जिन उम्मीदवारों ने इस वर्ष यानी कि साल 2018 में सीबीएससी यूजीसी नेट परीक्षा दी थी। तो अब वो उसके परिणाम का इंतजार कर रहे होंगे। तो आपको बता दें कि सीबीएससी यूजीसी नेट परीक्षा परिणाम 2018 इस  सप्ताह जारी हो सकता है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से उम्मीद है कि अंतिम उत्तर कुंजी और राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा 2018 का परिणाम घोषित किया जाएगा। अगर हम मीडिया रिपोर्टों की माने तो मीडिया रिपोर्टों ने सोमवार को कहा है कि इस सप्ताह यूजीसी नेट परीक्षा का परिणाम घोषित हो सकता है।

हालांकि, बोर्ड ने परिणामों की घोषणा के लिए कोई तारीख जारी नहीं की है। इलाहाबाद के केंद्र में पेपर 2 के 8 जुलाई और 22 जुलाई को आयोजित परीक्षा की उत्तर कुंजी हाल ही में जारी की गई थी और आपत्तियों के लिए अंतिम दिन 27 जुलाई था। अभ्यर्थियों को उनके परिणाम oncbseresults.nic.in और cbsenet.nic.in पर देखने होंगे। आपको बता दें कि अगले साल से नेट एनटीए आयोजित कराएगा। और साथ ही आपको ये भी बता दें कि ये पहली बार है कि यूजीसी नेट का परिणाम परीक्षा के एक महीने के अंदर ही जारी किया जाएगा। कभी कभी तो परीक्षा होने के पांच महीने बाग परिणाम की घोषणा की गई है।

कुल 11.48 लाख उम्मीदवारों ने 91 शहरों में पात्रता परीक्षा ली। परीक्षा 84 विभिन्न विषयों में आयोजित की गई थी। देश भर में 2082 परीक्षा केंद्र थे। परीक्षा के आचरण की निगरानी के लिए इन केंद्रों पर कुल 2864 पर्यवेक्षकों और 675 बोर्ड के अधिकारियों को नियुक्त किया गया था। इस साल नेट परीक्षा के लिए कुछ बदलाव किए गए थे। जूनियर रिसर्च फेलो (जेआरएफ) पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की कट ऑफ आयु 28 साल से 30 साल में संशोधित की गई है। इससे पहले, उम्मीदवारों को तीन पत्रों के लिए उपस्थित होना पड़ा, इस साल वे केवल दो कागजात के लिए दिखाई दिए।

सीबीएसई यूजीसी नेट परिणाम 2018 की जांच करने के लिए आपको सबसे पहले सीबीएसई परिणामों की आधिकारिक वेबसाइट पर cbseresults.nic.in पर जाना होगा। सीबीएसई के लिए लिंक पर क्लिक करें – यूजीसी नेट परीक्षा – जुलाई 2018 पर जाएं। फिर खुलने वाले लॉगिन पेज पर अपना आवेदन नंबर, रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें। परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।