सहायक प्राध्यापक पद के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं। उम्मीदवार 04 मार्च 2019 से www.psc.cg.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक सीजीपीएससी भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 04 फरवरी 2019 शुरू होने वाली थी लेकिन किसी कारण वर्ष आवेदन प्रक्रिया को रोक दिया गया। उम्मीदवार सहायक प्राध्यापक पद के कुल 1384 पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार छत्तीसगढ़ सहायक प्राध्यापक भर्ती के लिए 03 अप्रैल 2019 तक आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार सहायक प्राध्यापक के हिंदी, गृह विज्ञान, वाणिज्य, रसायन शास्त्र, गणित, अर्थ शास्त्र, इतिहास वनस्पति शास्त्र, भूगोल, समाज शास्त्र, टसर टेक्नोलॉजी, सेरिकल्चर, भू- गर्मशास्त्र, मनोविज्ञान, कंप्यूटर साइंस, बायो टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर एप्लीकेशन, विधि, संस्कृत विभागों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु 21 से 30 साल के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों को सहायक प्राध्यापक के लिए 15,600/- से 39,100/- प्रति महीना वेतन दिया जायेगा। जानकारी के मुताबिक चयनित उम्मीदवारों को 02 वर्ष की परिवीक्षा पर नियुक्त किया जायेगा। अवधि खत्म होने के बाद उम्मीदवार का प्रदर्शन देखा जायेगा।

आवेदन करने के लिए सभी वर्ग और छत्तीसगढ़ के बहार वाले उम्मीदवारों को 400/- रुपये फीस का भुगतान करना होगा। वहीं छत्तीसगढ़ के मूल निवासी / एसटी / एससी / ओबीसी वर्ग को 300/- रुपये आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार 06 अप्रैल से 12 अप्रैल 2019 के बीच आवेदन फॉर्म में किसी भी प्रकार का सुधार कर सकते हैं।उम्मीदवारों एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले सीजीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए जायेंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल आईडी के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे।

उम्मीदवारों को सहायक प्राध्यापक पद के लिए एक लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। उम्मीदवारों से लिखित परीक्षा में 300 अंको के लिए सवाल पूछे जायेंगे, जिसमें सामान्य ज्ञान से 50 प्रश्न और वहीं संबंधित विषय से 100 प्रश्न पूछे जायेंगे। बता दें कि लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवारों 30 अंको का इंटरव्यू लिया जायेगा। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवारों की कुल 330 अंको की परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को 33 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है वहीं एसटी, एससी और ओबीसी वर्ग को परीक्षा में 23 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है।

उम्मीदवारों का इन दोनों परीक्षा के साथ साथ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर आने होंगे। उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद ही चयन किया जायेगा। आपको बता दें कि सीजीपीएससी भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवार के किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए संबंधित विषय में कम से कम 55% अंक जरूर होने चाहिए।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।