छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल टाइम टेबल 2019

छत्तीसगढ़ ओपन बोर्ड से दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बेसब्री से डेट शीट जारी होने का इंतजार होता है। सभी छात्रों को बता दें कि छत्तीसगढ़ ओपन बोर्ड टाइम टेबल 2019 अभी जारी नहीं की गई है। टाइम टेबल छत्तीसगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। टाइम टेबल जारी होने के बाद छात्र उसे cgsos.co.in से डाउनलोड कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट के अलावा छात्र हमारे इस पोस्ट के माध्यम से भी कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का टाइम टेबल देख सकते हैं। बता दें कि छत्तीसगढ़ ओपन बोर्ड साल में दो बार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा इस पोस्ट के माध्यम से आप दसवीं और बारहवीं के दोनों सत्र का टाइम टेबल देख सकते हैं। टाइम टेबल के अलावा इस पोस्ट के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट से टाइम टेबल डाउनलोड करने के स्टेप्स भी देख सकते हैं।

छत्तीसगढ़ ओपन बोर्ड टाइम टेबल 2019

छत्तीसगढ़ ओपन बोर्ड 2019 द्वारा पहले सत्र की परीक्षा मार्च – अप्रैल माह में आयोजित की जाती है। वहीं दूसरे सत्र की परीक्षा सितंबर – नवंबर माह में आयोजित होती है। नीचे दी गई टेबल के माध्यम से आप छत्तीसगढ़ ओपन बोर्ड 2019 की परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

10 वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि 
पहले सत्र की परीक्षा शुरू होने की तारीख मार्च 2019
दूसरे सत्र की परीक्षा शुरू होने की तारीख सितंबर 2019
12 वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि
पहले सत्र की परीक्षा शुरू होने की तारीख अप्रैल 2019
दूसरे सत्र की परीक्षा शुरू होने की तारीख सितंबर 2019

छत्तीसगढ़ ओपन बोर्ड टाइम टेबल 2019 कैसे करें डाउनलोड

बता दें कि छत्तीसगढ़ ओपन बोर्ड टाइम टेबल 2019 पीडीएफ फॉर्मेट में जारी की जा सकती है। छत्तीसगढ़ ओपन बोर्ड टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • छात्रों को सबसे पहले छत्तीसगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट cgsos.co.in खोलना होगा।
  • वेबसाइट खोलते ही सबसे पहले होम पेज खुलता है।

  • होम पेज पर कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के टाइम टेबल का लिंक दिया होता है।
  • लिंक पर क्लिक करते ही छत्तीसगढ़ ओपन बोर्ड टाइम टेबल 2019 खुल जाता है।
  • परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र यहां से अपना टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ ओपन बोर्ड

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की स्थापना वर्ष 2008 में की गई थी। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की स्थापना सबके लिए शिक्षा के उद्देश्य से की गई। इसका कार्यालय रायपुर में स्थित है। यहां से पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में शिक्षा से वंचित उम्मीदवारों को कक्षा दसवीं और कक्षा बारहवीं में प्रवेश दे कर व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षा दी जाती है। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के द्वारा साल में दो बार परीक्षा का आयोजन किया जाता है। छत्तीसगढ़ ओपन बोर्ड की पहली परीक्षा फरवरी से जुलाई माह के बीच आयोजित की जाती है। वहीं इसकी दूसरी परीक्षा अगस्त से जनवरी के बीच आयोजित की जाती है। बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य में छात्रों को पांच वर्ष के अंतराल में परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए अधिकतम नौ अवसर दिए जा सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : cgsos.co.in

ओपन स्कूल

Chitkara University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।