सीबीएसई कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान के महत्तवपूर्ण प्रश्न – उत्तर सहित

कक्षा 10वीं का सामाजिक विज्ञान विषय के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर यहां से प्राप्त करें। इसके साथ ही मार्किंग स्कीम और परीक्षा पैटर्न भी देख सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड से कक्षा दसवीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए हमारा आज का यह पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण है। बता दें कि सीबीएसई के द्वारा आयोजित होने वाली कक्षा 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी 2019 से शुरू होने वाली है। यह परीक्षा दिनांक 29 मार्च 2019 तक चलेगी। इस वर्ष सीबीएसई दसवीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए हम ले कर आए हैं कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न।इस पोस्ट में आप महत्वपूर्ण प्रश्नों के साथ आप उन प्रश्नों के उत्तर भी प्राप्त कर सकते हैं।

इन महत्वपूर्ण प्रश्नों को पढ़ कर आप सीबीएसई की कक्षा दस्वीं की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि यहां दिए गए महत्वपूर्ण प्रश्नों का चयन पिछले 10 वर्षों के सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करने के बाद किया गया है। महत्वपूर्ण प्रश्नों को देखने के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं। 

सीबीएसई कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान के महत्तवपूर्ण प्रश्न – उत्तर सहित

सामाजिक विज्ञान (सोशल साइंस) कक्षा दसवीं के अनिवार्य विषयों में से एक है। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल 3 घंटे का समय दिया जाता है। सामाजिक विज्ञान विषय में कुल 80 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं। सामाजिक विज्ञान का प्रश्न पत्र चार भागों में बंटा होता है। इस पोस्ट के माध्यम से आप महत्वपूर्ण प्रश्नों के साथ एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम भी देख सकते हैं।

सीबीएसई 10वीं कक्षा सामाजिक विज्ञान प्रश्न – उत्तर 

सीबीएसई कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान मार्किंग स्कीम

भागों का नाम  अंक 
इंडिया एंड कंटेम्पररी वर्ल्ड – I 20
कंटेम्पररी इंडिया – I 20
डेमोक्रेटिक पॉलिटिक्स – I 20
इकोनॉमिक्स 20
कुल अंक 80

सीबीएसई कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान परीक्षा पैटर्न

सीबीएसई बोर्ड ने प्रश्नों की संख्या और उन प्रश्नों के लिए अंक निर्धारित कर दिया है। छात्र परीक्षा पैटर्न का पीडीएफ सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा छात्रों की सुविधा के लिए हम यहां सामाजिक विज्ञान विषय का मार्किंग स्कीम बता रहे हैं। आप चाहें तो यहां से भी मार्किंग स्कीम देख सकते हैं।

  • सामाजिक विज्ञान के प्रश्न को चार भागों में बांटा गया है, भाग A, भाग B, भाग C और भाग D।
  • सामाजिक विज्ञानं में कुल 26 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • प्रश्न संख्या 1 से 7 तक के सभी प्रश्न 1 अंक के होंगे।
  • प्रश्न संख्या 8 से 18 तक प्रत्येक प्रश्न के लिए 3 अंक तय किया गया है। इन प्रश्नों का उत्तर 80 शब्दों से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • प्रश्न संख्या 19 से 25 तक आने वाले प्रत्येक प्रश्न 5 अंक के होंगे। इन प्रश्नो का उत्तर 100 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • प्रश्न संख्या 26 में मैप से जुड़ा प्रश्न आएगा। यह प्रश्न दो भागों में होगा। इतिहास (हिस्ट्री) से 2 अंक का मैप आएगा वहीं भूगोल (जियोग्राफी) से 3 अंक का प्रश्न पूछा जाएगा।

सीबीएसई कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान परीक्षा की तैयारी

नीचे दी गई बातों पर ध्यान दे कर आप सीबीएसई कक्षा 10वीं के सामाजिक विज्ञान विषय की तैयारी कर सकते हैं। तैयारी करते समय महत्वपूर्ण टॉपिक्स को अच्छे से पढ़ें।

विषयों के अनुसार तैयारी : सामाजिक विज्ञान में चार विषय होते हैं – इतिहास (हिस्ट्री), भूगोल (जियोग्राफी), अर्थशास्त्र (इकोनॉमिक्स) और नागरिक शास्त्र (सिविक्स)। सामाजिक विज्ञान में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको सभी विषयों पर ध्यान देना जरुरी है। जिस विषय में कमजोर हैं उस विषय पर ज्यादा ध्यान दें। 

मैप की प्रैक्टिस : सामाजिक विज्ञान के परीक्षा पैटर्न के अनुसार परीक्षा में मैप (नक्शा) से जुड़े प्रश्न भी पूछे जते हैं। मैप बनाने की प्रैक्टिस करने से परीक्षा के समय आप इससे जुड़े सवाल आसानी से बना सकते हैं।

निर्धारित अंकों के अनुसार उत्तर लिखें : परीक्षा के समय सभी प्रश्नों के उत्तर उनके अंकों के अनुसार लिखें। अगर 1 अंक का प्रश्न है तो उसका उत्तर ज्यादा बड़ा नहीं लिखें। वहीं अगर 5 अंक का प्रश्न है तो उसके उत्तर को 100 शब्दों में लिखें।

SAAT 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।