सीबीएसई कक्षा 10वीं विज्ञान के महत्तवपूर्ण प्रश्न – उत्तर सहित

जो छात्र सीबीएसई दसवीं कक्षा बोर्ड की तैयारी कर रहें है। उन छात्रों के लिए खुशखबरी है। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड दसवीं की परीक्षा 13 मार्च 2019 को आयोजित की जाएगी। आज हम छात्रों को इस आर्टिकल के माध्यम से दसवीं कक्षा बोर्ड विषय विज्ञान के पुराने महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर की जानकारी देने वाले हैं। छात्रों की दसवीं बोर्ड विज्ञान की परीक्षा कुल 100 अंको की होगी जिसमें विषय आधारित 80 मार्क्स के लिए सवाल पूछें जायेंगे और वहीं छात्रों का 20 अंको का इंटरनल असेसमेंट होगा। छात्रों को दसवीं बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 3 घंटो का समय दिया जायेगा।

छात्रों को पुराने प्रश्न को देखने से एग्जाम देने में बहुत आसानी हो जाती है। छात्र अपना माइंड सेट बना लेते है कि दसवीं बोर्ड परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछें जायेंगे। छात्र आज हमारे आर्टिकल के माध्यम से दसवीं बोर्ड, विज्ञान परीक्षा के पिछले 10 साल के प्रश्न और उत्तर डाउनलोड कर सकते हैं। आइये फिर नीचे विज्ञान विषय के प्रश्न और उत्तर की विस्तार से चर्चा करते हैं।

सीबीएसई कक्षा 10वीं विज्ञान के महत्तवपूर्ण प्रश्न – उत्तर सहित

विज्ञान विषय एक ऐसा विषय है जिसमें छात्रों को बहुत कठनाइयों का सामना करना पड़ता है। विज्ञान विषय में थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों शामिल हैं। विज्ञान एक विषय है जिसमें सभी में पाँच इकाइयाँ शामिल हैं। उम्मीदवार नीचे पीडीएफ के माध्यम से कक्षा 10वीं  विषय विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न देख सकते हैं।

सीबीएसई 10वीं कक्षा विज्ञान प्रश्न – उत्तर 

सीबीएसई कक्षा 10वीं विज्ञान के महत्वपूर्ण टॉपिक

छात्रों को बता दें कि हमने पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करते समय महत्वपूर्ण विषयों ध्यान दिया है कि अंकन योजना और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों के अनुसार, अधिकांश प्रश्न पहली इकाई से आते हैं। फॉर्मूला आधारित प्रश्न और लंबे प्रकार के प्रश्न पहली इकाई से होते हैं और उसके बाद अन्य इकाइयों में आते है। छात्र नीचे एक उदाहरण देखें।

  1. रिएक्शन आधारित प्रश्न -रासायनिक पदार्थ
  2. फॉर्मूला बेस्ड न्यूमेरिकल्स – करंट का प्रभाव
  3. रीजनिंग आधारित प्रश्न –  प्राकृतिक घटना
  4. बड़े और छोटे प्रश्न – प्राकृतिक संसाधन

सीबीएसई कक्षा 10वीं विज्ञान सिलेबस

हम छात्रों को बता दें कि सीबीएसई कक्षा 10 विज्ञान का सिलेबस इतना विशाल नहीं है। सीबीएसई ने छात्रों की क्षमता को ध्यान में रखते हुए पाठ्यक्रम को डिजाइन किया है और उन्हें कम बोझ देने की कोशिश की गई है। आइये फिर नीचे दी गई टेबल के अनुसार सीबीएसई कक्षा 10 विज्ञान का सिलेबस देखते हैं ।

संख्या विषय मार्क्स
1 रासायनिक पदार्थ- प्रकृति और व्यवहार 25
2 जीने की दुनिया 23
3 प्राकृतिक घटना 12
4 करंट का प्रभाव 13
5 प्राकृतिक संसाधन 07
कुल  80
इंटरनल असेसमेंट  20
कुल 100

सीबीएसई कक्षा 10वीं विज्ञान परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम

छात्रों को दसवीं बोर्ड परीक्षा के लिए तीन घंटे का समय दिया जायेगा। सीबीएसई बोर्ड दसवीं विषय विज्ञान की परीक्षा 13 मार्च 2019 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा सुबह 10:30 से शुरू होगी और 1:30 बजे तक चलेगी। हम छात्रों को नीचे परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम पूरी जानकारी देने वाले है।

  • सीबीएसई कक्षा 10 विज्ञान का पेपर 5 सेक्शन में आएगा। ए, बी, सी, डी और ई।
  • छात्रों को सारे सेक्शन करना अनिवार्य है।
  • ए सेक्शन में हर एक प्रश्न के लिए छात्रों को एक अंक दिया जायेगा।
  • सेक्शन बी में छात्रों को हर एक प्रश्न दो अंको का होगा। इन प्रश्नों की संख्या 3 से 5 होगी और छात्रों को कम से कम 30 शब्दों का उत्तर देना होगा।
  • सेक्शन सी में हर एक प्रश्न 3 अंको का होगा जिसमे छात्रों को कम से कम 50 शब्द में लिखना होगा। इसमें प्रश्न की संख्या 6 से 15 होगी।
  • सेक्शन डी में छात्रों हर एक प्रश्न के लिए 5 अंक दिए जायेंगे जिसमे छात्रों को कम से कम 70 शब्द लिखने होंगे। प्रश्न की संख्या 16 से 21 होगी।
  • सेक्शन ई में छात्रों प्रैक्टिकल आधारित प्रश्न पूछें जायेंगे जिसके लिए छात्रों को हर एक प्रश्न के लिए दो अंक दिए जायेंगे। प्रश्न की संख्या 22 से 27 होगी।

सीबीएसई कक्षा 10वीं विज्ञान की तैयारी कैसे करें

  • टाइम टेबल
    • छात्रों को सबसे पहले परीक्षा तैयारी के टाइम टेबल बनाना होगा। छात्रों को किस समय कौन सा विषय पढ़ना है उसका टाइम टेबल बनाना पड़ेगा।
  • पहले क्या करें
    • विज्ञान विषय की तैयारी के लिए 3 दिन का समय लें। पहले दो दिनों के लिए सिद्धांत भाग में शामिल सभी विषयों का अध्ययन बहुत सावधानी से करें। इसके बाद तीसरे दिन प्रैक्टिकल पार्ट के लिए जाएं और उसी के अनुसार तैयारी करें।
  • सिलेबस
    • विज्ञान विषय की तैयारी करते समय सुनिश्चित करें कि विषय सीबीएसई द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम में शामिल हैं।
  • नोट्स जरूर बनाये
    • छात्र को विज्ञान विषय की तैयारी करते समय नोट्स जरूर बनाने चाहिए। नोट्स परीक्षा कुछ दिन पहले छात्रों को अभ्यास करने में बहुत सहायता करते हैं।
  • समय का ध्यान
    • परीक्षा की तैयारी करते समय छात्रों को अपने अध्ययन और अन्य गतिविधियों का ध्यान रखना आवश्यक है। ताकि छात्र तनाव मुक्त रहें और विषयों को अच्छे ढंग से तैयार कर सकें। इसलिए अपने समय को इस तरह विभाजित करें आपको कब विषयों का अध्ययन करना है और किस समय ब्रेक लेना है।
  • अभ्यास जरूर करें
    • सभी छात्रों को तैयारी पूरी करने के बाद उसका अभ्यास जरूर करना चाहिए। अभ्यास से छात्रों की विषय पर अच्छी पकड़ हो जाती है। जिसके वजह से छात्रों का परीक्षा के समय अच्छा प्रदर्शन होता है।

अपने विचार बताएं।