छत्तीसगढ़ विधानसभा रिजल्ट 2019 केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। उम्मीदवार छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि सीजी विधानसभा सचिवालय ने बहुत सी रिक्तियां निकाली है। ये रिक्तियां सुरक्षा प्रहरी यानि कि सिक्योरिटी गार्ड के पद के लिए निकाली गई है। कुल भर्तियों की संख्या 11 है।

बता दें कि सीजी विधानसभा सचिवालय भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक नापतोल एवं शारीरिक दक्षता परीक्षण देना होगा। जो भी उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षण में क्वालिफाई हो जाएंगे उन्हें अगले चरण यानि कि लिखित परीक्षा देनी होगी। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर बनाई गयी मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। हालांकि अभी तक रिजल्ट जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही उम्मीदवारों को सारी जानकरी दे दी जाएगी। छत्तीसगढ़ विधानसभा रिजल्ट 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

छत्तीसगढ़ विधानसभा रिजल्ट 2019

रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर आदि की जरूरत पड़ सकती है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि लिखित परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। लिखित परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। उम्मीदवारों का चयन इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। छत्तीसगढ़ विधानसभा रिजल्ट 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
लिखित परीक्षा की तिथि जारी किया जाएगा
रिजल्ट की तिथि जारी किया जाएगा

रिजल्ट- छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2019 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cgvidhansabha.gov.in पर जारी किया जाएगा।

ऐसे प्राप्त करें छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2019 का रिजल्ट

छत्तीसगढ़ विधानसभा रिजल्ट 2019 प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों के साथ चल सकते हैं-

  • सबसे पहले उम्मीदवार छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय की आधिकारिक वेबसाइट cgvidhansabha.gov.in पर जाएं।
  • परिणाम पेज पर होम पेज खुलने के बाद आपको सीधी भर्ती (recruitment) का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपको सुरक्षा प्रहरी (सिक्योरिटी गार्ड) भर्ती का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक करें।
  • अब आप रिजल्ट की लिंक पर क्लिक कर दें।
  • परिणाम पेज पर आपको मांगी गई जानकारी जैसे आवेदन संख्या या रोल नंबर, जन्मतिथि आदि भरनी होगी।
  • मांगी गई सारी जानकारी को सावधानी के साथ भरें।
  • अब सबमिट या सर्च का बटन क्लिक कर दें।
  • अब आपके सामने आपका रिजल्ट आ जाएगा।
  • अब आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें।
  • साथ ही भविष्य की सुरक्षा के लिए उसका एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें।

छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय

नवंबर , 2000 को छत्तीसगढ़ राज्य के अस्तित्व में आने के साथ ही छत्तीसगढ़ विधान सभा का भी गठन हुआ। छत्तीसगढ़ राज्य की पहली विधान सभा में 91 सदस्य थे , जिनमें से 90 जनता द्वारा निर्वाचित और 01 नामांकित सदस्य थे। 05 दिसंबर , 2003 से गठित छत्तीसगढ़ की द्वितीय विधान सभा में 90 निर्वाचित और 01 नामांकित सदस्य (एंग्लो इंडियन समुदाय से) थे ,जबकि विघटन की तिथि में 88 निर्वाचित , 01 नाम निर्देशित सदस्य थे और 02 स्थान रिक्त थे। छत्तीसगढ़ की तीसरी विधान सभा में 90 निर्वाचित और 01 नामांकित सदस्य थे। जबकि विघटन की तिथि में 89 निर्वाचित , 01 नाम निर्देशित सदस्य थे और 01 स्थान रिक्त था  चतुर्थ विधानसभा का गठन 11 दिसंबर 2013 को हुआ जिसमें 90 निर्वाचित और एक नामांकित सदस्य है।

छत्तीसगढ़ विधान सभा भर्ती 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।