छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड की निगरानी में प्रवेश प्रक्रिया की पहली और सबसे महत्वपूर्ण घटना सीजीपीटीटी 2018 आवेदन पत्र हैं। आवेदन पत्रों को आधिकारिक पोर्टल www.cgvyapam.choice.gov.in पर ऑनलाइन आमंत्रित किया गया है। और इसके लिए सीधा लिंक भी इस पेज पर उपलब्ध कराया गया है। छत्तीसगढ़ प्री-पॉलिटेक्निक टेस्ट वर्ष की पहली तिमाही में सालाना आयोजित किया जाता है। बोर्ड द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना बेहद महत्वपूर्ण है, अन्यथा यदि मूल दस्तावेजों के ब्योरे में कुछ भी गलत पाया गया, तो आपकी उम्मीदवारी को समाप्त कर दिया जाएगा।

यह दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि सीजी पीपीटी 2018 आवेदन पत्र भरने से पहले निर्देशों को अच्छे से जानना चाहिए। इसके अलावा, एक बार आवेदन शुल्क का भुगतान किया जाता है, तो, रिफंड के बारे में कोई अनुरोध नहीं माना जाएगा। आवेदन पत्र / पंजीकरण फॉर्म आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध होगा और इसे से संबंधित लिंक पर क्लिक करके उसे एक्सेस किया जा सकता है। पात्रता, आवेदन शुल्क, सीजी पीपीटी 2018, आदि की आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए पेज नीचे स्क्रॉल करें।

सीजी पीपीटी 2018 (CG PPT)

छत्तीसगढ़ प्री-पॉलीटेक्निक टेस्ट, छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड आयोजित कराता है। छत्तीसगढ़ प्री-पॉलीटेक्निक टेस्ट अॉफलाइन बेसड परीक्षा होती है। यह परीक्षा पोलीटेकनिक कोर्स में प्रवेश के लिए होती है। इसमें अपका चुनाव कट अॉफ लिस्ट के जरिए होगा। आप इससे जुडी जानकारी के लिए इसकी अाधिकारिक साइट देंख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
सीजी पीपीटी 2018 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू 22 मार्च 2018
सीजीपीटी 2018 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की समाप्ति तिथि 12 अप्रेल 2018
प्रवेश पत्र जारी करना 03 मई 2018
परीक्षा 10 मई 2018
सीजी पीपीटी परिणाम 2018 की घोषणा जून 2018 के पहले सप्ताह में
परामर्श की शुरुआत जून 2018 के चौथे सप्ताह में

छत्तीसगढ़ पीपीटी 2018 आवेदन पत्र

सीजी पीपीटी 2018 के लिए आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in पर ऑनलाइन उपलब्ध है। आवेदन करने से पहले, उम्मीदवार को पात्रता मानदंडों को सावधानीपूर्वक सुनिश्चित करना चाहिए। आप आवेदन पत्र यहां पर नीचे दी लिंक पर क्लिक करके भर सकते हैं।

आवेदन पत्र : CG PPT आवेदन पत्र 2018 यहाँ प्राप्त करें। 

आवेदन शुल्क

सीजी पीपीटी 2018 के लिए, उम्मीदवारों को संरचना शुल्क के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता थी। उम्मीदवार क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि एक बार प्रेषित आवेदन शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।

श्रेणी फीस
सामान्य 200 रुपेय
ओबीसी 150 रुपेय
एससी / एसटी / पीडब्लूडी 100 रुपेय

पात्रता मापदंड

उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह आवेदन प्रक्रिया से पहले प्रवेश प्रक्रिया के लिए पात्र है।

शैक्षिक योग्यता:

जिन्होंने मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। और वह छत्तीसगढ़ के निवास स्थान पर हैं तो वे उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

सीजी पीपीटी 2018 प्रवेश पत्र

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट www.cgvyapam.choice.gov.in पर प्रवेश पत्र जारी करेगा। परीक्षा लेखन के लिए प्रवेश पाने के लिए परीक्षा कक्ष में प्रवेश पत्र ले जाना महत्वपूर्ण है।

सीजी पीपीटी 2018 परीक्षा पैटर्न

नीचे दी गई सारणी में दिए गए परीक्षा में तीन खंड होंगे। कुल में, सीजीपीटीपी प्रश्नपत्र में 150 प्रश्न हैं। परीक्षा में पूछा गया प्रश्न उद्देश्य प्रकार प्रश्न / एकाधिक विकल्प प्रश्न हैं I परीक्षा का मोड ऑफ़लाइन होगा, अर्थात ओमआर शीट पर। उम्मीदवारों को आवंटित समय 3 घंटे होगा। प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का है और गलत प्रतिक्रियाओं के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

विषय प्रश्नों की संख्या
गणित 50
भौतिक विज्ञान 50
रसायन विज्ञान 50
कुल 150

सीजी पीपीटी 2018 पाठ्यक्रम

उम्मीदवार सीपी पीपीटी 2018 परीक्षा पाठ्यक्रम को नीचे दिए गए अनुसार देख सकते हैं:

सीजी पीपीटी 2018 परिणाम

सीजी पीपीटी के परिणाम की घोषणा के लिए सीजी व्यापम जिम्मेदार होगा। परीक्षा लेने वाले लॉग इन विवरणों का उपयोग करके परिणाम की जांच कर सकते हैं। और परिणाम के लिए सीधा लिंक इस पृष्ठ पर उपलब्ध होगा। परिणाम प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों पर आधारित होगा। एक योग्यता सूची तैयार की जाएगी जिसमें मेरिट के क्रम में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची शामिल है।

सीजी पीपीटी 2018 की जांच के बारे में अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां देंखे

2 टिप्पणी

Leave a Reply