जो युवा नौकरियों का इंतेजार कर रहे थे उनके लिए एक बुरी खबर है। केन्द्र सरकार ने पांच साल से खाली पडे हुए पदों को खत्म कर दिया है। केन्द्र सरकार पिछले पांच साल से खाली पडे पदों को खत्म करने की योजना बना रही थी। केन्द्र सरकार ने सभी मंत्रालय और विभागों को व्यापक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है। वित्त मंत्रालय ने एक कार्यालय ज्ञापन में कहा कि सभी मंत्रालयों और विभागों से उसने कहा है कि उसे पांच साल से खाली पड़े पदों को समाप्त करने के लिये कार्रवाई रिपोर्ट दें। कुछ विभागों व मंत्रालयों ने जिसके बाद जवाब दिया, तो वहीं कुछ ने व्यापक रिपोर्ट देने की बजाए महज जरूरी सूचना दे दी है। कार्यालय ज्ञापन के अनुसार (16 जनवरी 2018 को भेजे गए), ‘सभी मंत्रालयों विभागों के वित्तीय सलाहकारों तथा संयुक्त सचिवों से अनुरोध किया गया है कि वे उन पदों को चिह्नित करें जो पिछले पांच साल से अधिक समय से खाली हैं।

सरकारी नौकरी की लेटेस्ट जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे 

जो लोग केन्द्र सरकार के विभिन्न पदों पर भर्ती होना चाहते हैं। उनको बता दें कि केन्द्र सरकार में कुल 6 लाख 2 हजार 325 पद खाली हैं। 5,33,081 ग्रुप-सी स्तर के खाली हैं। जिसमें क्लर्क और सहयोग कर्मी आते हैं। 52,478 पद ग्रुप बी स्तर के खाली हैं। और 17,766 पद ग्रुप ए के अधिकारी स्तर के खाली हैं। जिसकी जानकारी 2016 में राज्यसभा में सरकार ने दी थी। आपको ये भी बता दें कि आप इन पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। क्योंकि यही वे पद हैं। जो खाली होने जा रहे हैं।

केंद्र सरकार से एक रिपोर्ट मिली है जिसके मुताबिक केवल केंद्र सरकार के पास कई हजार पद ऐसे हैं जो पिछले पांच सालों या उससेे पहले के खाली हैं। इन पदों को सरकार निरस्त करने का आदेश दे सकती है। आपको से भी बता दें कि सिर्फ केंद्र सरकार ही नहीं ब्लकि राज्य सरकारों के पास भी कई सारे सरकारी पद खाली पड़े हैं। इन सभी पदों को खत्म करने से हजारों या लाखोंं नौकरियां मिट्टी में मिल जाएंगी।

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।