जो उम्मीदवार सीजीपीएससी भर्ती 2018 की राह देख रहे हैं। उनको बता दें कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (Chhattisgarh Public Service Commission) ने खनि निरीक्षक और सहायक भूविज्ञानी के लिए भर्ती निकाली है। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने कुल 40 पदों पर सहायक भूविज्ञानी और खनि निरीक्षक भर्ती निकाली है। सीजीपीएससी सहयक भूविज्ञानी और खनन निरीक्षक पदों के लिए परीक्षा 14 नवंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। सीजीपीएससी ने सहायक भूविज्ञानी, खनन निरीक्षक के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की है। अगर आप सीजीपीएससी सहायक भूविज्ञानी, खनि निरीक्षक भर्ती 2018 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप अॉनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हम आपको आज के इस आर्टिकल में आपको सीजीपीएससी सहायक भूविज्ञानी, खनि निरीक्षक भर्ती से जुडी़ सारी जानकारी जैसे आवेदन की तिथि, योग्यता, चयन प्रक्रिया आदि बताएंगे।

सहायक भौमिकी विद और खनिज निरीक्षक भर्ती (Chhattisgarh PSC Bharti 2018)

अगर आप सीजीपीएससी 2018 के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि आवेदन करने से पहल ेवो एक बार Chhattisgarh PSC Recruitment 2018 के लिए मांगी गई पात्रता मांनदंडों को जांच लें अगर ले मांगी गई सारी शर्तों को पूरा कर रहे हैं तब ही आवेदन करें। हम आगे आपको महत्तवपूर्ण तिथियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां  

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 27 अप्रैल 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 26 मई 2018
प्रवेश पत्र घोषित की जाएगी
परीक्षा की तिथि 14 नवंबर 2018
परिणाम घोषित की जाएगी

सीजीपीएससी 2018 रिक्ति विवरण

पोस्ट नाम – सहायक भूविज्ञानी

  • पदों की संख्या- 09 पद
  • वेतन- 56100 रूपये

पोस्ट नाम – खनि निरीक्षक

  • पदों का नाम- 31 पद
  • वेतन- 28700 रूपये

सीजीपीएससी 2018 सहायक भौमिकी विद और खनिज निरीक्षक भर्ती पात्रता मानदंड

शैक्षिक योग्यता-

  • सहायक भूविज्ञानी के लिए
    • उम्मीदवार अगर सहायक भूविज्ञानी के लिए आवेदन कर रहा है तो उम्मीदवार जियोलॉजी में स्नातकोत्तर /एप्लाइड जियोलॉजी में एम.टेक होना चाहिए।
  • खनि निरीक्षक के लिए
    • उम्मीदवार अगर खनि निरीक्षक के लिए आवेदन कर रहा है तो उम्मीदवार के पास भू-विज्ञान के साथ विज्ञान में डिग्री या माइनिंग इंजीनियर की उपाधि होनी चाहिए।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

खनि निरीक्षक के लिए शारीरिक मापदंड

  • पुरूष अभ्यर्थी के लिए ऊंचाई 165 से.मी से कम नहीं, सीने का न्यूनतम माप 81 से.मी (सामान्य स्तिथि में) 85 से.मी (फुलाने पर) होना चाहिए।
  • महिला अभ्यर्थी के लिए ऊंचाई 152 से.मी से कम नहीं होनी चाहिए।

सीजीपीएससी सहायक भौमिकी विद और खनिज निरीक्षक भर्ती 2018 आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार सीजीपीएससी सहायक भूविज्ञानी, खनि निरीक्षक भर्ती 2018 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे सीजीपीएससी की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या वे हमारे इस पेज पर दी गई लिंक से भी सीधा आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र : आवेदन प्रक्रिया समाप्त।

आधिकारिक वेबसाइट : www.psc.cg.gov.in

सीजीपीएससी 2018 प्रवेश पत्र

जो उम्मदीवार आवेदन करेंगे उनके लिए सीजीपीएससी प्रवेश पत्र जारी करेगा। बिना प्रवेश पत्र के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। इसलिए हम उम्मीदवार को सलाह देंगे कि वे परीक्षा में जाते समय अपना प्रवेश पत्र अपने साथ लेकर जरूर जाएं।

सीजीपीएससी 2018 परीक्षा योजना

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि उम्मीदवार का चयन दो चरणों में होगा।

चरण 1- अॉनलाइन लिखित परीक्षा 

आपको बता दें कि लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे।

प्रश्न पत्र

 कुल प्रश्नों की संख्या- 150 (300 अंक)

अवधि- 3 घंटे

  • भाग 1- सामान्य ज्ञान- 50 प्रश्न (100 अंक)
  • भाग 2- भू-विज्ञान- 100 प्रश्न (200 अंक)

नोट- परीक्षा में त्रणात्मक अंक लागू है।

सहायक भौमिकी विद और खनिज निरीक्षक भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

अगर आप आवेदन कर रहे हैं तो आपको बता दें कि अपका चयन दो चरण में होगा। पहले चरण में आपको एक लिखित अॉनलाइन परीक्षा देनी होगी उसके बाद जब आप परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपका साक्षात्कार होगा।

सीजीपीएससी सहायक भौमिकी विद और खनिज निरीक्षक भर्ती 2018 परिणाम

आपको बता दें सीजीपीएससी सहायक भूविज्ञानी, खनन निरीक्षक के लिए कराई गई परीक्षा का परिणाम जारी करेगा। परीक्षा का परिणाम परीक्षा के कुछ दिनों बाद ही लागू कर दिया जाएगा। उम्मीदवार अपना परिणाम आधिकारिक साइट पर जाकर देख सकते हैं। या आप हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी देख सकते हैं।

सहायक भौमिकी विद और खनिज निरीक्षक भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से देख सकते हैं।

अपने विचार बताएं।