Categories: कॉलेज

छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय एडमिशन 2020

जो छात्र अपना करियर डेयऱी विज्ञान एवं खाद्य प्रौद्योगिकी, पशु चिकित्सा विज्ञान एवं पशुपालन एवं मत्स्य विज्ञान के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं एवं वे किसी अच्छे विश्वविद्यालय में एडमिशन चाहते हैं ऐसे छात्रों को बता दें कि वे छात्र छत्तीसगढ़ कामधेनु यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। छात्रों को जानकारी दे दें की छत्तीसगढ़ कामधेनु यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा से गुजरना पड़ता है। उम्मीदवार छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय में एडमिशन प्राप्त करने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य व्यावसायिक परीक्षा मंडल या अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उम्मीदवारों की इस परीक्षा में प्राप्त रैंक एवं विश्वविद्यालय के द्वारा निर्धारित की गई रैंक के आधार पर एडमिशन प्रदान किया जायेगा। उम्मीदवार छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय एडमिशन प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट cgkv.ac.in पर जा सकते हैं।

छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय एडमिशन 2020

छत्तीसगढ़ कामधेनु यूनिवर्सिटी विभिन्न अंडर ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स संचालित करता है – बैचलर ऑफ़ वेटरनरी एंड एनिमल हसबैंड्री (B.V.Sc. & A.H.), बीटेक (डेयरी साइंस एन्ड फ़ूड टेक्नोलॉजी), बैचलर ऑफ़ फिशरीज सांइस (B.F.Sc.) एवं वेटरनरी साइंस और डेयरी साइंस से विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स एवं पीएचडी कोर्स के लिए उम्मीदवार इस विश्वविद्यालय में एडमिशन ले सकते हैं। उम्मीदवार छत्तीसगढ़ कामधेनु यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए शैक्षिक योग्यता, आयुसीमा आदि की पूरी जानकरी हमारे पेज को पूरा पढ़ कर प्राप्त कर सकते हैं। एडमिशन से जुडी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दिए गए टेबल से प्राप्त करें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां
आवेदन करने की अंतिम तिथि अगस्त 2020
परीक्षा की तिथि अगस्त 2020
मेरिट लिस्ट घोषित करने की तिथि अगस्त 2020
काउन्सलिंग की तिथि अगस्त 2020
एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन और शुल्क जमा करने की तिथि अगस्त 2020

छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय एडमिशन योग्यता एवं मापदंड

शैक्षिक योग्यता :

  • छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए उम्मीदवार ने 12वीं की परीक्षा भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान/मैथ एवं अंग्रेजी विषय से उत्तीर्ण की हो।
  • उम्मीदवार ने 12वीं में कम से कम 50% अंक प्राप्त किये हों।
  • पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए उम्मीदवार ने स्नातक की परीक्षा सम्बंधित विषय से जिसमें वह एडमिशन लेना चाहता हो  से पास की हो।
  • पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए उम्मीदवार ने पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स सम्बंधित विषय से पास किया हो।

आयु सीमा : छात्र जिस वर्ष एडमिशन ले रहा हो उस वर्ष की 31 दिसंबर तक उसने न्यूनतम उम्र 17 वर्ष पूर्ण कर ली हो।

छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

छत्तीसगढ़ कामधेनु यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार दो परीक्षा दे सकते हैं जो प्रतिवर्ष आयोजित होती हैं। छात्र छत्तीसगढ़ राज्य व्यावसायिक परीक्षा मंडल या अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी जिसके बाद उनको आवेदन फीस भरनी होगी। छात्र ध्यान रखें कि आवेदन पत्र भरने के साथ वे निर्धारित की गई आवेदन फीस जरूर भरें, बिना आवेदन फीस वाले आवेदन अधूरे माने जायेंगे एवं ऐसे आवेदन मान्य नहीं होंगे। उम्मीदवार आवेदन की पूर्ण जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट cgkv.ac.in पर जा सकते हैं।

छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय एडमिशन 2020 प्रवेश पत्र

छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय की ओर से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद उम्मीदवार जिन उम्मीदवारों ने पूर्ण जानकारी और आवेदन फीस सहित आवेदन पत्र भरे होंगे उनके प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे। प्रवेश पत्र परीक्षा के दो घंटे पहले उम्मीदवार विश्वविद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। छात्र ध्यान रखें कि जब वे परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने जाएं तो प्रवेश पत्र साथ लेकर जाएं, बिना प्रवेश पत्र के उन्हें परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी और ऐसे छात्र परीक्षा देने से वंचित रह जायेंगे।

छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय एडमिशन 2020 प्रवेश पैटर्न

छत्तीसगढ़ कामधेनु यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। जिसके बाद उन छात्रों के प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे एवं उसके बाद उनकी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के अनुसार उनकी रैंक तय की जाएगी एवं उनकी रैंक के अनुसार विश्वविद्यालय में एडमिशन दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय एडमिशन 2020 परिणाम

छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्याल की ओर से प्रवेश परीक्षा आयोजित होने के बाद छात्रों के परिणाम जारी किये जायेंगे। उत्तीर्ण छात्रों के नाम अगस्त 2020 में छात्रों के परिणाम उनके द्वारा परीक्षा में प्राप्त अंको के अनुसार तय की गई रैंक के अनुसार जारी किये जायेंगे। जो छात्र छतीसगढ़ कामधेनु यूनिवर्सिटी की ओर से तय की गई रैंक हासिल कर लेंगे उनको विश्वविद्यालय में एडमिशन प्रदान किया जायेगा। उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा के परिणाम विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट cgkv.ac.in पर पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय

छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्थित है। यह एक पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय जिसकी स्थापना छत्तीसगढ़ के तत्कालीन राज्यपाल द्वारा विश्वविद्यालय अधिनियम 2011 से की गई। इसकी स्थापना 11 अप्रैल 2011 को की गई। विश्वविद्यालय के वर्तमान कुलपति डॉ. उमेश कुमार मिश्रा हैं।

ऑफिसियल वेबसाइट : cgkv.ac.in

छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय 2020 की अधिक जानकारी के लिए वर्ष 2019 के एडमिशन की आधिकारिक अधिसूचना यहाँ प्राप्त करें।

कॉलेज एडमिशन

UPES Admission 2020 Open!! Apply Now!!
Share
Published by
Amit Yadav

Recent Posts

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

11 घंटे ago

उत्तराखंड टीईटी परीक्षा/ UTET Exam 2019 ; एडमिट कार्ड जारी

उत्तराखंड टीईटी परीक्षा जिसे उत्तराखंड अध्यापक पात्रता परीक्षा (UTET) के नाम से भी जाना जाता है। टीईटी यानि की टीचर…

12 घंटे ago

बीसीईसीईबी डीईसीई लेट्रल एंट्री 2020 | BCECEB DECE LE 2020

जिन उम्मीदवारों को बिहार राज्य से इंजीनियरिंग कोर्स में डिप्लोमा करना है उन उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण…

18 घंटे ago

बीसीईसीईबी डीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 काउंसलिंग | BCECEB DECE LE 2019 Counselling

बीसीईसीईबी डीईसीई लेट्रल एंट्री 2019 काउंसलिंग की तारीखें जारी कर दी गई हैं। काउंसलिंग बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद…

18 घंटे ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों कि इंजीनियर, असिस्टेंट इंजीनियर, डिप्टी मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर और ऑफिसर (फाइनेंस) आदि पदों के लिए लिखित परीक्षा दिसंबर 2019…

20 घंटे ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों कि एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का आयोजन…

20 घंटे ago