Categories: कॉलेज

सीसीएस एचएयू एडमिशन 2020 / CCS HAU Admission 2020

जो भी छात्र कृषि और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपने करियर को आगे बढ़ना चाहते हैं तो सीसीएस हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं । CCS HAU Admission 2020 के लिए आवेदन प्रकिया अप्रैल में जारी कर दी जायेगी। जो भी उम्मीदवार सीसीएस हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी हिसार में विभिन्न अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के साथ पीएचडी के पाठ्यक्रमों में भाग लेने वाले छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा। सीसीएस यूनिवर्सिटी की नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं की गई है लेकिन जल्द जारी कर दी जायेगी जिसके बाद छात्र आवेदन कर सकेंगे। जो भी उम्मीदवार सीसीएस एचएयू एडमिशन 2020 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी के लिए हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं।

सीसीएस एचएयू एडमिशन 2020

सीसीएस एचएयू हिसार विभिन्न अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स को संचालित करता है। अंडर ग्रेजुएट कोर्स बीएससी (ऑनर्स) 4 वर्षीय और बीएससी (ऑनर्स) 4 +2 वर्षीय कोर्स के साथ बीएससी (ऑनर्स) कम्युनिटी साइंस, और बीटेक एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के अंतर्गत आने वाले कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे। इसके साथ पोस्ट ग्रेजुएशन में एमबीए, एमबीए एग्रीकल्चर, एमएससी और पीएचडी के विभिन्न कोर्स के अंतर्गत छात्र एडमिशन ले सकेंगे। इसके साथ छात्र विभिन्न पीजी डिप्लोमा कोर्स करने के लिए भी एडमिशन ले सकेंगे। CCS HAU Hisar Admission 2020 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी छात्र नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं ।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि अप्रैल 2020
आवेदन की अंतिम तिथि मई 2020
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि मई 2020
परीक्षा की तिथि जून 2020
परिणाम जारी होने की तिथि जुलाई 2020

सीसीएस एचएयू एडमिशन 2020 कोर्स

  • यूजी
  • पीजी
  • पीएचडी
  • डिप्लोमा

सीसीएस एचएयू एडमिशन 2020 योग्यता एवं मापदण्ड

  • यूजी कोर्स के लिए किसी मान्यता प्राप्स संस्था से कक्षा 12वीं पास होनी चाहिए।
  • पीजी कोर्स के लिए  किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से बैचलर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • पीएचडी कोर्स के लिए पोस्ट ग्रेजुवेशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

सीसीएस एचएयू एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

जो छात्र सीसीएस एचएयू हिसार एडमिशन 2020 की प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी । आवेदन करने के लिए छात्र सीसीएस एचएयू की आधिकारिक वेबसाइट hau.ac.in या hau.ernet.in पर जाना होगा। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी CCS HAU Application form 2020 भर सकेंगे। सीसीएस एचएयू परीक्षा फॉर्म 2020 भरने से पहले मांगी गई मानदंड पात्रता को सही से जांचना होगा उसके बाद ही आवेदन करना होगा। अगर छात्र CCS HAU Online form 2020 भरने के योग्य नहीं होंगे तो आवेदन पत्र किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जायेगा। आवेदन पत्र भरते समय मांगे गये दस्तावेज की फोटो स्कैन करके अपलोड करने होंगे । आवेदन पत्र भरने के बाद छात्रों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम के जरिये स्वीकार किया जायेगा। ऑफलाइन माध्यम के जरिये आवेदन शुल्क का भुगतान स्वीकार नहीं किया जायेगा।

आवेदन शुल्क

  • जनरल वर्ग  के छात्रों को को 1000/- रु. आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एससी/बीसी/ईडबल्यूएस वर्ग के छात्रों को 250 /- रु. आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

सीसीएस एचएयू एडमिशन 2020 एडमिट कार्ड

सीसीएस एचएयू एडमिट कार्ड 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर CCS HAU Admit Card 2020 प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से सीसीएस एडमिट कार्ड 2020 प्राप्त कर सकेंगे। सीसीएस एडमिट कार्ड 2020 जारी होने के बाद छात्रों को स्वंय आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। यूनिवर्सिटी की ओर से कोई हार्ड कॉपी नहीं भेजी जायेगी। एडमिट कार्ड जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन प्रवेश परीक्षा से पहले जारी कर दी जायेगी जिसके बाद छात्र स्वंय एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। CCS HAU Entrance Exam 2020 में उपस्थित  होने वाले सभी छात्रों के पास एडमिट कार्ड होना बेहद जरुरी है बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा हॉल में बैठने नहीं दिया जायेगा। सीसीएस एचएचयू प्रवेश पत्र 2020 में छात्रों को परीक्षा हॉल, परीक्षा केंद्र, परीक्षा का नाम, छात्र का नाम, रोल नंबर, पिता का नाम, फोटो आदि की पूरी जानकारी दी जायेगी।

सीसीएस एचएयू एडमिशन 2020 चयन प्रक्रिया

चौधरी चरण सिंह एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी हिसार में एडमिशन लेने वाले छात्रों को चयन प्रवेश परीक्षा आयोजित की जायेगी। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा। उन छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। काउंसलिंग प्रकिया के दौरान छात्रों को एडमिशन दिया जायेगा।

सीएसएस एचएयू एडमिशन 2020 रिजल्ट

सीसीएस एचएयू रिजल्ट 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किया जायेगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर CCS HAU Result 2020 डाउनलोड कर सकेंगे। CCS Result 2020 जारी होने के बाद छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकेंगे। सीसीएस हरियाणा एग्रीकल्चर हिसार रिजल्ट 2020 डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर, डीओबी और रोल नंबर दर्ज करना होगा उसके बाद ही छात्र रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकेंगे।

सीसीएस एचएयू एडमिशन 2020 काउंसलिंग

सीसीएस एचएयू मेरिट लिस्ट 2020 जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर काउंसलिंग प्रकिया के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। सीसीएस एचएयू काउंसलिंग 2020 जारी होने के बाद छात्रों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। काउंसलिंग प्रकिया दो या तीन चरणों में पूरी होगी। जो भी छात्र CCS HAU Counselling 2020 में शामिल होंगे वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। सीसीएस काउंसलिंग 2020 प्रकिया के दौरान छात्रों को अपने साथ जरुरी दस्तावेज लेकर जाने होंगे जिनका वेरिफिकेशन किया जायेगा। वेरिफिकेशन प्रकिया पूरी होने के बाद छात्रों को एडमिशन दिया जायेगा।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी

सीसीएस एचएयू जिसे हम चौधरी चरण सिंह हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के नाम से जानते हैं। यह विश्वविद्यालय हरियाणा राज्य के हिसार में स्थित हैं। इस विश्विद्यालय की स्थापना 1970 में की गई थी। यह विश्विद्यालय भारत के सभी कृषि विश्विद्यालयों में सबसे ज्यादा शोध पत्र प्रकाशित करता है। वर्ष 1997 में इस विश्विद्यालय को भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद को ओर से सर्वश्रेष्ठ संस्थान का सम्मान दिया गया। भारत के हरित क्रांति और श्वेत क्रांति में  विश्वविद्यालय का महत्वपूर्ण योगदान है। इस विश्विद्यालय को यूजीसी से मान्यता प्राप्त है। सीसीएस एचएएयू के वर्तमान कुलपति कृष्ण सिंह खोखर हैं।

आधिकारिक वेबसाइट –hau.ac.in

नोट-जानकारी पिछले वर्ष के ब्रोशर के आधार पर है, नई नोटिफिकेशन जारी होते ही हम पेज को अपडेट कर देंगे। वर्ष 2019 की अधिक जानकारी यहां से प्राप्त करें।

कॉलेज एडमिशन

Share
Published by
Amit Yadav

Recent Posts

यूपीएसएसएससी रिजल्ट 2019 / UPSSSC Result 2019-सहायक सांख्यिकीय अधिकारी एवं सहायक शोध अधिकारी

यूपीएसएसएससी रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। यूपीएसएसएससी भर्ती 2019 के लिए होने वाली परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को अपने…

10 घंटे ago

यूपीपीसीएल असिस्टेंट इंजीनियर 2019 रिजल्ट / UPPCL Assistant Engineer 2019 Result

यूपीपीसीएल असिस्टेंट इंजीनियर 2019 रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी कर दिया जायेगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर UPPCL Assistant…

10 घंटे ago

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आवेदन | Bihar STET 2019 Application : जारी

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन पत्र दिनांक 09 सितंबर…

10 घंटे ago

भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड बी भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

ऑफिसर ग्रेड बी पद के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा 09 नवंबर, 01 दिसंबर और 02 दिसंबर 2019 को आयोजित की…

10 घंटे ago

यूपीपीसीएल असिस्टेंट इंजीनियर 2019 एडमिट कार्ड / UPPCL Assistant Engineer 2019 Admit Card

यूपीपीसीएल असिस्टेंट इंजीनियर 2019 एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे।उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर UPPCL Assistant Engineer 2019…

10 घंटे ago

यूपीएसएसएससी एडमिट कार्ड 2019 / UPSSSC Admit Card 2019- सहायक सांख्यिकीय अधिकारी एवं सहायक शोध अधिकारी

यूपीएसएसएससी एडमिट कार्ड 2019 ऑनलाइन जारी किया जाता है। जिन उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जारी किया जाता है केवल वही…

10 घंटे ago