सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी एडमिशन

भारत के विभिन्न राज्यों में बहुत सी सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी हैं। जिनमें यूजी, पीजी समेत बहुत से कोर्सेस करवाए जाते हैं। जो भी छात्र यूजी, पीजी आदि कोर्सेस में एडमिशन लेना चाहते हैं वो सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि किसी भी राज्य के सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा यानि की सीयूसीईटी देनी होती है। यह देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न यूजी, पीजी और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करने के लिए आयोजित एक संयुक्त प्रवेश परीक्षा है। सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी एडमिशन

बता दें कि सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी  में एडमिशन लेने के लिए केवल सीयूसीईटी परीक्षा ही नहीं देनी होती बल्कि यूनिवर्सिटी द्वारा अन्य कोर्सेस के लिए अन्य प्रवेश परीक्षा भी देनी होती है। सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होता है। यूनिवर्सिटी द्वारा तय किए गए योग्यता मापदंड को पूरा करने वाले छात्र ही आवेदन पत्र भरने के योग्य माने जाते हैं। आवेदन पत्र भरने के बाद यूनिवर्सिटी द्वारा मेरिट लिस्ट निकाली जाती है। यूजी और पीजी कोर्सेस में एडमिशन सीयूसीईटी स्कोर के आधार पर दिया जाता है।

सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी एडमिशन योग्यता मापदंड

सेन्ट्रल की किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को आवेदन पत्र भरना होता है। आवेदन पत्र भरने के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा योग्यता मापदंड रखा जाता है। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से होता है-

  • यूजी कोर्सेस के लिए
    • मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • पीजी कोर्सेस के लिए
    • मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी एडमिशन आवेदन पत्र

किसी भी सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को आवेदन पत्र भरने होंगे। बिना आवेदन पत्र भरे किसी भी छात्र को एडमिशन नहीं दिया जाएगा। आवेदन पत्र भरने से पहले छात्र एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। आवेदन पत्र यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भरा जा सकता है। आवेदन पत्र में भरी गई सारी जानकारी एकदम सही और ठीक होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरने से छात्रों का आवेदन रद्द किया जा सकता है। आवेदन पत्र भरने के लिए छात्रों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रक्रिया

किसी भी सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन निम्न प्रकार से किया जाता है-

सबसे पहले छात्रों को आवेदन पत्र भरना होता है। सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी में ज्यादातर यूजी और पीजी कोर्सेस के लिए छात्रों को सीयूसीईटी परीक्षा देनी होती है। लेकिन कुछ यूनिवर्सिटी में विभिन्न कोर्सेस के लिए भिन्न प्रक्रिया रखी जाती है। कुछ यूनिवर्सिटी में कुछ कोर्सेस के लिए कोई अन्य प्रवेश परीक्षा के आधार पर एडमिशन दिया जाता है। जिसके बाद यूनिवर्सिटी द्वारा मेरिट लिस्ट निकाली जाती है। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आ जाता है उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। काउंसलिंग यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की जाती है। जिसके बाद छात्र अपनी रैंकिंग के हिसाब से सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं।

CUCET प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाले केंद्रीय विश्वविद्यालय

कॉलेज एडमिशन

अपने विचार बताएं।