सीबीएसई बोर्ड का कक्षा 12 का रिजल्ट घोषित हो गया है काफी समय से छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतज़ार था जो कि अब खत्म हो गया है और छात्रों ने अब अपना रिजल्ट देख भी लिया है तो थोड़ी राहत की साँस भी ली है। परीक्षा के समय हर किसी ने बहुत मेहनत की होगी बस उसी का परिणाम जानने का इंतज़ार था आखिर रिजल्ट सबके सामने आ गया है। अब हर कोई यह जानना चाहता है आखिर इस वर्ष सीबीएसई की परीक्षा में किसने टॉप किया तो हम बता दें इस साल मेघना श्रीवास्तव ने पूरे देश में टॉप किया है।

मेघना ने किया देश में टॉप

मेघना श्रीवास्तव ने सीबीएसई की कक्षा 12 की परीक्षा में आल इंडिया लेवल पर टॉप किया है उन्होंने पूरे 500 अंक में से 499 अंक हासिल किये हैं। वही अनुष्का चंद्र 498 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहीं। दोनों ही लड़कियाँ हयूमैनिटिज़ (HUMANITIES) स्ट्रीम से हैं। दोनों के सभी विषय में पूरे 100 अंक हैं बस एक विषय में दोनों एक दूसरे से केवल 01 अंक आगे हैं वो है अंग्रेजी जहाँ मेघना के अंग्रेजी में 99 अंक तो वही अनुष्का के 98 अंक हैं।मेघना श्रीवास्तव दिल्ली से हैं। और 497 अंक लेकर पूरे 7 विद्यार्थियों ने एक साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया। पिछले साल रक्षा गोपाल जो कि नॉएडा से है उन्होंने देश में 99.6 प्रतिशत अंको के साथ टॉप किया था।

सीबीएसई बोर्ड पास प्रतिशत

12737 विद्यार्थियों ने इस बार 95% से ज्यादा अंक प्राप्त किये हैं। इस साल 2018 में सीबीएसई का पास प्रतिशत 83.01 % रहा जो कि पिछले साल से बहुत ज्यादा नहीं है पर फिर भी बढ़ा ही है पिछले वर्ष यानि 2017 में पास प्रतिशत 82.01 % रहा था। हर बार की तरह इस बार भी लड़कियों ने लड़को के मुकाबले बाज़ी मारी है ,लड़कियों का पास प्रतिशत जहाँ 88.31 % है वहीँ  लड़को का पास प्रतिशत 78.99 रहा जो कि लड़कियों के पास प्रतिशत से 9.32% कम है।

अगर हर रीजन की बात की जाये तो त्रिवेंद्रम रीजन का रिजल्ट सबसे अच्छा रहा है ,त्रिवेंद्रम रीजन में पास प्रतिशत 97.32 रहा है वहीं दूसरे स्थान पर चेन्नई रीजन 93.87 % के साथ है और दिल्ली तीसरे नंबर पर 89% के साथ है।

देखें अपना रिजल्ट यहाँ से।

कैसा रहा आपका रिजल्ट हमे अवश्य बताएं कमेंट्स में।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।