कॉमन एंट्रेंस एग्जाम फॉर आयुर्वेदा एंड नेचुरोपैथी (Common Entrance Examination for Ayurveda and Homeopathy)  के तहत बीएएमएस/बीएचएमएस कोर्सेज में प्रवेश मिलता है। जो विद्यार्थी इन कोर्सेज में दाखिला पानेे के इच्छुक हैं वो 2019-2020 सत्र के लिए दाखिला ले सकते हैं। कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए अभ्यार्थियों को परीक्षा प्रक्रिया से गुजरना होगा। गुवाहाटी विश्वविद्यालय BAMS/BHMS कोर्सेज में दाखिला पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को यह सुनहरा मौका दे रहा है। अगर आप भी इन कोर्सेज में दाखिला लेना चाहते हैं तो जल्द से जल्द आवेदन फॉर्म भर दें। आवेदन फॉर्म आपको विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट https://gauhati.ac.in/ पर मिल जाएंगे। आवेदकों को बदा दें कि बीएएमएस कोर्स(Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery) के लिए संभावित 50 सीट एवं बीएचएमएस कोर्स(Bachelor of Homoeopathic Medicine and Surgery) के लिए संभावित 150 सीटों पर दाखिले होंगे। सीटें घटाई व बढ़ाई भी जा सकती हैं। CEEAH (सीईईएएच 2019) परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन किये जाएंगे। परीक्षाओं के लिए पंजीकरण केवल विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर ही किया जा सकेगा। परीक्षा की पूरी जानकारी के लिए हमारा यह आलेख पूरा पढ़ें।

सीईईएएच 2019 (CEEAH Gauhati 2019)

आवेदकों को बदा दें कि बीएएमएस कोर्स(Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery) के लिए संभावित 50 सीट एवं बीएचएमएस कोर्स(Bachelor of Homoeopathic Medicine and Surgery) के लिए संभावित 150 सीटों पर दाखिले होंगे। सीटें घटाई व बढ़ाई भी जा सकती हैं। CEEAH(सीईईएएच 2019) परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन किये जाएंगे। परीक्षाओं के लिए पंजीकरण केवल विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर ही किया जा सकेगा। परीक्षा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तिथियां निम्नलिखित हैं-

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां
ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी की जाएगी
आवेदन की अंतिम तिथि जारी की जाएगी
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि जारी की जाएगी
परीक्षा की तिथि जारी की जाएगी
परीक्षा परिणाम जारी की जाएगी

सीईईएएच 2019 (CEEAH Gauhati 2019) आवेदन पत्र

सीईईएएच 2019 के आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन ही भरे जा सकेंगे।  आवेदन पत्र भरने से पहले परीक्षार्थी पात्रता मापदंड जांच लें।  अगर आप परीक्षाओं के योग्य हैं तभी परीक्षा के लिए आवेदन करें अन्यथा आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।  आवेदन फॉर्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.gauhati.ac.in पर सीधे भरे जा सकेंगे। इसके अलावा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख से पहले आवेदन फॉर्म भरना बेहतर होगा। आवेदन फॉर्म सबमिट करने से पहले फॉर्म में भरी सभी जानकारियों को एक बार जांच लें। फॉर्म सबमिट करने के बाद उसका प्रिंट निकलवाकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

आधिकारिक वेबसाइट- www.gauhati.ac.in

आवेदन शुल्क

अभ्यार्थियों को बतौर आवेदन शुल्क 1000/- देने होंगे। आवेदन शुल्क के जमा करने की प्रक्रिया विश्वविद्यालय की साइट पर प्रकाशित कर दी जाएगी।

सीईईएएच 2019 पात्रता मापदंड

आवेदन पत्र भरने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप परीक्षा हेतु पात्रता मापदंडों को पूरा करते हों अन्यथा आपका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा।

  • अभ्यार्थी 12वीं में भौतिकी, रसायन, जीव विज्ञान और अंग्रेजी विषयों से पढ़ा हो।
  • 12वीं में भौतिकी, रसायन, जीव विज्ञान और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक, आरक्षित वर्ग के लिए 40 प्रतिशत अंक होने चाहिए।
  • परीक्षार्थी की आयु 17 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिये।
  • सीईईएएच परीक्षा में (अनारक्षित वर्ग) के परीक्षार्थियों को को कम से कम 50 प्रतिशत अंक लाने होंगे वहीं आरक्षित वर्ग को 40 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है।

सीईईएएच 2019 प्रवेश पत्र

सीईईएएच 2019 (CEEAH Gauhati 2019) परीक्षा के प्रवेश पत्र कब जारी किए जाएंगे इसके बारे में अभी पता नहीं चल सका है जैसे ही इस विषय में कोई जानकारी मिलती है वह हमारी साइट पर प्रकाशित कर दी जाएगी। इस विषय में अधिक जानकारी के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट नियमित रूप से चैक करते रहें। प्रवेश पत्र को डाउनलोड करके अपने पास सुरक्षित रख लें। परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश पत्र साथ ले जाना जरूरी है वर्ना आपको प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

सीईईएएच 2019 परीक्षा केन्द्र

सीईईएएच 2019 (CEEAH Gauhati 2019) के लिए विश्वविद्यालय की ओर से निम्नलिखित परीक्षा केन्द्र सुनिश्चित किए गए हैं। परीक्षा केन्द्रों की सूची इस प्रकार है-

  • Guwahati
  • Jorhat
  • Nagaon
  • Silchar
  • Kokrajhar
  • Dibrugarh
  • Goalpara
  • Pathsala
  • Tezpur
  • North Lakhimpur

सीईईएएच 2019 परीक्षा पैटर्न

Common Entrance Examination for Ayurveda and Homeopathy(CEEAH) के लिए परीक्षा दो भाषाओं अंग्रेजी व असामीज़ में होगी। प्रश्नपत्र एनसीईआरटी सिलेबस पर आधारित होगा जो एचएसईसी, असाम(AHSEC, Assam) से लिया जाएगा। परीक्षा की अवधि 3 घंटे होगी। परीक्षाओं के लिए कोई नेगैटिव मार्किंग नहीं होगी।

विषय विषयवार अंक कुल अंक कुल प्रश्न
भौतिक विज्ञान 120 360 180/बहुविकल्पीय प्रश्न
रसायन विज्ञान 120
वनस्पति विज्ञान 60
वनस्पति विज्ञान 60

सीईईएएच 2019 परीक्षा परिणाम

सीईईएएच 2019 (CEEAH Gauhati 2019) परीक्षाओं के परिणाम कब जारी किए जाएंगे इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। जैसे ही परीक्षा परिणाम को लेकर कोई तिथि जारी होती है वह वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी जाएगी। परीक्षा परिणाम योग्यता सूची की फॉर्म में जारी किया जायेगा। कोर्सेज के लिए दाखिले मेरिट सूची के अंकों के आधार पर होंगे। जो परीक्षार्थी पास होंगे उन्हें परामर्श हेतु बुलाया जाएगा। परामर्श के दौरान परीक्षार्थी को अपने ऑरिजनल दस्तावेज जैसे प्रवेश पत्र, मार्क शीट व 10वीं 12वीं का रिजल्ट आदि अपने साथ ले जाने होंगे।

अपने विचार बताएं।