जिन उम्मीदवारों ने छत्तीगढ़ पुलिस टेलीकॉम/ ड्राइवर/ डाटा एंट्री ऑपरेटर भर्ती 2018 के लिए आवेदन किया है। उनको बता दें कि इस भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। तो हम उम्मीदवारों को सलाह देना चाहेंगे कि बिना देर किए वे दल्द ही अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें। उसके लिए उम्मीदवारों के नीचे दिए गए लिंक पर जाना होगा। उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ पुलिस मुख्यालय ने सीजी पुलिस टेलीकॉम, ड्राइवर, डाटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती की जानकारी एक अधिसूचना जारी कर दी है। छत्तीसगढ़ राज्य के बारहवीं पास वे उम्मीदवार जो राज्य में पुलिस पद पर आसीन होने के लिए भर्ती देख रहे हैं उन्होेंने सीजी पुलिस टेलीकॉम/ड्राइवर/डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए आवेदन किया है। छत्तीसगढ़ पुलिस के लिए आवेदन पत्र 15 मई 2018 से शुरू हो गए है। छत्तीसगढ़ पुलिस दूरसंचार बल में आरक्षक (दूरसंचार) के रिक्त पदों हेतु छत्तीसगढ़ राज्य स्थानीय निवासी पुरुष व महिला उम्मीदवार ने छत्तीसगढ़ पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट से 14 जून 2018 तक आवेदन किए हैं। उम्मीदवार छग पुलिस 2018 भर्ती की पूरी जानकारी जैसे योग्यता, आवेदन पत्र, अधिसूचना, परिणाम आदि हमारे इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती 2018 (Chhattisgarh Police Bharti 2018)

CG Police 2018 भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन दें। उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र सीजी पुलिस की ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध है। उम्मीदवार वहां से आवेदन कर सकते हैं या तो वे हमारे इस पेज पर दी गयी लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती 2018 की महत्त्वपूर्ण तिथियां आप यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू होने की तिथि 15 मई 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 14 जून 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि सितंबर 2018
परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी
परीक्षा परिणाम घोषित की जाएगी

रिक्ति विवरण

कुल पद : 215

पदों का नाम

  • आरक्षक (दूरसंचार) – 104 + 61(आल इंडिया)
  • आरक्षक (एमटी) – 02
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर – 01

वेतन

  • आरक्षक (दूरसंचार), आरक्षक (एमटी) – रूपये 19,500 – रूपये 62,000/-
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर – रूपये 22,400 – रूपये 71,200/-

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती 2018 योग्यता

आयु सीमा

  • आरक्षक (दूरसंचार) एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद के लिए अभ्यर्थी की आयु 01 जनवरी 2018 को 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता

  • आरक्षक (दूरसंचार) – 12 वीं बोर्ड अथवा हायर सेकेण्डरी परीक्षा (भौतिक, रसायन एवं गणित) छत्तीसगढ़ के किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से।
  • आरक्षक (एमटी)- 10वीं या समकक्ष, छत्तीसगढ़ राज्य के मान्यता प्राप्त विद्यालय से और भरी वाहन चलाने का लाइसेंस।
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर – मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए तथा डाटा एंट्री ऑपरेटर/प्रोगरामिंग में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से एक वर्षीय डिप्लोमा। तथा हिंदी एवं अंग्रेजी में 8000 की डिप्रेसन प्रति घंटा स्पीड।

शारीरिक योग्यता

  1. ऊँचाई
    जाति/वर्ग पुरुष महिला
    सामान्य 168 सेमी 153 सेमी
    ओबीसी 168 सेमी 153 सेमी
    एससी 168 सेमी 153 सेमी
    एसटी 153 सेमी / 158 सेमी 153 सेमी
  2. सीना – सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के पुरुष उम्मीदवार के लिए सीना बिना फुलाए 81 सेमी तथा एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवार के लिए बिना फुलाए सीना 76 सेमी होना आवश्यक है और फूलने पर कम से कम 5 सेमी का अंतर होना चाहिए।
  3. डाटा एंट्री ऑपरेटर पद हेतु पुरुष की ऊंचाई 162 सेमी तथा महिला अभ्यर्थी के लिए 152 सेमी होना आवश्यक है।
  4. थर्ड जेंडर के लिए नियम व शर्ते उनके द्वारा आवेदन में चुने गए वर्ग (पुरुष अथवा स्त्री) के अनुसार होंगे।

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

उम्मीदवार की जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ पुलिस की आधिकारिक साइट पर छत्तीसगढ़ पुलिस टेलीकॉम/ ड्राइवर/ डाटा एंट्री ऑपरेटर भर्ती 2018 के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। उम्मीदवार आदिकारिक साइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड जारी कर सकते हैं। प्रवेश पत्र केवल उन्ही उम्मीदवारों को जारी किया जायेगा जिन्होंने समय पर आवेदन और आवेदन शुल्क जमा करके आवेदन किया होगा। उम्मीदवारों के लिए प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए हमने नीचे एक लिंक दिया है तो उम्मीदवार उस लिंक पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रवेश पत्र – यहां से करें डाउनलोड।

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती 2018 आवेदन पत्र

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सीजी पुलिस के आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार यहाँ पर नीचे दी गयी लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है की आवेदन करने से पहले एक बार योग्यता की जाँच अवश्य कर लें।

आवेदन पत्र : सीजी पुलिस भर्ती 2018 आवेदन पत्र यहाँ से प्राप्त करें।….आवेदन प्रकि्रया समाप्त।

आधिकारिक वेबसाइट : www.cgpolice.gov.in

आवेदन शुल्क

  • सामान्य, ओबीसी उम्मीदवार के लिए : रूपये 200/-
  • एससी/एसटी उम्मीदवार के लिए : रूपये 125/-

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती 2018 परिणाम

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती 2018 परिणाम मेरिट लिस्ट के रूप में जारी किया जायेगा। उम्मीदवारों को सबसे पहले प्रमाण पत्रों का सत्यापित करना होगा इसके पश्चात चयनित उम्मीदवार शारीरिक दक्षता और नापतौल हेतु बुलाये जायेंगे। इसके बाद एक लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। लिखित परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवार भर्ती के पात्र होंगे।

सीजी पुलिस भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यहाँ से आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

अपने विचार बताएं।