संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) II 2018 की परीक्षा कल आयोजित होगी। बता दें कि यह परीक्षा यूपीएससी के द्वारा आयोजित की जाती है। यूपीएससी के द्वारा संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। पहली सीडीएस परीक्षा 4 फरवरी 2018 को आयोजित की गई। दूसरी सीडीएस परीक्षा रविवार यानि 18 नवंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के माध्यम से चयनित उम्मीदवार भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायुसेना में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। यह परीक्षा लिखित माध्यम से आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को एसएसबी में शामिल होना आवश्यक है।

सीडीएस II 2018 के प्रवेश पत्र जारी हो गए हैं। प्रवेश पत्र यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जारी किए गए हैं। रविवार को होने वाली लिखित परीक्षा के प्रवेश पत्र दिनांक 25 अक्टूबर को जारी किए गए। यूपीएससी सीडीएस 2018 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र साथ ले जाना अनिवार्य है। प्रवेश पत्र न होने की स्थिति में उम्मीदवारों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रवेश पत्र के साथ उम्मीदवारों को अपने पहचान पत्र भी साथ ले जाना आवश्यक है। उम्मीदवार पहचान पत्र के तौर पर ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड अथवा मतदाता पहचान पत्र साथ ले जा सकते हैं। लिखित परीक्षा में केवल ब्लैक बॉल पॉइंट पेन का ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

संयुक्त रक्षा सेवा 2018 की परीक्षा में मोबाइल फोन ले जाना सख्त माना है। उम्मीदवार को बता दें कि परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन, पेजर, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर आदि उपकरण ले जाना भी वर्जित है। इन उपकरणों के पाए जाने पर उम्मीदवार की परीक्षा को रद्द किया जा सकता है। उम्मीदवार अपने साथ कोई मूल्यवान वास्तु न ले जाएं। नकल करने का प्रयास न करें। किसी अन्य उम्मीदवार के उत्तर से अथवा किसी और माध्यम से नकल करने की स्थिति में पकड़े जाने पर नकल करने वाले उम्मीदवार पर सख्त कार्यवाई की जाएगी। उम्मीदवार परीक्षा केंद्र में किसी के साथ बदसलूकी न करें। ऐसा करने पर उनकी परीक्षा ख़ारिज की जा सकती है।

उम्मीदवार ओएमआर शीट पर नाम न लिखें। ओएमआर शीट पर केवल वहां मांगे जा रहे विवरण ही दर्ज करें। आंसर शीट मिलने के बाद उसे अच्छी तरह जांच लें। फटे हुए या कोई पेज नहीं होने पर आंसर शीट चेंज करा दें। इसके साथ उम्मीदवार यह भी ध्यान रखें कि वे अपने आंसर शीट को मोड़ें नहीं और न ही आंसर शीट के पीछे कोई निशान बनाएं। बता दें कि इस लिखित परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काट लिए जाएंगे।

संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) 2018 की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। आवेदन दिनांक 08 अगस्त 2018 को शुरू किए गए। आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 03 सितम्बर 2018 थी। सीडीएस 2 परीक्षा 2018 के प्रवेश पत्र दिनांक 25 अक्टूबर 2018 को जारी किए गए। गैरतलब है कि सीडीएस II 2018 परीक्षा में कुल 414 पदों के लिए आवेदन जारी किए गए हैं। इस परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून, भारतीय नौसेना अकादमी, एज़िमाला, वायु सेना अकादमी, हैदराबाद और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई में ट्रेनिंग दी जाएगी। सीडीएस 2018 की परीक्षा के कुछ दिनों बाद परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। परिणाम यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.upsconline.nic.in पर जारी किए जाएंगे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।