केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अर्थशास्त्र (कक्षा 12 वीं) और गणित (कक्षा 10 ) के लिए परीक्षाएं फिर से आयोजित करने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने कुछ परीक्षाओं के संचालन में कुछ घटनाओं का संज्ञान लिया है जैसा कि रिपोर्ट की जा रही है। बोर्ड परीक्षा की पवित्रता को बनाए रखने और छात्रों को निष्पक्षता के हित में देखने के लिए, बोर्ड ने परीक्षाओं का फिर से संचालन करने का निर्णय लिया है। ताजा परीक्षाओं के लिए तिथियाँ और अन्य विवरण सीबीएसई की वेबसाइट पर एक सप्ताह के भीतर जारी किए जाएंगे। ये बात एक सीबीएसई नोटिस के जरिए पता चली है।

सीबीएससी कक्षा 10 गणित और कक्षा 12 इकोनॉमिक्स की होगी पुन: परीक्षा

इस बीच कुछ शिक्षकों, माता-पिता और छात्र दिल्ली उच्च न्यायालय की तरफ फिर से परीक्षा देने और लीक पर एक स्वतंत्र जांच करने की योजना बनाने के लिए बढ़ रहे हैं। माता-पिता और छात्र यह दावा कर रहे हैं कि कक्षा 10 सामाजिक अध्ययन और कक्षा बारहवीं जीव विज्ञान परीक्षा भी दूसरों के बीच लीक की गई थी। एक वरिष्ठ एमएचआरडी अधिकारी के मुताबिक, फिर से परीक्षा की तारीखों को समय-समय पर घोषित किया जाएगा।

नोटिस- 

एक सप्ताह में घोषित होगी परीक्षाओं की तारीख

जैसा कि आप ऊपर दी गई फोटो में देख सकते हैं कि सीबीएसई ने ये नोटिस जारी किया है कि सीबीएसई कक्षा 10 गणित और कक्षा 12 इकोनॉमिक्स का पेपर दुबारा होगा। तो जिन छात्रों को ये लग रहा है कि उनके साथ गलत हुआ पेपर लीक होकर तो उनको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है। अब ये परीक्षाएं दुबारा होगी। हालांकि अभी इन परीक्षाओं की तारीख नहीं जारी की गई हैं। लेकिन जल्द ही इनकी तारीख भी जारी की जाएगी। ताजा परीक्षाओं के लिए तिथियाँ और अन्य विवरण सीबीएसई की वेबसाइट पर एक सप्ताह के भीतर जारी किए जाएंगे। तो अब आप फिर से तैयारी कर लें दुबारा पेपर देने की।

अपने विचार बताएं।