छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड, सत्र 2018 के लिए छत्तीसगढ़ राज्य में एमएससी नर्सिंग के पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रतिस्पर्धी प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। यह परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है ताकि एम.एस.सी नर्सिंग के पहले वर्ष में उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जा सके। उम्मीदवार जो एमएससी नर्सिंग में प्रवेश लेना चाहते हैं उन्हें इसके द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा अर्हता प्राप्त करनी होगी। सबसे पहले, आपको परीक्षा के लिए खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता है। प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण फॉर्म केवल ऑनलाइन मोड में उपलब्ध है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे कि छत्तीसगढ़ राज्य में एमएससी नर्सिंग के पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए क्या करना होगा।  नीचे दिए गए इस पृष्ठ पर सीजी एमएससी नर्सिंग 2018 के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सीजी एमएससी नर्सिंग 2018 (CG MSc Nursing 2018)

प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवार द्वारा बनाए गए अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को वांछित पाठ्यक्रम में भर्ती कराया जाएगा। उम्मीदवार को आवेदन पत्र भरना होगा और प्रवेश प्राप्त करने के लिए प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होना होगा। जो उम्मीदवार इच्छुक हैं उनको बता दें कि आप आवेदन करने से पहले मांगी गई पात्रता मानदंडों को जांच ले अगर आप सभी शर्तों को पूरा कर रहे हैं। तभी आवेदन करें। नीचे दी गई तालिका में महत्तवपूर्ण तिथियां दी गई हैं।

आयोजन तिथियां
आवेदन पत्र की शुरुआत 27 अप्रेल 2018
आवेदन पत्र समाप्त होने की तिथि 15 मई 2018
प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा 11 जून 2018
प्रवेश परीक्षा की तिथि 17 जून 2018
परिणाम की घोषणा घोषित किया जाएगा

सीजी एमएससी नर्सिंग 2018 आवेदन पत्र

आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। बोर्ड किसी भी ऑफ़लाइन मोड में आवेदन पत्र स्वीकार नहीं करेगा। आवेदन पत्र तक पहुंचने के लिए आवेदकों को आधिकारिक साइट पर पंजीकरण करना होगा। साइट पर पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवार के पास एक वैध ईमेल आईडी होना चाहिए। आवेदन पत्र भरने वाले उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने से पहले उनकी पात्रता सुनिश्चित करनी चाहिए। आवेदन पत्र अपनी अंतिम तारीख को या उससे पहले भरना होगा।

आवेदन

आवेदन शुल्क :

सामान्य श्रेणी के लिए 200 / – रुपये, ओबीसी के लिए 150 / – और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी के लिए 100 / – रुपये।

सीजी एमएससी नर्सिंग 2018 पात्रता मापदंड

अभ्यर्थी छत्तीसगढ़ का मूल होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता

सभी श्रेणियों से संबंधित अभ्यर्थियों को उच्च माध्यमिक या वरिष्ठ माध्यमिक या इंटरमीडिएट या 10 + 2 या विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष परीक्षा में पास के साथ बीएससी नर्सिंग पूरी करनी चाहिए।

सीजी एमएससी नर्सिंग 2018 प्रवेश पत्र

सीजी एमएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 2018 के लिए प्रवेश पत्र तैयार किया जाएगा जब आप सफलतापूर्वक परीक्षा के लिए खुद को पंजीकृत कर लेंगे। प्रवेश पत्र पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के कुछ दिन बाद आएगा। यह अनिवार्य है कि आप अपने प्रवेश परीक्षा के दिन अपना प्रवेश पत्र लेते हैं क्योंकि आपको वैध प्रवेश पत्र के बिना परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रवेश पत्र आपकी प्रवेश प्रक्रिया में एक अद्वितीय पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करेगा, इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपनी प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने तक अपना प्रवेश पत्र सुरक्षित रखें।

सीजी एमएससी नर्सिंग 2018 परीक्षा पैटर्न

एमएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न होंगे जो कि 100 अंक के होंगे। परीक्षा में सभी प्रश्न एकाधिक विकल्प प्रकार / उद्देश्य प्रकार होंगे। कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। इसलिए, गलत उत्तर के लिए शून्य अंक दिए जाएंगे। और, सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा।

सीजी एमएससी नर्सिंग 2018 पाठ्यक्रम

सीजी एमएससी नर्सिंग 2018 उत्तर कुंजी

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड परीक्षा के सफल समापन के बाद एमएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा के लिए उत्तर कुंजी जारी करेगा। आधिकारिक वेबसाइट पर उत्तर कुंजी ऑनलाइन जारी की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में उपस्थित उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके अपनी उत्तर कुंजी जांचने में सक्षम होंगे। इस उत्तर कुंजी की सहायता से, उम्मीदवार अपने अंक का आकलन कर सकते हैं और आधिकारिक उत्तर कुंजी के उत्तरों के साथ अपने अंक पार कर सकते हैं।

सीजी एमएससी नर्सिंग 2018 परिणाम

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड छत्तीसगढ़ राज्य में एमएससी नर्सिंग के पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सीजी एमएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा की रैंक सूची जारी करेगा। परिणाम प्रवेश परीक्षा के सफल समापन के बाद जारी किया जाएगा। अभ्यर्थी जो परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वे केवल अपने परिणाम की जांच कर पाएंगे। परिणाम पीडीएफ प्रारूप में जारी किया जाएगा। अभ्यर्थियों को परिणाम सूची में उनके नाम मिलना होगा।

सीजी व्यापन एमएससी नर्सिंग 2018 के लिए अधिसूचना यहां से देंखे।

अपने विचार बताएं।