Categories: कॉलेज

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ बिहार एडमिशन 2020 | Central University of Bihar Admission 2020

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ साऊथ बिहार में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीयूसीईटी) में शामिल होना आवश्यक है। सीयूसीईटी सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ साऊथ बिहार के द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन करना होगा। प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। काउंसलिंग की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवार अलग – अलग कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ बिहार एडमिशन 2020 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ बिहार एडमिशन 2020

इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार अपनी शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा अवश्य जांच लें। अगर आप तय किये गए पात्रता मापदंड को पूरा नहीं करते तो आपको इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं दिया जाएगा। सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ बिहार एडमिशन 2020 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरू होने की तारीख मार्च 2020
आवेदन करने की आखिरी तारीख अप्रैल 2020
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख अप्रैल 2020
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख मई 2020
परीक्षा की तारीख मई 2020
आंसर की जारी होने की तारीख मई 2020
आंसर की पर आपत्ति करने की तारीख मई 2020
फाइनल आंसर की जारी होने की तारीख जून 2020
रिजल्ट जारी होने की तारीख जून 2020

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ बिहार कोर्स

इस यूनिवर्सिटी में कई कोर्स कराए जाते हैं। छात्र निम्न कोर्स – एमएड, एलएलएम, एमए इन पोलिटिकल साइंस एंड इंटरनेशनल रिलेशन्स, एमए इन इकोनॉमिक्स, एमए इन इंग्लिश, एमए इन हिंदी, एमए इन साइकोलॉजी, एमए इन सोशल वर्क, एमए इन सोसलाइज़ी, एमए इन डेवलपमेंट स्टडीज, एमए इन हिस्ट्री, जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, एमएससी इन बायोइन्फोमैटिक्स, एमएससी इन बायोटेक्नोलॉज़ी, एमएससी इन लाइफ साइंस, एमएससी इन पर्यावरण विज्ञान,एमएससी इन स्टैटिक्स, एमएससी/एमटेक इन कंप्यूटर साइंस, एमएससी इन मैथमैटिक्स, एमएससी इन फिज़िक्स, मास्टर ऑफ़ कॉमर्स के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। इसके साथ छात्र बीए/बीएड, बीएससी/ बीएड बीएएलएलबी आदि में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ बिहार एडमिशन 2020 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथ बिहार में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों का बी.ए / बी.एड उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • बी.एससी बी.एड में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों का न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 (इंटरमीडिएट) उत्तीर्ण होना जरुरी है।
  • बी.ए एल.एल.बी में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों का न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • एम.ए और एल.एल.एम कोर्स करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से (जिसमें छात्र एडमिशन ले रहा है उस विषय में) न्यूनतम 50 प्रतिशत अंको के साथ स्नातक (ग्रैजुएशन) की डिग्री होनी चाहिए।
  • एम.एस.सी में एडमिशन के लिए सम्बंधित विषय में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक (ग्रैजुएशन) उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • एम.टेक में एडमिशन के लिए किसी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट या यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ बी.ई / बी.टेक / एम.सी.ए की डिग्री होना अनिवार्य है।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ बिहार एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आवेदन पत्र जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। वर्ष 2019 में आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 13 मार्च 2019 से 13 अप्रैल 2019 तक चली थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि वर्ष 2020 में भी आवेदन पत्र मार्च 2020 के दूसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है। आवेदन पत्र ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरह से किया भरा जा सकता है।

ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदन पत्र यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.cusb.ac.in पर जारी की जाएगी। आवेदन पत्र जारी होने के बाद इस पेज में आवेदन करने की लिंक अपलोड कर दी जाएगी। उम्मीदवार इस पग्गे में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए उम्मीदवार यूनिवर्सिटी कैंपस जा कर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में सभी जानकारियों को भर कर सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ यूनिवर्सिटी में जमा करना होता है।

आवेदन शुल्क

आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। उम्मीदवारों को सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथ बिहार के रजिस्ट्रार के नाम से डिमांड ड्राफ्ट भेजना आवश्यक है। इसके अलावा उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से एसबीआई के पोर्टल से भी आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ बिहार 2020 एडमिट कार्ड

प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अभी जारी नहीं किया गया है। एडमिट कार्ड मई 2020 के दूसरे सप्ताह में जारी की जा सकती है। एडमिट कार्ड यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.cusb.ac.in पर जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद इस पेज में एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की लिंक लगा दी जाएगी। आप इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड होना जरुरी है। एडमिट कार्ड होने के बाद ही उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में बैठने दिया जाएगा। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता है। किसी भी उम्मीदवार को किसी अन्य माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा।

एडमिट कार्ड कैसे करें डाउनलोड

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले इस पेज में दिए जाने वाले लिंकक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके अलावा आप यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.cusb.ac.in पर जा कर भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही सबसे पहले यूनिवर्सिटी का होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर उम्मीदवारों को सीयूसेट – 2020 का लिंक दिखाई देगा।
  • उम्मीदवारों को उस लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको डाउनलोड एडमिट कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां उम्मीदवारों को अपना एप्लीकेशन आईडी और जन्म तारीख डालना होता है।
  • सभी जानकारी डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट / लॉगइन बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने उनका एडमिट कार्ड खुल जाएगा।
  • उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट निकाल लें।

एडमिट कार्ड में दर्ज जानकारी

एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी कई जानकारियां दर्ज होती हैं। एडमिट कार्ड में दी जाने वाली जानकारियों की लिस्ट यहां से देखें।

  • उम्मीदवार का नाम
  • रॉल नंबर
  • फोटो
  • हस्ताक्षर
  • परीक्षा का समय
  • परीक्षा की तारीख
  • परीक्षा केंद्र का नाम
  • परीक्षा का निर्देश

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ बिहार एडमिशन 2020 चयन प्रक्रिया

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथ बिहार में एडमिशन के लिए छात्रों को सबसे पहले ऑनलाइन या ऑफ़लाइन आवेदन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के के बाद प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। परीक्षा समाप्त होने के कुछ दिन बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग भी आयोजित की जाती है। काउंसलिंग के द्वारा चयनित उम्मीदवार सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ बिहार में अलग – अलग कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ बिहार एडमिशन 2020 रिजल्ट

परीक्षा का आयोजन हो जाने के बाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ बिहार के द्वारा रिजल्ट जारी किया जाएगा। रिजल्ट सेंट्रल यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.cusb.ac.in पर जारी किया जाता है। रिजल्ट जारी होने के बाद इस पेज में दिए जाने वाले लिंक के माध्यम से भी उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट मेरिट लिस्ट के आधार पर जारी किया जाएगा। मेरिट लिस्ट तैयार करते समय प्रवेश परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाती है। रिजल्ट केवल ऑनलाइन माध्यम से ही देखा जा सकता है। उम्मीदवारों को पोस्ट या ई – मेल के माध्यम से रिजल्ट नहीं भेजा जाता है। रिजल्ट देखने के लिये उम्मीदवारों को अपना रॉल नंबर डाल कर सबमिट करना होगा।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ बिहार एडमिशन 2020 काउंसलिंग

प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के कुछ समय बाद उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाती है। काउंसलिंग में केवल प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार ही शामिल हो सकते हैं। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों के डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन भी किया जाता है। डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के समय ओरिजिनल डॉक्युमेंट्स के साथ सभी डॉक्युमेंट्स को फोटो कॉपी भी साथ ले जाना आवश्यक है। डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के समय डॉक्युमेंट्स नहीं जमा करे वाले उम्मीदवारों को एडमिशन नहीं दिया जाता है।

महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स

यहां से उम्मीदवार डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के समय साथ ले जाने वाले डॉक्युमेंट्स की लिस्ट देख सकते हैं।

  • सीयूसीईटी रिजल्ट
  • फोटो
  • कक्षा 10वीं का मार्क्स शीट (आयु प्रमाण पत्र के तौर पर)
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए)
  • दिव्यांगता प्रमाण पत्र (दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए)

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ बिहार

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथ बिहार एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है जो भारत के बिहार राज्य में स्थित है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना केंद्रीय विश्वविद्यालय के कानून 2009 (धारा 2009 की 25) और अधिनियम, 2014 (CUSB) के द्वारा हुआ है। वर्तमान में विश्वविद्यालय बिहार के पटना और गया में अस्थाई परिसर से अपनी प्रशासनिक और अकादमिक गतिविधयों को संचालित कर रहा है। इसकी स्थापना बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के नाम से हुई थी जिसे बाद में बदलकर दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय कर दिया गया। सेंट्रल यूनिवर्सिटी के वर्तमान कुलपति प्रोफ़ेसर देबदास बनर्जी हैं।

नोट : इस पोस्ट को वर्ष 2019 में हुई प्रवेश परीक्षा के आधार पर तैयार किया गया है। वर्ष 2020 का नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं किया गया है। वर्ष 2020 का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इस पोस्ट को अपडेट कर दिया जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट : www.cusb.ac.in

अधिसूचना : सेंट्रल यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा 2020 की अधिक जानकारी के लिए वर्ष 2019 की अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

एडमिशन

Share
Published by
Amit Yadav

Recent Posts

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 / UPSC Application Form 2019- जारी

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती 2019 में नौकरी पाना चाहते हैं…

6 घंटे ago

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 | 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में…

6 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट (MRPL 2019 Result)

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा ऑनलाइन जारी की…

7 घंटे ago

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र (APIIT NAT 2020 Application Form): जारी, इस पेज से करें आवेदन

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र - एपीआईआईटी नेशनल एडमिशन टेस्ट 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।…

7 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा शुरू होने…

7 घंटे ago

यूनी गौज 2020 (UNI GAUGE 2020): इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम

यूनी-गौज (UNI-GAUGE) 2020 एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन ऐरा फाउंडेशन (ERA Foundation) द्वारा करवाया जाएगा। यूनी गौज नेशनल लेवल एग्जाम है।…

6 घंटे ago