सीजी टीईटी

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) के द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा का आयोजन छत्तीसगढ़ के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए किया जाता है। छत्तीसगढ़ टीईटी परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार कक्षा 1 से कक्षा 8वीं तक के छात्रों को पढ़ाने के योग्य माने जाते हैं। सीजी टीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पेपर 1 की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार कक्षा 1 से 5वीं कर के छात्रों को पढ़ा सकते हैं। वहीं पेपर 2 की परीक्षा कक्षा 6 से 8वीं तक के शिक्षकों के लिए आयोजित की जाती है। सीजी टीईटी की परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए इस पोस्ट को पता पढ़ सकते हैं।

छत्तीसगढ़ टीईटी 2019

सीजी टीईटी | CG TET

पेपर 1 की परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं और न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अलावा 12वीं में 50 प्रतिशत अंकों के साथ चार साल ओल्ड एलिमेंट्री एजुकेशन ट्रेनिंग करने वाले उम्मीदवार भी पेपर 1 के लिए आवेदन कर सकते हैं। पेपर 2 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ है 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन और दो साल की प्राइमरी एजुकेशन ट्रेनिंग या बी.एड. फर्स्ट ईयर के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। नेशनल टीचर एजुकेशनल काउंसिल से 50 प्रतिशत अंकों के साथ बी.एड ग्रेजुएशन करने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

सीजी टीईटी आवेदन पत्र

सीजी टीईटी परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन करना होता है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार अपनी शिक्षिक योग्यता अवश्य जांच लें। आवेदन पत्र छत्तीसगढ़ व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किया जाता है। डाक या किसी अन्य माध्यम से किये गए आवेदन मान्य नहीं होते हैं। आवेदन पत्र जनवरी –  फरवरी के महीने में आयोजित की जाती है।

परीक्षा शुरू होने से कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाता है। एडमिट कार्ड परीक्षा से लगभग 7 दिन पहले जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड छत्तीसगढ़ व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन आईडी डाल कर छत्तीसगढ़ टीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

सीजी टीईटी परीक्षा पैटर्न

पर 1 : कक्षा 1 से 5 तक के लिए

  • पेपर 1 की परीक्षा में कुल 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • प्रश्नों की संख्या 150 होती है।
  • सभी प्रश् एक अंक के होते हैं।
  • इस परीक्षा में चाइल्ड डेवलप्मेंट एंड एजुकेशन, भाषा 1 (हिंदी), भाषा 2 (अंग्रेजी), गणित और एनवायरमेंटल स्टडीज विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

पेपर 2 : कक्षा 6 से 8 तक के लिए

  • पेपर 1 की परीक्षा में कुल 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • प्रश्नों की संख्या 150 होती है।
  • सभी प्रश् एक अंक के होते हैं।
  • पेपर 2 की परीक्षा में चाइल्ड डेवलप्मेंट एंड एजुकेशन, भाषा 1 (हिंदी), भाषा 2 (अंग्रेजी), विषय आधारित परीक्षा (कोई एक विषय), गणित, विज्ञान और समाजशास्त्र से प्रश्न आते हैं।

सीजी टीईटी आंसर की

टीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए आंसर की जारी की जाती है। आंसर की रिजल्ट जारी होने से कुछ समय पहले जारी कर दी जाती है। पेपर 1 और पेपर 2 के लिए अलग – अलग आंसर की जारी की जाती है। आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार रिजल्ट जारी होने से पहले ही अपने अंकों का अनुमान लगा सकते हैं। उम्मीदवार सीजी टीईटी आंसर की पर आपत्तियां भी कर सकते हैं। उम्मीदवार डाक या ई – मेल के माध्यम से आपत्तियां जमा कर सकते हैं। आंसर की पर ऑब्जेक्शन की प्रक्रिया समाप्त होने के कुछ समय बाद फाइनल आंसर की जारी की जाती है।

फाइनल आंसर की जारी होने के बाद टीईटी रिजल्ट जारी किया जाता है। रिजल्ट सीजी व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। सीजी टीईटी रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अपना रॉल नंबर डालना होता है। परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के लिए ई – सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। ई – सर्टिफिकेट 7 वर्षों के लिए वैद्य होता है।
टीचर भर्ती

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।