cg d.el.ed result

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक बोर्ड प्रति वर्ष छत्तीसगढ़ राज्य के लिए डीएलएड डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाता है। उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि छत्तीसगढ़ डीएलएड 2019 की प्रवेश परीक्षा 07 जून 2019 को निर्धारित की गई है। प्रवेश परीक्षा के संपन्न होने के बाद ही उम्मीदवारों के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवारों को परिणाम सीजी व्यापम की ऑफिसियल वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in पर जारी किये गए है जहां से उम्मीदवार अपने परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को बता दें कि अभी छत्तीसगढ़ व्यावसायिक बोर्ड की ओर से सीजी डीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार हमारे पेज पर दिए गए लिंक से अपने परिणाम भी प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार सीजी डीएलएड से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

छत्तीसगढ़ डीएलएड परिणाम

उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि सीजी डीएलएड में प्रवेश के लिए उनका चयन प्रवेश परीक्षा के अनुसार होगा। यह मेरिट लिस्ट उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता के आधार पर बनाई जाएगी। 12वीं कक्षा के हर विषय के अनुसार अलग अलग स्ट्रीम के लिए अलग अलग मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। उम्मीदवारों को विभिन्न स्ट्रीम (आर्ट्स , विज्ञान , वाणिज्य और वोकेशनल ) के अनुसार अलग अलग मेरिट लिस्ट में सीटों को विभाजित किया जायेगा। उम्मीदवार हरियाणा डीएलएड जिसे डीएड भी कहा जाता है की अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज को पूरा पढ़ सकते हैं और हरियाणा डीएड से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
परिणाम/ मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि 08 जुलाई 2019
कॉउंसलिंग एवं परामर्श सत्र की तिथि घोषित की जाएगी

रिजल्ट-  उम्मीदवार सीजी डीएलएड 2019 रिजल्ट यहाँ से प्राप्त करें।

परीक्षा में उत्तीर्ण टॉप 10 उम्मीदवारों के नाम यहाँ देखें।

छत्तीसगढ़ डीएलएड 2019 परिणाम प्राप्त करने के मुख्यबिंदु

  • सीजी डीएलएड 2019 प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले सीजी व्यापम की ऑफिसियल वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in पर जाना होगा जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा।

  • होम पेज पर जब सीजी व्यापम की ओर से परिणाम जारी कर दिए जायेंगे तो एडमिट कार्ड प्राप्त करने से सम्बंधित एक लिंक दिखाई देगा, जिस पर उम्मीदवार क्लिक करेंगे।
  • लिंक पर क्लिक करने से उम्मीदवारों के सामने उनका रिजल्ट परीक्षा में उनके द्वारा किये गए प्रदर्शन के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के रूप में जारी किया जायेगा। जहां से उम्मीदवार अपने परिणाम को देख सकते हैं व डाउनलोड कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ डीएलएड 2019 कॉउंसलिंग राउंड

सीजी व्यापम की ओर से परिणाम जारी होने के बाद जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में मौजूद होगा उन्हें कॉउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जायेगा। कॉउंसलिंग राउंड के लिए उम्मीदवार अपनी पसंद के कॉलेज का चयन करते हैं। उसके बाद उम्मीदवारों का उनके द्वारा प्रवेश परीक्षा में किये गए प्रदर्शन के आधार पर तय की गई रैंकिंग के अनुसार कॉलेज आवंटित किये जाते हैं और आवंटित किये गए कॉलेज या संस्थान में डीएलएड कोर्स में प्रवेश दिया जाता है। कॉउंसलिंग राउंड के समय उम्मीदवार अपने साथ आवश्यक व मंगाए गए जरूरी दस्तावेज़ साथ लेकर जाएं जिससे कि वे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया में सफल रह सकें। जो उम्मीदवार मांगे गए जरूरी दस्तावेज़ उपलब्ध कराने में असमर्थ होता है उनका प्रवेश रद्द किया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ डीएलएड 

2 वर्षीय डीएलएड कोर्स पूर्ण करने के बाद उम्मीदवार को सीटेट (सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट/ CTET) या टेट (टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट/ TET) परीक्षा पास करनी होती है जिसके बाद वे टीचर बनने की योग्यता प्राप्त कर लेते हैं। इस कोर्स को करने के बाद उम्मीदवार टीचर बनने के साथ साथ अन्य शिक्षा के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं।

सीजी डीएलएड 2019

7 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।