भारतीय सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018

जो लोग रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय सेंट्रल रेलवे ने 2018 कॉनट्रेक्ट बेसिस पर अनेक पदों के लिए भर्तीयांं निकाली हुई हैंं। सभी भर्तीयों के लिये आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक आवेदकों को अपना आवेदन सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करना होगा। आप अपना आवेदन हमारे पेज पर मौजूद आवेदन पत्र के लिंक पर जाकर भी बड़ी आसानी से आवेदन कर सकते हैं। सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018 से जुड़ी अधिक जानकारी जैसे महत्त्वपूर्ण तारीख, पदों के नाम और संख्या, योग्यता आदि के बारे में जानने के लिए आप इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं। इस पेज पर सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018 के लिए भारतीय सेंट्रल रेलवे द्वारा जारी किया गया विज्ञापन भी दिया गया है। आप अधिसूचना के लिंक पर क्लिक करके उसे भी देख सकते हैं।

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018 (Central Railway Recruitment 2018)

हम आपको बता दें कि सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018 के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनमें से योग्य उम्मीदवारों को सिलेक्ट किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों को सिलेक्ट किया जाएगा उन केंडिडेट्स को परीक्षा भी देनी होगी। परीक्षा देने के बाद ही उनकी आवेदन प्रक्रिया पूरी होगी। सेंट्रल रेलेवे भर्ती 2018 की पूरी चयन प्रक्रिया जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तिथि
आवेदन की पहली तारीख 11 दिसंबर 2018
आवेदन की अंतिम तारीख 11 जनवरी 2019
एडमिट कार्ड की तारीख जारी होगी
परीक्षा की तारीख जारी होगी
परिणामों की तारीख जारी होगी

महत्त्वपूर्ण लिंक्स

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

पदों की कुल संख्या – 78 पद

  • UR केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए – 39 रिक्ति
  • SC केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए – 12  रिक्ति
  • ST केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए – 6 रिक्ति
  • OBC केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए – 21 रिक्ति

पदों के नाम

  • Data Entry Operators
  • Executive Assistants
  • Digital Office Assistants

वेतन – 21,600 रुपये/-

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018 योग्यता मापदंड

आयु सीमा

  • UR केटेगरी के उम्मीदवारों की आयु 30 वर्ष होनी चाहिए।
  • SC/ST केटेगरी के उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष होनी चाहिेए।
  • OBC केटेगरी के उम्मीदवारों की आयु 33 वर्ष होनी चाहिए।
  • Physical Handicap केटेगरी के उम्मीदवारों की आयु में 10 साल की छुट है।

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवारों को कम्प्यूटर एपलिकेशन फार्म, इनफॉर्मेशन टेकनोलॉजी, कम्प्यूटर साइंस में मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक में पास होना अनिवार्य है।

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018 आवेदन पत्र

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018 के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। उम्मीदवारों को सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018 के लिए आवेदन अंतिम ताऱीख से पहले करना होगा। आवेदकों को अपना आवेदन सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट से करना होगा। गलत या अधूरा भरा गया आवेदन पत्र मान्य नहीं होगा। आवेदक अपने आवेदन पत्र का प्रिंट आउट अवश्य करा लें। आवेदन पत्र की एक कॉपी उम्मीदवार अपने पास भी जरूर रखें। आवेदन पत्र को अंतिम तारीख से पहले उम्मीदवार नीचे दिए गए पते पर पोस्ट जरूर कर दें।

पता – डिविजनल रेलवे मैनेजर, पर्सनल ऑफिस, 2 फ्लोर, एनेक्स बिलडिंग सीएसएमटी, मुम्बई – 400001

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018 एडमिट कार्ड

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018 के आवेदन पूरे हो जाने के बाद ही उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने होगें। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बहुत जरूरी है। बिना ए़डमिट कार्ड के आवेदक परीक्षा नहीं दे पाएंगे।

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018 एग्जाम पैटर्न

  1. Personality Test
  2. Skill Assessment Test – Basic Computer Operations, MS office Applications, i.e., Word Excel, Power Point, Typing

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन उनके स्नातक के कुल प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों की एक लिस्ट तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा उन्हे पर्सनेलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार पर्सनेलिटी टेस्ट को पास कर लेगा उसे स्किल एसेसमेंट टेस्ट के लिए आगे भेजा जाएगा। सभी टेस्ट पास करने के बाद उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिये बुलाया जाएगा।

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018 परिणाम

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018 के परिणामों की कोई जानकारी अभी आधिकारिक तौर घोषित नहीं की गई है। आवेदक सेंट्रल रेलवे की वेबसाइट पर जाकर समय समय पर अपडेट चेक करते रहें। ताकि आप सेंट्रल रेलवे भर्ती 2018 आवेदन संबंधित किसी नई सूचना से वंचित न रह जाएं।

सेंट्रल रेलवे भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिये अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।