cbse class 10th maths question answer

सीबीएसई कक्षा 10वीं की परीक्षाएं शुरू होेने में अब कुछ ही दिन बाकि रह गए हैं। दसवीं क्लास के सभी छात्रों ने परीक्षाओं की तैयारी भी शुरू कर दी है। सीबीएसई 10वींं की परीक्षाएं 21 फरवरी, 2019 (गुरूवार) से शुरू होकर 29 मार्च, 2019 (शुक्रवार) तक चलेंगी। 10वीं के छात्रों को हम बता दें कि आप अपनी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने के लिए साल 2018 के प्रशन पत्रों को भी देख सकते हैं। पिछले वर्ष परीक्षा में जो प्रश्न पूछे गए थे छात्र उन प्रश्नों को भी हल करने की कोशिश करें। सभी छात्रों को परीक्षा का पैटर्न भी पता होना चाहिए।

सीबीएसई 10वींं गणित की परीक्षा 7 मार्च, 2019 (गुरूवार) को आयोजित की जाएगी। सीबीएसई दसवीं गणित की तैयारी के लिए छात्रों को रिविजन शुरू कर देनी चाहिए और महत्त्वपूर्ण प्रश्नों को सॉल्व करने की प्रेक्टिस करनी चाहिए। छात्रों को जो प्रश्न सबसे कठिन लगता हो उसकी बार बार लिखकर प्रेक्टिस करनी चाहिए। 10वीं कक्षा के छात्रों की सुविधा के लिए गणित के महत्त्वपूर्ण प्रश्न, उनके उत्तर और परीक्षा पैटर्न की जानकारी इस पेज पर दी गई है। जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पेज को आगे भी पढ़ें।

सीबीएसई कक्षा 10वीं गणित महत्तवपूर्ण प्रश्न – उत्तर के साथ

सीबीएसई दसवीं गणित के पिछले वर्षों के कुछ महत्त्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर इस पेज पर उपलब्ध हैं। सभी महत्त्वपूर्ण प्रश्न पिछले 10 साल के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करने के बाद ही जारी किए गए हैं। 10वीं कक्षा के छात्रों की इन प्रश्न पत्रों से काफी सहायता हो सकती है। सभी महत्त्वपूर्ण प्रश्न, प्रश्नों के उत्तर, प्रश्नों के अंक और प्रश्न किस वर्ष पूछा गया था, यह जानने के लिए इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

सीबीएसई 10वीं कक्षा गणित प्रश्न – उत्तर 

सीबीएसई कक्षा 10वीं गणित कोर्स

सीबीएसई 10वीं कक्षा के गणित कोर्स की जानकारी नीचे टेबल में दी गई है। छात्र इस टेबल को देखकर गणित परीक्षा 2019 में आने वाली यूनिट्स और उनके अंक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इकाई इकाई का नाम अंक
1 संख्या पद्धति (Number System) 06
2 बीजगणित (Algebra) 20
3 निर्देशांक ज्यामिती (Coordinate Geometry) 06
4 ज्यामिती (Geometry) 15
5 त्रिगोणमिती (Trigonometry) 12
6 क्षेत्रमिती (Mensuration) 10
7 सांख्यिकी और संभावना (Statistics and Probability) 11
कुल अंक 80

पार्ट 1

पार्ट 2

सीबीएसई कक्षा 10वीं गणित परीक्षा पैटर्न

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से गणित परीक्षा 2019 का एग्जाम पैटर्न उपलब्ध करवा दिया गया है। सभी छात्रों के लिए परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम जानना बहुत ही जरूरी है। सीबीएसई गणित परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम के कुछ जरूरी बिंदु नीचे दिए हुए हैं। छात्र इन जरूरी बिंदुओं को पढ़कर गणित 2019 परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम को आसानी से समझ सकते हैं। जरूरी बिंदु निम्नलिखित हैं-

  • छात्रों के लिए परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्न अनिवार्य हैं।
  • परीक्षा में कुल 30 प्रश्न होंगे।
  • प्रश्न पत्र चार खंडो में विभाजित होगा। ए, बी, सी और डी।
  • खंड ए में 6 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।
  • खंड बी में 6 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न 2 अंक के होगा।
  • सी खंड में 10 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा।
  • आखिरी खंड डी में 8 प्रश्न होंगे जो कि 4 अंक के होंगे।
  • प्रश्न पत्र में छात्रों के पास विकल्प चुनने की सुविधा भी होगी।
  • छात्र दो प्रश्न 1 अंक वाले में से, दो प्रश्न 2 अंक वाले में से, चार प्रश्न 3 अंक वाले में से और तीन प्रश्न 4 अंक वाले में से विकल्प चुन सकते हैं। छात्र दो प्रश्न में से केवल कोई एक ही प्रश्न कर सकते हैं।

नोट – छात्र परीक्षा में केलकुलेटर का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

सीबीएसई कक्षा 10वीं गणित कैसे करें तैयारी

छात्रों को ऐसा लगता है कि गणित विषय बहुत ही मुश्किल है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं अगर आप गणित विषय को आनंद लेकर पढ़ते हैं। परीक्षा के समय गणित की तैयारी कैसे करें इसके लिए हम कुछ महत्त्वपूर्ण टिप्स आपको बता रहे हैं। महत्त्वपूर्ण टिप्स जानने के लिए नीचे दिए गए कुछ विशेष बिंदुओं को पढ़ें।

  • अभ्यास करें – गणित को आसान बनाने का सबसे सरल तरीका यह है कि उसका ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें। आपको गणित में जो भी टॉपिक सबसे मुश्किल लगता हो सबसे ज्यादा उसी का अभ्यास करें और बार बार लिखकर देखें।
  • फॉर्मयूले याद रखें – दूसरा तरीका यह है कि हर टॉपिक के अपने कुछ फॉर्मयूले होते हैं जिनके इस्तेमाल से प्रश्नों को हल किया जाता है। तो सभी फॉर्मयूलों को अच्छे से याद कर लें ताकि किसी भी प्रश्न को हल करते वो मुश्किल न लगे।
  • विडियो देखें – आजकल इंटरनेट और यूट्यूब का जमाना है, आपको जो विषय टीचर से समझ में नहीं आ रहा है तो अाप उससे संबंधित विडियो को देखकर उस विषय को समझने की कोशिश कर सकते हैं।
  • परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझें – किसी भी परीक्षा में पूरा सिलेबस कवर होता है। इसलिए जरूरी है कि सिलेबस में से यह समझना कि परीक्षा में कौन सी ईकाई कितने अंक की होगी। जो ईकाई सबसे ज्यादा अंक की हो उसी ईकाई की सबसे ज्यादा तैयारी करें।
  • थोड़ा ठहरें – पढ़ाई के साथ साथ थोड़ा मनोरंजन भी जरूरी है। इसलिए कभी भी घंटों तक लगातार बैठकर न पढ़ें। हर घंटे के बाद 5 मिनट का ब्रैक जरूर लें।
LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।