छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड, प्राथमिक शिक्षा में प्री डिप्लोमा (सीजी प्री डी.एल.एड.) प्रवेश परीक्षा 2018 आयोजित कर रहा है। ये परीक्षा 2 साल के डी.एल.एड में प्रवेश के लिए आयोजित की जाएगी। छत्तीसगढ़ व्याम प्री डी एल एड के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करेंगे। जो उम्मीदवार प्री डीएलएड की परीक्षा में शामिल होना चहाते हैं ये उनके लिए अच्छा मौका है। उम्मीदवार को बता दें कि छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड प्राथमिक शिक्षा में प्री डिप्लोमा (सीजी प्री डी.एल.एड.) में प्रवेश के लिए अॉनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार इस अनुच्छेद के माध्यम से सीजी प्री डीएएलएड 2018 के बारे में सभी विवरणों की जांच कर सकते हैं।

सीजी प्री डी.एल.एड 2018 (CG Pre D.El.Ed 2018)

इस प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को केवल उनको 2018 में शैक्षणिक सत्र के लिए विभिन्न डिप्लोमा कार्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा। इस प्रकार, सीजी प्री डीएलएड 2018 में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए परीक्षा देना अनिवार्य है। और वे परीक्षा देने के लिए आवेदन करने से पहले मांगी गई पात्रता मानदंडों को जांच ले फिर आवेदन करें।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना 17 अप्रेल 2018
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 08 मई 2018
प्रवेश पत्र जारी करना 01 जून 2018
सीजी प्री डी.एल.एड 2018 परीक्षा की तारीख 07 जून 2018
सीजी प्री डी.एल. एड 2018 परिणाम घोषणा घोषित की जाएगी

सीजी प्री डी.एल.एड 2018 उत्तर कुँजी

छत्तीसगढ़ प्री डीएलएड 2018 प्रवेश परीक्षा के बाद छत्तीसगढ़ व्यापम ने उत्तर कुँजी जारी कर दी गयी है, उम्मीदवार सीजी व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट से छत्तीसगढ़ व्यापम डी.एल.एड. आंसर की 2018 डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार यहाँ पर नीचे दी गयी लिंक से भी छत्तीसगढ़ डीएलएड उत्तर कुँजी प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर कुँजी : सीजी प्री डीएलएड आंसर की 2018 यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

सीजी प्री डीएलएड 2018 पात्रता मानदंड

सीजी प्री डी.एल.एड 2018 शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार कम से कम 50% अंकों (5% छूट अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग (क्रीमरी परत को छोड़कर) के साथ 12 वीं या उसके समकक्ष योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।

12 वीं की परीक्षा के लिए आने वाले उम्मीदवारों को अस्थायी प्रवेश दिया जाएगा और प्रवेश के समय 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

सीजी प्री डी.एल.एड 2018 आयु सीमा

इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 17 वर्ष की आयु पूर्ण करने की आवश्यकता है और उच्च आयु सीमा 33 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सीजी प्री डी.एल.एड 2018 आवेदन पत्र

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड विभिन्न कॉलेजों में खाली सीटों को भरने के लिए डीएलएड परीक्षा आयोजित करता है। प्री डी.एल.एड. के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र 2018 सीजी पेशेवर परीक्षा बोर्ड के वेबसाइट लिंक पर उपलब्ध होगी। इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। सभी विवरण भरने के बाद, भुगतान विधि का चयन करें और शुल्क जमा करने के अपने तरीके के अनुसार विवरण भरें। या आप यहां दी लिंक से भी सीधा आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र : सीजी प्री डी.एल.एड. प्रवेश 2018 के लिए आवेदन यहाँ से करें…आवेदन प्रक्रिया खत्म

आधिकारिक साइट : cgvyapam.choice.gov.in

आवेदन शुल्क

श्रेणी आवेदन शुल्क
सामान्य  200/-
ओबीसी  150/-
एससी/ एसटी  100/-

सीजी प्री डी एल एड 2018 प्रवेश पत्र

अभ्यर्थी जो आवेदन पत्र भरेंगे और आवेदन शुल्क के भुगतान के साथ जमा करेंगे उनको परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्र परीक्षा शुरू होने से एक सप्ताह पहले उपलब्ध होगा और उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र को सीजी व्यापाम डी.एड.एड. साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। पंजीकरण आईडी और जन्म तिथि का उपयोग कर सीजी व्यापाम आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन हॉल टिकट डाउनलोड करें। और उसे परीक्षा के लिए भी ले जांए।

सीजी प्री डी.एड.एड 2018 परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवार को बता दें कि परीक्षा की अवधि 2 घंटे और 15 मिनट की होगी। प्रश्नपत्र में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक निशान दिया जाएगा और किसी भी गलत उत्तरा के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

विषय अंक
सामान्य मानसिक क्षमता 30
सामान्य जागरूकता 20
शिक्षण अभिरूचि 30
सामान्य अंग्रेजी 10
सामान्य हिन्दी 10
कुल 100

सीजी प्री डीएलएड 2018 पाठ्यक्रम

जो उम्मीदवार सीजी प्री डीएलएड की परीक्षा में शामिल होना चहाते हैं उनको बता दें कि सीजी प्री डीएलएड की परीक्षा में क्या क्या आता है ये जानना आपके लिए जरूरी है। सीजी प्री डीएलएड सिलेबस 2018 नीचे दिया गया है।

सीजी प्री डी.एल.एड 2018 परिणाम

इसके बाद, सभी प्रश्न पुस्तिकाएं और ओएमआर रिस्पांस पत्रक सीजी व्याप द्वारा प्राप्त किए जाते हैं, मूल्यांकन ओएमआर मशीन का उपयोग करके किया जाएगा। सीजी प्री डी एल एड परिणाम 2018 सीजी व्यापाम की आधिकारिक साइट पर उपलब्ध होगा। उत्तर पत्रकों के मूल्यांकन के बाद, परिणाम रैंक-वार, रोल नंबरवार और श्रेणी के अनुसार घोषित किया जाएगा। रैंकिंग केवल सीजी प्री डीएलएड 2018 प्रवेश परीक्षा के परिणाम पर आधारित होगी।

छत्तीसगढ़ प्री डीएलएड प्रवेश 2018 की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार अधिसूचना यहां सेे देंख सकते हैं।

अपने विचार बताएं।