कुछ भारतीय ऐसे होते है जिन्हें देश के लिए कुछ भी करने के लिए उतारु रहते है। ऐसे भारतीय सीडीएस की परीक्षा देते हैं।सीडीएस की परीक्षा क्या है, कौन यह परीक्षा दे सकता है और इससे जुड़ी तमाम जानकारियां हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे। सबसे पहले जानते है कि सीडीएस क्या है। सीडीएस यानि की संयुक्त रक्षा सेवा यह परीक्षा वो उम्मीदवार देते है जिन उम्मीदवारों को भारतीय सेना में दाखिल होना चाहता है। जैसा की हम सब जानते है भारतीय सेना के तीन अंग है- सेना, वायु सेना और नौसेना। इन तीनों सेना में से किसी भी सेना में अधिकारी पद पाने के लिए सीडीएस की परीक्षा देनी जरुरी है। सीडीएस की परीक्षा UPSC के द्वारा करवाई जाती है। इसकी परीक्षा दो चरणों में होती हैं- पहली लिखित परीक्षा होती है और दूसरा इंर्टव्यू होता है। संयुक्त रक्षा सेवा से जुड़ी हर प्रकार की जानराकी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी।

सीडीएस क्या है ?

सीडीएस की परीक्षा वो उम्मीदवार देते है जिनको भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते हैं।सीडीएस या फिर संयुक्त रक्षा सेवा में अधिकारी पद पर आने के लिए उम्मीदवार को सीडीएस की परीक्षा देनी होती है। तीनों भारतीय सेना – सेना, वायु सेना और नौसेना में दाखिल होने के लिए सीडीएस की परीक्षा देनी होती है। यह परीक्षा दो चरण में होती है- पहला चरण लिखित परीक्षा का होता है और दूसरा चरण इंर्टव्यू का होता है। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण आ जाता है उस उम्मीदवार को इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाता है।

यह परीक्षा UPSC के अंर्तगत आता है और यह संस्थान ही सीडीएस की परीक्षा को आयोजन करती है। जो उम्मीदवार लिखित और इंर्टव्यू दोनों में सफल हो जाते है उनको ट्रेनिंग के लिए इंडियन मिलट्री अकादमी देहरादून, नेवल अकादमी गोवा, एयरफोर्स अकादमी हेदराबाद और अॉफिसर ट्रेनिंग चेन्नई भेजा जाता है। UPSC का काम र्सिफ परीक्षा करवाने तक ही सीमित रहता है। यह परीक्षा और इंर्टव्यू के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करता हैं। लेकिन जैसे हर परीक्षा के कुछ पात्रता मापदंड होते है वैसे ही सीडीएस पात्रता भी र्निधारित की हुई है।

सीडीएस परीक्षा योग्यता

सीडीएस की परीक्षा उम्मीदवार अलग अलग भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए होती है। तीनों सेना में अलग अलग पात्रता मापदंड है और जो उम्मीदवार सारे सीडीएस पात्रता मापदंड को पूरा करता है वही उम्मीदवार सी डी एस परीक्षा के योग्य माना जाता है। आइए अब अच्छे स जानते है सीडीएस पात्रता मापदंड।

सीडीएस शैक्षणिक योग्यता

भारतीय सैन्य अकादमी (Indian Military Academy)

अधिकारी अकादमी के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकझ से स्नातक डिग्ररी होनी चाहिए।

भारतीय नौसेना अकादमी ( Indian Military Academy)

इस अकादमी के लिए Chemistry, Maths और Physics के साथ BSC या फिर इंजिनीयरिंग की डिग्ररी होनी चाहिए।

वायु सेना अकादमी (Air Force Academy)

इस अकादमी के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्ररी के साथ 10+2 में Maths और Physics विषय होने चाहिए या फिर इंजिनीयरिंग की डिग्ररी होनी चाहिए।

सीडीएस आयु सीमा
  • भारतीय सैन्य अकादमी के लिए उम्मीदवार 19 से 24 साल का होना चाहिए।
  • भारतीय नौसेना अकादमी के लिए उम्मीदवार 19 से 25 साल का होना चाहिए।
  • वायु सेना अकादमी के लिए उम्मीदवार 19 से 24 साल का होना चाहिए।
  • अधिकारी परिक्षण अकादमी के लिए उम्मीदवार 19 से 25 साल का होना चाहिए।

सीडीएस परीक्षा

संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा दो चरणों में होती है- पहला लिखित परीक्षा का चरण और दूसरा इंर्टव्यू होता है। यह परीक्षा UPSC के अंर्तगत आती है और तीनों सेनी की परीक्षा इसी के अंर्तगत होती है। अगर उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सफल हो जाता है तो उसको इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाता है। उसके बाद उम्मीदवार को ट्रेनिंग के लिए अलग अलग जगह भेज दिया जाता है। अब हम आपको सीडीएस परीक्षा पेर्टन के बारे में बताएंगे।

विषय अंक समय
अंग्रेजी 100 2 घंटे
सामान्य ज्ञान 100 2 घंटे
प्रथमिक गणित 100 2 घंटे

 

नोट- इसके अलावा अधिकारी परिक्षण अकादमी के लिए होने वाली परीक्षा अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान के प्रशनों पर आधारित होती है।

विषय अंक समय
अंग्रेजी 100 2 घंटे
सामान्य ज्ञान 100 2 घंटे

सीडीएस परीक्षा 2018

सीडीएस परीक्षा 2018 के लिए हर साल की तरह इस साल भी कई उम्मीदवारों ने आवेदन किए है। उन उम्मीदवारों के लिए यह एक अच्छा मौका है जो सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते है। सीडीएस 2018 के लिए आवेदन 8 अगस्त 2018 से शुरु हो गए थे और 3 सितंबर 2018 तक आवेदन किए गए थे। इस साल उम्मीदवारों ने सीडीएस की तैयारी में कोई कमी नहीं छोड़ी होगी क्योंकि हर साल उम्मीदवारों के बीच चुनौती बड़ती ही जा रही है। उम्मीद है की उम्मीदवारों ने सीडीएस पात्रता के अनुसार ही आवेदन किए होगें। सीडीएस 2018 की परीक्षा इस साल 18 नवंबर 2018 को होगी। इस साल के रिक्ति विवरण कुछ इस प्रकार है।

सेना का नाम पदों की संख्या
भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून 100
भारतीय नौसेना अकादमी, एज़िमाला 45
वायु सेना अकादमी, हैदराबाद 32
अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई, (एसएससी पुरुष) 225
अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई, (एसएससी महिलाएं) 12

अपने विचार बताएं।