सीजी प्री बीएड 2018: छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक वर्ष 2018-19 के लिए प्री बीएड 2018 के कोर्स में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा की अधिसूचना जारी कर दी है। छत्तीसगढ़ के विभिन्न कॉलेजों में प्री बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों का चयन करने के लिए प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की गयी थी। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बाद छत्तीसगढ़ प्रोफेशनल बोर्ड ने आवेदकों के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। सीजी प्री बीएड प्रवेश पत्र 2018, CGPEB की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। वो उम्मीदवार जिन्होंने समय पर आवेदन पत्र और आवेदन शुल्क जमा किया है, केवल वे ही प्रवेश परीक्षा के लिए अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर पाएंगे। छत्तीसगढ़ बीएड एंट्रेंस २०१८ प्रवेश परीक्षा के बाद, परिणाम समिति द्वारा अपनी वेबसाइट खुद घोषित कर दिया जाएगा। इस लेख से सीजी प्री बीड 2018 पर पूर्ण विवरण देखें।

सीजी प्री बीएड 2018(CG Pre BEd 2018)

उम्मीदवार जिन्होंने समय पर आवेदन फॉर्म भरा है, वे अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद आप सभी ज़रूरी जानकारी अवश्य देख लें और उनका मिलान कर लें। उम्मीदवारों के लिए प्रवेश पत्र सीजी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

आयोजन तिथियां
ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना 17 अप्रेल 2018
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 08 मई 2018
प्रवेश पत्र जारी करना 01 जून 2018
सीजी प्री बीएड 2018 परीक्षा की तारीख 07 जून 2018
सीजी प्री बीएड 2018 परिणाम घोषणा घोषित की जाएगी

सीजी प्री बीएड 2018 पात्रता मापदंड

अभ्यर्थियों को छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित प्री बीएड कोर्स के पद के लिए भर्ती के लिए डिजाइन किए गए सभी योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा। उम्मीदवार जो इन सभी शर्तों को पूरा नहीं करते हैं वे पात्र नहीं होंगे। पात्रता मानदंड नीचे दिया गया है।

  • राष्ट्रीयता – एक भारतीय राष्ट्रीय होना चाहिए
  • घरेलू आवश्यकता– अभ्यर्थी छत्तीसगढ़ का मूल होना चाहिए।
  • शैक्षिक योग्यता- स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री या किसी भी धारा में एक मान्यता प्राप्त संस्थान से इसकी समकक्ष डिग्री हो।
  • आयु सीमा– 31 दिसंबर 2018 को अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए।

सीजी प्री बीएड 2018 आवेदन पत्र

सीजी प्री बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किया गया है। आवेदन पत्र अब आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। अभ्यर्थियों को समय पर आवेदन पत्र भरने के लिए छत्तीसगढ़ के विभिन्न कॉलेजों में बीएड कोर्स में प्रवेश पाने के लिए केवल प्रवेश परीक्षा लेने की अनुमति दी जाएगी। आवेदन पत्र भरने से पहले, उम्मीदवारों को अपनी पात्रता सुनिश्चित करनी होगी। प्राधिकरण द्वारा अंतिम तिथि के बाद आवेदन पत्र जमा करने का अनुरोध नहीं किया जाएगा। आवेदन पत्र अधूरा होगा, जब तक, आवश्यक राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा। डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग जैसी फीस चुकाने के कई तरीके होंगे।

आवेदन पत्र : सीजी प्री बीएड प्रवेश 2018 के लिए आवेदन यहाँ से करें….आवेदन प्रक्रिया खत्म।

आधिकारिक साइट- cgvyapam.choice.gov.in

सीजी प्री बीएड 2018 आवेदन शुल्क

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 200 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 150 रुपये का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों ने 100 रुपये भुगतान करना पड़ेगा।

सीजी प्री बीएड 2018 प्रवेश पत्र

आवेदन पत्र जमा करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी किया जाएगा। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं। अभ्यर्थी जो समय पर आवेदन पत्र भरेंगे वे केवल प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र प्राप्त करने के पात्र होंगे। अभ्यर्थी को इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। प्रवेश पत्र के बिना उम्मीदवार को बोर्ड द्वारा अनुमति नहीं दी जाएगी। अभ्यर्थी को इसे सुरक्षित रखना चाहिए क्योंकि भर्ती की आगे की प्रक्रियाओं में भी इसकी आवश्यकता होगी।

प्रवेश पत्र : छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश पत्र 2018 डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

सीजी प्री बीएड 2018 परीक्षा पैटर्न

प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित उम्मीदवारों को परीक्षा का सामना करना पड़ेगा जिसमें 100 अंकों के 100 प्रश्न होंगे। इसका मतलब है कि प्रत्येक प्रश्न 1 अंक होगा।

विषय प्रश्नों की संख्या अंक
सामान्य ज्ञान 20 20
सामान्य क्षमता 30 30
हिंदी 10 10
शिक्षण क्षमता 30 30
अंग्रेज़ी 10 10
कुल 100 100

सीजी प्री बीएड 2018 परीक्षा पाठ्यक्रम

पूर्व बीएड प्रवेश परीक्षा 2018 में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम के बारे में पता होना चाहिए। उन्हें पता होना चाहिए कि प्रवेश परीक्षा में आने वाले विषय क्या होंगे। उस उद्देश्य के लिए, हमने नीचे सीजी प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2018 के लिए पाठ्यक्रम प्रदान किया है।

सीजी प्री बीएड 2018 परिणाम

आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड प्रवेश परीक्षा के सफल समापन के कुछ दिन बाद परिणाम जारी करेगा। परीक्षा लेने वालों को रोल नंबर दर्ज करने के बाद उनके परिणामों तक पहुंच प्राप्त होगी। नतीजे में उम्मीदवार की पंजीकरण आईडी, उम्मीदवार आईडी, लिंग, रिश्तेदार का नाम, श्रेणी, कक्षा, अधिवास, जन्म तिथि, कुल अंक और कुल मिलाकर रैंक इत्यादि का रोल नंबर शामिल होगा। यह परिणाम अंक के आधार पर तैयार किए जाएंगे।

छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश 2018 की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यहाँ से अधिसूचना प्राप्त कर सकते हैं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here