छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय ने एक बार फिर बंपर भर्तियां निकाली है। बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2019 के तहत सहकारी प्रहरी (सिक्योरिटी गार्ड) के पद पर बहुत सी रिक्तियां निकाली है। कुल रिक्तियों की संख्या 11 है लेकिन भर्तियों की संख्या में बदलाव किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि सीजी विधानसभा भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। जिसे उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन ही भरा जाना है, ऑफलाइन आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

सीजी विधानसभा सचिवालय भर्ती 2019 के लिए जो भी उम्मीदवार हैं वो 20 मार्च, 2019 से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2019 है। अंतिम तिथि के बाद किसी भी उम्मीदवार का आवेदन स्वीकार नही किया जाएगा। सीजी विधानसभा भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वो छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2019

छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय भर्ती 2019 की चयन प्रक्रिया शारीरिक दक्षता परीक्षण और लिखित परीक्षा पर आधारित होगी। सबसे पहले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षण देना होगा। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू करने की तिथि 20 मार्च, 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2019
एडमिट कार्ड प्राप्त करने की तिथि जारी किया जाएगा
लिखित परीक्षा की तिथि जारी किया जाएगा
रिजल्ट की तिथि जारी किया जाएगा

महत्वपूर्ण लिंक्स

छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2019 रिक्त विवरण

सीजी विधानसभा सचिवालय भर्ती 2019 के लिए रिक्त विवरण निम्न प्रकार से है-

  • पद का नाम- सहकारी प्रहरी (सिक्योरिटी गार्ड)
  • कुल पदों की संख्या- 11 (परिवर्तनीय)
  • वेतनमान (लेवल 4)- 19,500/- रूपये से 62,000/- रूपये प्रति माह

छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2019 योग्यता मापदंड

सीजी विधानसभा भर्ती 2019 के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वो एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। योग्यता मापदंड की शर्तो को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से है-

  • शैक्षणिक योग्यता
    • उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
    • उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन कोर्स की प्रथम वर्ष परीक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए।
  • शारीरिक योग्यता
वर्ग ऊंचाई सीना
सामान्य वर्ग 168 सेमी. 81+5
अन्य पिछड़ा वर्ग 168 सेमी. 81+5
अनुसूचित जाति 168 सेमी. 81+5
अनुसूचित जनजाति 163 सेमी. 78+5
  • आयु सीमा (1 जनवरी, 2019 के अनुसार)
    • कम से कम- 18 वर्ष
    • अधिकतम- 31 वर्ष
    • आयु सीमा में छूट-
      • छत्तीसगढ़ के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

इन सभी योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2019 आवेदन पत्र

सीजी विधानसभा सचिवालय भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र 20 मार्च, 2019 को जारी किया जाएगा। जिसे उम्मीदवार 31 मार्च, 2019 तक भर सकेंगे। अंतिम तिथि के बाद किसी भी उम्मीदवार का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

बता दें कि आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। किसी भी स्थिति में ऑफलाइन आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उम्मीदवार आवेदन पत्र को बहुत ही सावधानी के साथ भरें। एक बार आवेदन पत्र जमा करने के बाद आप उसमें कोई भी बदलाव नहीं कर सकेंगे। आवेदन पत्र में भरी जाने वाली सारी जानकारी एकदम ठीक होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरने से आपका आवेदन पत्र रद्द किया जा सकता है।

आधिकारिक वेबसाइट- cgvidhansabha.gov.in

आवेदन शुल्क

छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2019 के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। उम्मीदवार आवेदन शुल्क क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। आवेदन शुल्क निम्न प्रकार से हैं-

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 350/- रूपये
  • अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 250/- रूपये
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 200/- रूपये

अगर उम्मीदवार आवेदन शुल्क नहीं भरते हैं तो ऐसी स्थिति में उम्मीदवारों का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2019 का एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी दी होगी। बता दें कि एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि की अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन शारीरिक दक्षता परीक्षण और लिखित परीक्षा से करीब 10 दिन पहले उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। बता दें कि एडमिट कार्ड केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। किसी भी उम्मीदवार के एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी नहीं भेजी जाएगी। उम्मीदवारों को स्वंय अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।

आवश्यक जानकारी

परीक्षा के समय उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड लेकर जाना आनिवार्य होगा। साथ ही उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ कोई भी एक आईडी प्रूफ जैसे- आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि लेकर आना होगा। एडमिट कार्ड या आईडी प्रूफ ना होने की स्थिति में उम्मीदवार को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

सीजी विधानसभा सचिवालय भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक नापतोल एवं शारीरिक दक्षता परीक्षण और लिखित परीक्षा देनी होगी। उम्मीदवारों का चयन निम्न प्रकार से होगा।

  • शारीरिक नापतोल एवं शारीरिक दक्षता परीक्षण
    • सबसे पहले उम्मीदवारों का शारीरिक नापतोल किया जाएगा।
    • शारीरिक नापतोल के बाद उम्मीदवारों की शारीरिक दक्षता परीक्षण देना होगा।
    • शारीरिक दक्षता परीक्षण में उम्मीदवारों को 1500 मीटर की दौड़ 5 मिनट 40 सेकेंड में पूूरी करनी होगी।

जो भी उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षण में क्वालिफाई हो जाएंगे उन्हें अगले चरण यानि कि लिखित परीक्षा देनी होगी।

  • लिखित परीक्षा
    • वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।
    • 50 अंको की परीक्षा होगी।
    • ये परीक्षा हिंदी व अग्रेजी दोनों माध्यम में होगी।

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर बनाई गयी मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2019 सिलेबस

सीजी विधानसभा भर्ती 2019 की लिखित परीक्षा का सिलेबस के लिए आप नीचे देख सकते हैं-

छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2019 रिजल्ट

सीजी विधानसभा सचिवालय भर्ती 2019 का रिजल्ट केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। जिन भी उम्मीदवारों ने शारीरिक दक्षता परीक्षण और लिखित परीक्षा दी होगी उनका रिजल्ट जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपना रिजल्ट छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर आदि की जरूरत पड़ सकती है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि लिखित परीक्षा के बाद परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। उम्मीदवारों का चयन इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। हालांकि अभी तक रिजल्ट जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही उम्मीदवारों को सारी जानकरी दे दी जाएगी। हमारे द्वारा दी गई जानकारी की जांच आप नीचे दी गई नोटिफिकेशन से कर सकते हैं।

सीजी विधानसभा भर्ती 2019 के लिए नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

अपने विचार बताएं।