छत्तीसगढ़ व्यापम भर्ती 2018

छत्तीसगढ़ वासियों के लिए यह एक सुनहरा मौका है। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापन)  में भर्ती निकाली गई है। यह भर्ती तीसरी श्रेणी के सहायक ग्रेड पद के लिए निकली है। कुल 25 पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इच्छुक उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं। आवेदन 5 अक्टूबर 2018 से शुरु हैं। और आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 अक्टूबर 2018 है। छत्तीसगढ़ व्यापम भर्ती 2018 के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। उम्मीदवार आवेदन की आखिरी तारीख से पहले आवेदन करें। उसके बाद किए गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उम्मीदवार छत्तीसगढ़ व्यापम भर्ती 2018 आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। या फिर इस भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप पूरा पेज पढ़ सकते हैं।

छत्तीसगढ़ व्यापम भर्ती (CG Vyapam Recruitment 2018)

सीजी व्यापम भर्ती 2018 के लिए आवेदन शुरु हो चुके हैं। उम्मीदवार आवेदन पात्रता मापदंड के अनुसार ही करें। तीसरी श्रेणी के सहायक ग्रेड पद की भर्ती का पहला चरण लिखित परीक्षा है। उसके बाद उम्मीदवार को कौशल परीक्षा के लिए चुना जाएगा। उम्मीदावर व्यापम भर्ती आवेदन से पहले आवेदन के नियम पढ़ लें। उसके बाद ही आवेदन करें। नहीं तो आवेदन केंसिल भी हो सकता है। परीक्षा से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
अधिसूचना जारी होने की तारीख 29 सितंबर 2018
आवेदन शुरु होने की तारीख 5 अक्टूबर 2018
आवेदन खत्म होने की तारीख 23 अक्टूबर 2018
परीक्षा की तारीख 16 दिसंबर 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा परिणाम की तारीख घोषित की जाएगी

 

छत्तीसगढ़ व्यापम भर्ती रिक्ति विवरण

कुल पद – 25

पद का नाम – सहायक ग्रेड – 3

  1. वर्ग – अनारक्षित
    • पद संख्या – 12
  2. वर्ग – अनूसूचित जाति
    • पद संख्या – 04
  3. वर्ग – अनूसूचित जनजाति
    • पद संख्या – 08
  4. वर्ग – अन्य पिछड़ा वर्ग
    • पद संख्या – 01

छत्तीसगढ़ व्यापम भर्ती पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 45% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 40% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • उम्मीदावर को मान्यता प्राप्त बोर्ड से शीघ्रलेखन हिंदी मुद्रलेखन परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास कंप्यूटर में डिप्लोमा होना चाहिए।
  • कंप्यूटर में हिंदी टाईपिंग का 5,000 शब्द प्रति घंटे की स्पीड होनी चाहिए।

आयु सीमा 

उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

नोट – आयु में दी गई छूट की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई अधिसूचना से प्राप्त कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ व्यापम भर्ती आवेदन पत्र

छग व्यापम भर्ती 2018 के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार छत्तीसगढ़ व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ व्यापन की आधिकारिक वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in  है। या फिर नीचे दिए गए लिंक से भी आप आवेदन कर सकते हैं। अॉनलाइन आवेदन करने से पहले आवेदन को अच्छे से पढ़ लें। एक बार आवेदन किए जाने के बाद परीक्षा से पहले कोई भी बदलाव नहीं किया जा सकता है। या फिर परीक्षा परिणाम के बाद गलती में सुधार के लिए किए गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

आवेदन पत्र – यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – cgvyapam.choice.gov.in/

आवेदन शुल्क 

  • सामान्य वर्ग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 350/- रुपए है।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250/- रुपए है।
  • अनूसूचित जाति/ अनूसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200/- रुपए है।

छत्तीसगढ़ व्यापम भर्ती चयन प्रक्रिया

  • संयुक्त लिखित परीक्षा – छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा कुल 200 अंक की होगी। जिसमें निम्नलिखत विषयों से जुड़े 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के चार अॉपशन दिए होंगे। सही उत्तर होने पर 1 अंक मिलेगा। वहीं परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। और जिन प्रश्न के उत्तर नहीं दिए गए होंगे उसमें शून्य अंक दिए जाएंगे। उम्मीदवार नेगेटिव मार्किंग का खास ध्यान रखें।
  • कौशल परीक्षा – लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में जारी किया जाएगा। उन उम्मीदवारों को कौशल परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। यह परीक्षा कंप्यूटर टाईपिंग की होगी। जिसमें उम्मीदवारों को 15 मिनट में 250 शब्द लिखने होंगे। टाईप किए गए शब्दों में कम से कम 75% शब्द सही होने चाहिए। इन सभी को देखते हुए उम्मीदवार को कौशल परीक्षा में पास किया जाएगा। और कौशल परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों के नाम मेरिट लिस्ट में जारी किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ व्यापम भर्ती परीक्षा पैटर्न

कुल अंक – 200 अंक

  1. विषय – सामान्य अध्ययन
    • अंक – 50
  2. विषय – सामान्य मानसिक योग्यता
    • अंक – 30
  3. विषय – कंप्यूटर
    • अंक – 30
  4. विषय – सामान्य गणित
    • अंक – 30
  5. विषय – सामान्य हिंदी
    • अंक – 40
  6. विषय – सामान्य अंग्रेजी
    • अंक – 20

छत्तीसगढ़ व्यापम भर्ती प्रवेश पत्र

छत्तीसगढ़ व्यापम भर्ती 2018 के लिए सभी जरुरी जानकारी अधिसूचना में जारी कर दी गई है। लिखित परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर सवा 12 तक होगी। उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र अंबिकापुर, बिलासपुर, दुर्ग, जगदलपुर, रायपुर है। यह सारी जानकारी उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र में भी होगी। उम्मीदवार छत्तीसगढ़ व्यापम आधिकारिक वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा में प्रवेश पत्र उम्मीदवार की पहचान पत्र की तरह काम करेगा। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के दिन प्रवेश पत्र लाना बहुत जरुरी है। नहीं तो परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ व्यापम भर्ती परीक्षा परिणाम

छत्तीसगढ़ व्यापम भर्ती 2018 लिखित परीक्षा के बाद मेरिट में आए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी। जिसके बाद उम्मीदावरों को कौशल परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। व्यवसायिक परीक्षा मंडल द्वारा कौशल परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदावरों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिसके आधार पर वर्ग अनुसार अंतिम सूची और प्रतीक्षा सूची तैयार की जाएगी। इसके बाद उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। उम्मीदावरों के नाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इसलिए उम्मीदावर छत्तीसगढ़ व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहे।

अधिसूचना यहां से प्राप्त कर सकते हैं। 

अपने विचार बताएं।