cg tet 2019 answer key

छत्तीसगढ़ परीक्षा मंडल शिक्षक पात्रता 2019 के लिए दो चरणों में परीक्षाएं आयोजित की गई। पहले चरण की परीक्षा कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों के लिए हुई। वहीं दूसरे शिफ्ट की परीक्षा कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों के लिए आयोजित की गई। सीजी टीईटी की दोनों शिफ्ट की परीक्षाओं में 150 प्रश्न पूछे गए। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के पूछे गए और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का हुआ। परीक्षा समाप्त होने के बाद सीजी टीईटी की आंसर की सीपीईबी जारी कर दी गई है।

आंसर की छत्तीसगढ़ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा जारी की गई है। सीजी टीईटी परीक्षा की आंसर की छत्तीसगढ़ व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। इसके साथ ही आप चाहें तो इस पोस्ट में दिए गए लिंक के माध्यम से अपना आंसर की देख सकते हैं। इस पोस्ट में आंसर की डाउनलोड करने की लिंक के साथ ही उसे डाउनलोड करने के स्टेप्स भी बता रहे हैं। आंसर की डाउनलोड करने के स्टेप्स जानने के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

सीजी टीईटी 2019 आंसर की

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 की आंसर के माध्यम से आप रिजल्ट जारी होने से पहले अपने अंकों का पूर्व अनुमान लगा सकते हैं। बता दें कि आंसर की केवल ऑनलाइन माध्यम से ही डाउनलोड कर सकते हैं। किसी भी उम्मीदवार को ऑफलाइन माध्यम से आंसर की नहीं भेजा जाता है। सीजी टीईटी परीक्षा 2019 की आंसर की से जुड़ी जरूरी तारीखें जानने के लिए इस पेज पर नीचे दी गई टेबल को देख सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
परीक्षा की तारीख 24 फरवरी 2019 (रविवार)
आंसर की जारी होने की तारीख 18 मार्च 2019
आंसर की पर ऑब्जेक्शन करने की आखिरी तारीख 25 मार्च 2019

आंसर की :

सीजी टीईटी 2019 आंसर की कैसे डाउनलोड करें

छत्तीसगढ़ टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) 2019 की आंसर की डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना होता है।

  • आंसर की डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले हमारे पेज पर दिए गए आंसर की के लिंक पर जाना होता है।
  • आप चाहें तो इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाता है।
  • होम पेज पर टीईटी एग्जाम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद दूसरे पेज पर आ रहे छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा आंसर की 2019 की लिंक दी गई होती है।
  • अब आपको इस लिंक पर क्लिक करना है
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आंसर की खुल जाता है।
  • यहां से आप आंसर की डाउनलड कर सकते हैं।

सीजी टीईटी 2019 आंसर की पर ऑब्जेक्शन

छत्तीसगढ़ टीईटी 2019 में शामिल हुए उम्मीदवार आंसर की पर आपत्तियां भी कर सकते हैं। बता दें कि आंसर की पर ऑब्जेक्शन दिनांक 25 मार्च 2019 को शाम 5 बजे तक ही किया जा सकता है। आंसर की पर ऑब्जेक्शन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किया जा सकता है। आप चाहें तो डाक के माध्यम से ऑब्जेक्शन कर सकते हैं। इसके अलावा आप छत्तीसगढ़ व्यापम के ई – मेल आईडी [email protected] पर भी अपने ऑब्जेक्शन भेज सकते हैं।

सीजी टीईटी 2019 रिजल्ट 

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 परिणाम छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा संबंधित विभाग के नियमों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है। उम्मीवार अपने परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि सीजी टीईटी परीक्षा 2019 की परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों के मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख निर्धारित नहीं कि गई है। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद आप हमारे पेज से भी अपना मेरिट लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

सीजी टीईटी

अपने विचार बताएं।