सीजी पीपीटी 2019

छत्तीसगढ़ प्री पॉलिटेक्निक टेस्ट (सीजीपीटीटी) 2019 की परीक्षा छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल बोर्ड (सीजीपीईबी) के द्वारा आयोजित की जाती है। सीजी पीपीटी 2019 एक राज्य स्तर की परीक्षा है। इस परीक्षा के माध्यम से योग्य उम्मीदवार छत्तीसगढ़ के विभिन्न पॉलिटेक्निक कॉलेजों इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी और अन्य डिप्लोमा कोर्स में नामांकन प्राप्त कर सकते हैं। कुछ ही महीनों में छत्तीसगढ़ प्री पॉलिटेक्निक टेस्ट 2019 का आयोजन किया जाएगा। बता दें कि सीजी पीपीटी 2019 परीक्षा की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है। सीजी पीपीटी 2019 के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार अपनी पात्रता मापदंड अवश्य जांच लें। सीजी पीपीटी 2019 के आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परीक्षा, परिणाम आदि की अधिक जानकारियों के लिए हमारे इस आलेख को पूरा पढ़ें।

यह भी पढ़ें : झारखण्ड पॉलिटेक्निक 2019 की जानकारी यहां से प्राप्त करें। 

सीजी पीपीटी 2019 (CG PPT 2019)

छत्तीसगढ़ प्री परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि यह परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी। पीपीटी परीक्षा 2019 परीक्षा की तारीखें अभी घोषित नहीं की गई हैं। तारीखें घोषित होते ही हम उसे यहां अपडेट कर देंगे। cg ppt 2019 की परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें निम्न प्रकार है।

महत्तवपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें 
आवेदन करने की पहली तारीख मार्च के तीसरे सप्ताह में
आवेदन करने की आखिरी तारीख अप्रैल 2019 के दूसरे सप्ताह में
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख मई 2019 के पहले सप्ताह में
प्री परीक्षा की तारीख मई 2019 के दूसरे सप्ताह में
परिणाम जारी होने की तारीख जून के पहले सप्ताह में

सीजी पीपीटी 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • इसके साथ ही उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ का निवासी होना भी आवश्यक है।

सीजी पीपीटी 2019 आवेदन पत्र

छत्तीसगढ़ प्री पॉलिटेक्निक टेस्ट 2019 के आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। आपको बता दें की आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किए जा सकते हैं। ऑफलाइन माध्यम से किए गए आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए आवेदन पात्र जारी होते ही हम उसकी लिंक यहां लगा देंगे। आप हमारे दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन करते समय ध्यान दें की आपसे कोई गलती न हो।

आधिकारिक वेबसाइट : cgvyapam.choice.gov.in

सीजी पीपीटी 2019 प्रवेश पत्र

chhattisgarh polytechnic recruitment के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश पत्र अभी जारी नहीं किए गए हैं। बता दें कि प्रवेश पत्र ऑनलाइन माध्यम से जारी किए जाएंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल बोर्ड (सीजीपीईबी) की आधिकारिक वेबसाइट से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड जारी होते ही हम उसकी लिंक यहां अपडेट कर देंगे। प्रवेश पत्र ऑफलाइन माध्यम से नहीं भेजे जाएंगे। सभी उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र ले जाना आवश्यक है। प्रवेश पत्र न होने की स्थिति में आपको परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार अपने पहचान पत्र की मूल प्रति अपने साथ ले जाना न भूलें।

सीजी पीपीटी 2019 परीक्षा पैटर्न

इस परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। प्रत्येक प्रश्नों के चार विकल्प दिए जाएंगे। जिनमे से केवल एक विकल्प सही होगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए आपको एक अंक दिए जाएंगे। उत्तर गलत होने पर या कोई विकल्प नहीं चुनने पर एक भी अंक नहीं दिए जाएंगे।इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। परीक्षा में काला अथवा नीला डॉट पेन ही इस्तेमाल करें।

सीजी पीपीटी 2019 परिणाम

पीपीटी परिणाम 2019 अभी जारी नहीं किए गए हैं। परिणाम ऑनलाइन माध्यम से जारी किए जाएंगे। पीपीटी परिणाम 2019 परीक्षा समाप्त होने के कुछ दिनों बाद जारी कर दिए जाएंगे। cg ppt 2019 के परिणाम जारी होते ही हम उसकी लिंक यहां अपडेट कर देंगे। उम्मीदवारों को अपने परिणाम देखने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तारीख दर्ज करना होगा। cg ppt 2019 की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें।

नोट : छत्तीसगढ़ पीपीटी 2019 की अधिसूचना अभी जारी नहीं की गई है। पीपीटी की यह जानकारियां हमने वर्ष 2018 में हुई सीजी पीपीटी परीक्षा के आधार पर दी हैं। अधिसूचना जारी होते ही हम सारी जानकारियों को अपडेट कर देंगे। 

अपने विचार बताएं।