे करें तैयारी

आपको बता दें कि खण्ड क पूरे 15 नबंर का आता है। जिसमें अपठित गद्यांश और पद्यांश आता है। अगर आप ये पार्ट अच्छे से करते हैं तो आपके 15 नबंर पक्के हैं। इसको अच्छे से करने के लिए आपको गद्यांश और पद्यांश को अच्छे से पढ़ना होगा।

जब भी गद्यांश और पद्यांश में दी गई कविताओं और स्टोरी को पढें तो उसे समझ कर पढ़ें। जिससे आपको लिखने में कोई परेशानी न हो। और और उनसे जुडे सवालों को अच्छे से कर सकें।

खण्ड ख के लिए कैसे करें तैयारी

खण्ड क में ग्रामर यानी कि व्याकरण से जुडे सवाल पूछे जाते हैं। खण्ड ख भी पूरे 15 नंबर का आता है। अगर आप ये 15 नबंर लाना चहाते हैं तो आपको अपनी व्याकरण पर काम करना होगा।

आपको ग्रामर के बेसिक नियम पढ़ने होंगे। आपको रस, अलंकार आदि में भेद पता होने चाहिए। आपको वाक्य परिवर्तन आना चाहिए। ये सब आपको अभ्यास से आएगा। और अभ्यास करने के लिए आप सैंपल पेपर या पिछले साल के पेपर सोलभ करें। आप सैंपल पेपर से देख सकते हैं कि किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं। आप सैंपल पेपर यहां से देख सकते हैं।

खण्ड ग के लिए कैसे करें तैयारी

ये खण्ड तीसरा खण्ड होता है। आपको बता दें कि ये पूरे 30 नंबर का आता है तो आपको इसे बिल्कुल नहीं छोडना है। अपनी पाठ्य पुस्तक जैसे कि क्षितिज के पाठों को ध्यान से पढ़ें। इस खण्ड में आपसे आपकी पाठय पुस्तक से जुडे सवाल पूछे जाएंगे।

इसमें आपसे आपकी पुस्तक क्षितिज के पाठ में से पद्यांश के आधार पर और संरचना आदि पर सवाल पूछे जाएंगे। क्षितिज से निर्धारित कविताओंं पर आधारित छात्रों का काव्य बोध परखने के लिए सवाल पूछे जाते हैं। इसको अच्छे से करने के लिए आपको क्षितिज का अच्छे से अध्ययन करना चाहिए। इसमें अपने पाठयों को अच्छे से पढ़ें उन्हे रटने की कोशिश न करें।

खण्ड घ के लिए कैसे करें तैयारी

ये खण्ड पूरे 20 नंबर का आता है। आपको बता दें कि ये खण्ड लेखन का होता है। इसमें आपको एक टॉपिक दिया जाएगा उसमें पांच पॉइंट्स होेंगे। आपको उन पॉइंट्स को शामिल करके उस टोपिक के बारे में लिखना होगा। इसके बाद आपको एक लेटर लिखने के लिए आएगा। इसलिए आपको लेटर, एप्लीकेशन के फॉर्मेट का पता होना चाहिए। आप लास्ट ईयर के पेपर से देख सकते है कि किस टाइप के लेटर आते हैं।

जब भी आप हिन्दी का पेपर लिखें तो अपनी राइटिंग को ध्यान में रखें। क्योंकि आपका राइटिंग आपके नबंर बढा भी सकता है। और घटा भी सकता है। और लिखते समय मात्राओं का ध्यान जरूर रखें।

Leave a Reply