छत्तीसगढ़ पैट

छत्तीसगढ़ प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 की परीक्षा छत्तीसगढ़ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाती है। सीजी पैट 2019 की परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो उम्मीदवार एग्रीकल्चर और हॉर्टिकल्चर कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ पैट 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो गई है। जिन उम्मीदवारों ने सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया है उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आसानी से अपना छत्तीसगढ़ पैट एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार 22 मई 2019 को अपना एडमिट कार्ड इस पेज से डाउनलोड कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम – छत्तीसगढ़ पैट एडमिट कार्ड 22 मई 2019 को जारी कर दिए गए हैं।

छत्तीसगढ़ प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 (CG PAT 2019)

जिन उम्मीदवारों ने छत्तीसगढ़ पैट 2019 की आवेदन प्रक्रिया को सभी तय किए गए नियमों के अनुसार पूरा किया है उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए कर दिए गए हैं। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इस पेज पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाया गया है। छत्तीसगढ़ पैट 2019 की परीक्षा 30 मई 2019 को आयोजित की जाएगी। छत्तीसगढ़ प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख 29 मार्च 2019
ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 अप्रैल 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख 24 मई 2019 22 मई 2019
परीक्षा होने की तारीख 30 मई 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख जून 2019 के आखिरी हफ्ते में

छत्तीसगढ़ प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 पात्रता मापदंड

  • उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं में पास होना जरुरी है।
  • उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना जरुरी है।
  • उम्मीदवार के पास छत्तीसगढ़ राज्य का डोमिसाइल होना जरुरी है।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की आयु कम से कम 16 साल होनी चाहिए।

छत्तीसगढ़ प्री एग्रीकल्चर टेस्ट आवेदन पत्र

छत्तीसगढ़ पैट 2019 की परीक्षा सीजी व्यापम के द्वारा आयाजित की जाती है। जिन उम्मीदवारों को एग्रीकल्चर और हॉर्टिकल्चर कोर्स में एडमिशन लेना है उन उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना था। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते थे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी छत्तीसगढ़ पैट आवेदन पत्र 2019 प्राप्त कर सकते थे। आपको बता दें कि इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो गई है। छत्तीसगढ़ पैट 2019 के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से कर सकते थे। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन पत्र को सभी नियमों के साथ भरा है उन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र को स्वीकार किया जाएगा। छत्तीसगढ पैट 2019 की आवेदन प्रक्रिया तभी पूरा माना जाएगा जब आवेदन शुल्क का भुगतान किया होगा। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।

आवेदन पत्र : सीजी पैट प्रवेश परीक्षा 2019 आवेदन पत्र यहाँ से प्राप्त करें। (समाप्त)

आधिकारिक वेबसाइट : cgvyapam.choice.gov.in

परीक्षा शुल्क :
  • सामान्य वर्ग के लिये – 200 रूपए
  • अन्य पिछड़ा वर्ग के लिये – 150 रूपए
  • अनुसूचित जनजाति /अनुसूचित जाती /निःशक्तजन के लिये – 100/- रूपए

छत्तीसगढ़ प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 एडमिट कार्ड

छत्तीसगढ़ पैट 2019 के लिए जिन उम्मीदवारों ने सभी नियमों के साथ आवेदन किया है उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 22 मई 2019 को आधिकारिक वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in पर जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना छत्तीसगढ़ पैट एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड जारी होने पर उम्मीदवार इस पेज पर दिए गए लिंक से आसानी से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इस पेज पर डायरेक्ट उपलब्ध करवाया गया है। उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन आईडी की जानकारी डालनी है। सभी जानकारी को डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन दबाना है। इसके बाद उम्मीदवारों के सामने उनका एडमिट कार्ड आ जाएगा।

छत्तीसगढ़ प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 परीक्षा पैटर्न

परीक्षा में केवल वस्तुनिष्ठ प्रश्न ही पूछे जायेंगे। परीक्षा देने जा रहें विद्यार्थी इस बात का पहले से ध्यान रखें की परीक्षा पुरे 200 नंबर की होगी। परीक्षा का अंक विभाजन कुछ इस प्रकार रहेगा उसके लिये आप यहाँ देख सकते हैं।

कुल  – 200  नंबर

  • विज्ञान समूह 
    • भौतिकी : 60 नंबर
    • रसायन विज्ञान : 60 नंबर
    • गणित / जीव विज्ञान : 80 नंबर

कुल – 200 नंबर

  • कृषि समूह 
    • कृषि के लिये उपयोगी विज्ञान एवं गणित : 80  नंबर
    • फसल उत्पादन एवं उद्यान शास्त्र : 80 नंबर
    • पशु पालन एवं कुक्कट पालन : 60 नंबर

छत्तीसगढ़ प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 एग्जाम सैंटर

छत्तीसगढ़ पैट 2019 की परीक्षा 30 मई 2019 को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा छत्तीसगढ़ राज्य में कुल 27 जगहों पर आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया के समय अपनी सुविधा के अनुसार एग्जाम सैंटर का चयन करना है। नीचे दी गई टेबल से आप एग्जाम सैंटर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शहर शहर
अंबिकापुर महासमुंद
बैकंथ्पुर रायगढ़
बिलासपुर रायपुर
दंतेवाड़ा राजनंदगांव
धमतरी बीजापुर
दुर्ग नारायणपुर
जगदालपुर गरीयाबंद
जांजगीर चंपा बलौदाबाजार
जशपुर नगर बोलोद
कंकर भैमतारा
कबीरधाम मुंगली
कोरबा कोंडागांव
सूरजपुर बलरामपुर

छत्तीसगढ़ प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 सीट

छत्तीसगढ़ पैट 2019 के लिए सीटों का आरक्षण रखा गया है। उम्मीदवार नीचे दी गई जानकारी के अनुसार सीट आरक्षण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वर्ग सीट
एस 12%
ओबीसी 32%
एसटी 14%
महिला 30%
पीडब्लूडी 5%

छत्तीसगढ़ प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 रिजल्ट

छत्तीसगढ़ पैट 2019 की परीक्षा 30 मई 2019 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार रहेगा। उम्मीदवारों का रिजल्ट सीजी व्यापम के द्वारा जारी किया जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना छत्तीसगढ़ पैट रिजल्ट 2019 देख सकेंगे। उम्मीदवार इस पेज से आसानी से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। छत्तीसगढ़ पैट 2019 रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को जरुरी जानकारी को भरना है। सभी जानकारी को डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन दबाना है जिसके बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकेंगे। छत्तीसगढ़ पैट 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक से अधिसूचना प्राप्त कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ पैट 2019 की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

प्रवेश परीक्षा

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

12 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।