cdac ccat application form

सी डैक सी-कैट 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुर हो चुकी है। जो उम्मीदवार सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग 2019 कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र सी-डैक की आधिकारिक वेबसाइट www.cdac.in पर ऑनलाइन उपलब्ध है। इसके अलावा आप हमारे इस पेज से भी अपना आवदेन कर सकते हैं। आवेदन पत्र का लिंक इसी पेज पर नीचे दिया गया है। आप उस लिंक पर क्लिक करके भी आसानी से आवेदन कर सकते हैं। जो उम्मीदवार सी डैक सी-कैट जून 2019 के लिए आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों को बता दें कि आप अपना आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। सी डैक के सभी कोर्सों में एडमिशन के लिए अलग अलग योग्यताएं ऱखी गई है। अगर कोई उम्मीदवार अयोग्य पाया जाता है उसका आवेदन केंसल कर दिया जाएगा। CDAC C-CAT 2019 आवेदन के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

सी डैक सी-कैट 2019 आवेदन पत्र

सी-कैट आवेदन 2019 अगस्त बैच के लिए करवाए जा रहे हैं। जो उम्मीदवार सी डैक कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन करेंगे उन्हें आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि एक बार आवेदन शुल्क जमा होने के बाद किसी भी स्थिति में वापिस नहीं किया जाएगा। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले सभी जरूरी दिशा निर्देशों को अच्छे से पढ़ लें और आवेदन पत्र में मांगी गई किसी भी जानकारी को अधूरा न छोड़ें। गलत भरा गया आवेदन पत्र या आवेदन शुल्क के बिना जमा किया आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन पूरा होने के बाद उम्मीदवार अपने एप्लिकेशन नंबर और लॉगिन आईडी को संभालकर रखें। C-CAT 2019 आवेदन संबंधित जरूरी तारीखों के बारे में जाननें के लिए नीचे बनीं टेबल को देखें।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम फरवरी बैच अगस्त बैच
आवेदन शुरू होने की तारीख 23 अक्टूबर 2018 17 मई 2019
आवेदन खत्म होने की  तारीख 03 दिसंबर 2018 17 जून 2019

आवेदन पत्रसी डैक सी-कैट 2019 आवेदन पत्र यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – www.cdac.in

सी डैक सी-कैट 2019 कैसे करें आवेदन

उम्मीदवारों को बता दें कि सी डैक कॉमन एडमिशन टेस्ट जून 2019 के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही करने होंगे। ऑफलाइन आवेदन पत्र जमा करने की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करने के स्टेप्स जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए बिंदुओं को अवश्य पड़ें। इन स्टेप्स को पढ़नें के बाद आप अपना आवेदन आसानी से कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इस पेज पर दिए C-CAT 2019 रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा।

  • लिंक पर क्लिक करने के बाद CDAC की आधिकारिक वेबसाइट www.cdac.in का रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए उममें मांगी गई सभी जानकारी को पूरा करना होगा।

  • उसमें आपको अपना नाम, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, सोर्स ऑफ इनफॉर्मेशन, पासवर्ड डालकर रजिस्टर करना होगा।
  • रजिस्टर करने के बाद आप अपना अावेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन पत्र पूरा होने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा।
  • उम्मीदवार आवेदन शुल्क जमा करना न भूलें।
  • आवेदन पूरा होने पर आवेदन पत्र और फीस स्लिप का प्रिंटआउट जरूर निकाल लें।

आवेदन शुल्क

  • जो उम्मीदवारों अपने लेपटॉप से आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों को केटेगरी 1 (सेक्शन ए) के लिए 1100/- रु., केटेगरी 2 (सेक्शन ए और बी) के लिए 1300/- रु. और केटेगरी 3 (सेक्शन ए, बी और सी) के लिए 1500/- रु. आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • कम्प्यूटर सेंटर से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के साथ 250/- रु. का चार्ज भी जमा करना होगा।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है।
  • नगद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा नहीं किया जाएगा।
  • एक बार आवेदन शुल्क जमा होने पर उसे किसी भी हालत में वापिस नहीं किया जाएगा।

सी डैक सी-कैट 2019 योग्यता मापदंड

जो उम्मीदवार सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कम्प्यूटिंक (सी डैक) पीजी डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन प्राप्त करने के लिए सी कैट 2019 के लिए आवेदन करें वो अपनी योग्यताओं के बारे में जांच अवश्य कर लें। नीचे दी गई योग्यता मापदंडों को पूरा करने के बाद ही उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करें। योग्यता मापदंडों के बारे में जानने के लिए नीचे देखें।

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवार को इंजीनियरिंग (बी.ई, बी.टेक, बी.एससी इंजीनियरिंग, एएमआईई, कम्प्यूटर साइंस, इलैक्ट्रॉनिक्स, टेलीकम्यूनिकेशन, इलैक्ट्रिकल) में ग्रेजुएट पास होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री इन इंजीनियरिंग साइंस विद कॉरसपोंडिंग डिग्री (एम.एससी कम्प्यूटर साइंस, आईटी, इलैक्ट्रॉनिक्स) प्राप्त होनी चाहिए।

सी डैक सी-कैट 2019 एडमिट कार्ड

उम्मीदवार कॉमन एडमिशन टेस्ट जून 2019 के लिए अपना एडमिट कार्ड सी डैक की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड अंतिम तारीख से पहले अवश्य डाउनलोड कर लें। किसी भी उम्मीदवार को सी-कैट एडमिट कार्ड 2019 के बिना परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। एडमिट कार्ड पर परीक्षा सेंटर, परीक्षा की तारीख, समय आदि जरूरी जानकारी दी गई होती है।

सी डैक सी-कैट 2019

अपने विचार बताएं।