प्रत्येक राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हर दिन परीक्षा परिणामों के साथ आ रहा है, सीबीएसई के छात्र एक फिक्स में हैं क्योंकि इस संबंध में बोर्ड के कार्यालय से कोई अपडेट नहीं है। पिछले साल सीबीएसई 12 वां परिणाम पिछले हफ्ते मई में घोषित किया गया था और कक्षा 10 के परिणाम जून के पहले सप्ताह में आए थे। इसी परंपरा को ध्यान में रखते हुए, इस वर्ष भी, छात्र जल्द ही अपने सीबीएसई बोर्ड के परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। दोबारा, पिछले साल बोर्ड ने एक या दो दिन पहले परिणाम की पुष्टि की थी। विभिन्न मीडिया आउटलेट्स ने बताया है कि परिणाम 26 मई- 28 मई के बीच घोषित किया जाएगा। हालांकि सीबीएसई के अधिकारियों ने परिणाम की तारीख के बारे में अटकलों से इंकार कर दिया है।

26 से 28 मई को जारी होगा सीबीएसई 12 रिजल्ट

इस साल कई राज्य बोर्डों में पास प्रतिशत गिर गए हैं। जबकि मार्क मॉडरेशन को इसके लिए एक कारण कहा जाता है। कई शिक्षा मंत्रियों ने कहा है कि परीक्षा के दौरान अपनाए गए सख्त उपायों से पास प्रतिशत में गिरावट आई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10 के परिणाम 31 मई 2018 को केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित किए जाने की संभावना है। सीबीएसई परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा।

ये भी पढ़ें : 12 वीं के बाद क्या कोर्स करें।

सीबीएसई कक्षा 10 वीं परीक्षा सीबीएसई द्वारा 5 मार्च से 4 अप्रैल तक सफलतापूर्वक आयोजित की गई थी। और सीबीएसई कक्षा 12 परीक्षा 2018 5 मार्च से 13 अप्रैल तक आयोजित की गई थी। छात्रों को अपना परिणाम देखने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटों पर लॉग ऑन करना होगा। उसके बाद कक्षा 10 के लिए ‘कक्षा 10 परीक्षा परिणाम’ लिंक पर और कक्षा 12 के लिए कक्षा 12 परीक्षा परिणाम पर क्लिक करें। अब रोल नंबर और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें। और सबमिट पर क्लिक करें। आपके परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे। अभ्यर्थियों को उनके परिणामों को डाउनलोड करने और भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंटआउट लेने का सुझाव दिया जाता है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपने संबंधित संस्थानों से अपनी आधिकारिक मार्क शीट एकत्र करें। प्रिंटआउट केवल सूचना उद्देश्यों के लिए हैं।

यहाँ से देखें अपना सीबीएसई परीक्षा परिणाम।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।