छत्तीसगढ़ पीपीएचटी काउंसलिंग

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी कांउसलिंग 2019 छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल के द्वारा आयोजित की जाएगी। छत्तीसगढ़ पीपीएचटी 2019 परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों को कांउसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग में सिर्फ उन्हीं चयनित उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा जो उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में पास हो जाएंगे। छत्तीसगढ़ पीपीएचटी कांउसलिंग जून 2019 में आयोजित की जा सकती है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in पर शुरु की जाएगी। कांउसलिंग शुरु होने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। उम्मीदावरों को काउंसलिंग में उनके द्वारा प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। छत्तीसगढ़ पीपीएचटी काउंसलिंग 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी काउंसलिंग 2019

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी रिजल्ट 2019 होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से काउंसलिंग की प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों के प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर कॉलेज में एडमिशन दिया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने सीजी पीपीएचटी 2019 परीक्षा में शामिल हुए हैं उन उम्मीदवारों का काउंसलिंग में शामिल होना जरुरी है। छत्तीसगढ़ पीपीएचटी काउंसलिंग 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
परीक्षा की तारीख 16 मई 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख मई 2019
काउंसलिंग होने की तारीख घोषित की जाएगी

काउंसलिंग – छत्तीसगढ़ पीपीएचटी काउसलिंग 2019 की अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी काउंसलिंग प्रक्रिया 2019

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी काउंसलिंग 2019 में वही उम्मीदवार भाग ले सकते हैं जो प्रवेश परीक्षा में पास हो गए हैं। काउंसलिंग प्रक्रिया में उम्मीदवारों को तय किए गए नियमों के अनुसार भाग लेना है। जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ भाग लेंगे वो उम्मीदवार एडमिशन प्रक्रिया में बने रहेंगे। सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना है। उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करते समय ध्यानपूर्वक अपने कॉलेज का चयन करना है। उम्मीदवारों के प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर कॉलेज नियुक्त किए जाएंगे। इसके बाद उम्मीदवारों को निर्धारित कॉलेज में जाकर एडमिशन प्रक्रिया को पूरा करना है।

  • चयनित उम्मीदवारों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना है और अपनी च्वाइस को भरना है।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेश प्रक्रिया में भाग लेना है।
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होने के बाद उम्मीदवारों को सीट दे दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी काउंसलिंग 2019 पात्रता मापदंड

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी काउंसलिंग में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में पास होना जरुरी है। इसके साथ ही उम्मीदवारों पात्रता मापदंड का भी ध्यान रखना है। उम्मीदवार नीचे से पात्रता मापदंड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं में पास होना जरुरी है।
  • उम्मीदवारों को कम से कम 45% अंक प्राप्त होने जरुरी हैं।
  • उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 30 साल हो सकती है।

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी की परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो प्री फार्मेसी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं। यह एंट्रेंस एग्जाम हर साल आयोजित की जाती है। यह परीक्षा स्टेट एंट्रेंस एग्जाम है और इस परीक्षा के लिए प्राथमिकता राज्य के उम्मीदवारों को दी जाती है। लेकिन इस एंट्रेंस एग्जाम में दूसरे राज्य के उम्मीदवार भी शामिल हो सकते हैं। छत्तीसगढ़ पीपीएचटी कोर्स के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होता है। जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया को पूरा करता है उन उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाता है। एंट्रेंस एग्जाम में पास हुए उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। काउंसलिंग में उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर कॉलेज दिए जाते हैं। इसके बाद उम्मीदवारों को निर्धारित कॉलेज में जाकर एडमिशन प्रक्रिया को पूरा करना होता है।

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।