सीजी विधानसभा सचिवालय रिजल्ट 2019 केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। उम्मीदवार छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। बता दें कि अब तक रिजल्ट जारी करने की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन परीक्षा होने के कुछ दिनों बाद ही उम्मीदवारों का रिजल्ट ऑनलाइन जारी कर दिया जाएगा। जल्द ही रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट द्वारा दे दी जाएगी।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2019 के तहत असिस्टेंट ग्रेड 3 के पद के लिए कुल 48 रिक्तियां निकाली है। इन रिक्तियों पर भर्ती  पाने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा या स्किल टेस्ट देना होगा लेकिन अगर आवेदकों की संख्या अधिक होती है तो पहले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और फिर स्किल टेस्ट देना होगा। इन परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। सीजी विधानसभा सचिवालय रिजल्ट 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

सीजी विधानसभा सचिवालय रिजल्ट 2019

सीजी विधानसभा भर्ती 2019 के लिए लिखित परीक्षा होने के बाद उसका रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल होंगे उन्हें अगले चरण यानि कि स्किल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। स्किल टेस्ट होने के बाद विधानसभा सचिवालय द्वारा मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। ये मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट में प्राप्त अंको के आधार पर निकाली जाएगी। उम्मीदवारों की नियुक्ति इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। सीजी विधानसभा सचिवालय रिजल्ट 2019 के लिए आप नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
लिखित परीक्षा की तिथि जारी किया जाएगा
रिजल्ट की तिथि जारी किया जाएगा

रिजल्ट- सीजी विधानसभा सचिवालय भर्ती 2019 का रिजल्ट cgvidhansabha.gov.in पर जारी किया जाएगा।

ऐसे प्राप्त करें सीजी विधानसभा सचिवालय भर्ती 2019 का रिजल्ट

सीजी विधानसभा सचिवालय रिजल्ट 2019 प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं-

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय की आधिकारिक वेबसाइट cgvidhansabha.gov.in पर जाना होगा।
  • होम पेज खुलने के बाद आपको सीधी भर्ती recruitment का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक कर  दें।
  • क्लिक करने के बाद आपको सहायक ग्रेड 3 भर्ती का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक कर दें।
  • अब आप रिजल्ट की लिंक पर क्लिक करें।
  • परिणाम पेज पर आपको अपना रोल नंबर, जन्मतिथि आदि भरनी होगी।
  • मांगी गई सारी जानकारी को सावधानी के साथ भर लें।
  • अब सबमिट या सर्च का बटन दबा दें।
  • अब आपके सामने आपका रिजल्ट आ जाएगा।
  • अब आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें।
  • साथ ही भविष्य की सुरक्षा के लिए उसका एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें।

छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय

नवंबर , 2000 को छत्तीसगढ़ राज्य के अस्तित्व में आने के साथ ही छत्तीसगढ़ विधान सभा का भी गठन हुआ। छत्तीसगढ़ राज्य की पहली विधान सभा में 91 सदस्य थे , जिनमें से 90 जनता द्वारा निर्वाचित और 01 नामांकित सदस्य थे। 05 दिसंबर , 2003 से गठित छत्तीसगढ़ की द्वितीय विधान सभा में 90 निर्वाचित और 01 नामांकित सदस्य (एंग्लो इंडियन समुदाय से) थे ,जबकि विघटन की तिथि में 88 निर्वाचित , 01 नाम निर्देशित सदस्य थे और 02 स्थान रिक्त थे। छत्तीसगढ़ की तीसरी विधान सभा में 90 निर्वाचित और 01 नामांकित सदस्य थे। जबकि विघटन की तिथि में 89 निर्वाचित , 01 नाम निर्देशित सदस्य थे और 01 स्थान रिक्त था  चतुर्थ विधानसभा का गठन 11 दिसंबर 2013 को हुआ जिसमें 90 निर्वाचित और एक नामांकित सदस्य है।

सीजी विधानसभा सचिवालय भर्ती 2019

अपने विचार बताएं।