छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग 2019

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग 2019 के लिए भर्ती निकाली गई है। यह भर्ती लेक्चरर (स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण विभाग) के पद पर भर्ती निकाली गई है। यह भर्ती कुल 17 पदों के लिए निकाली गई है। आपको बता दें कि इन पदों के लिए अभी आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो गई है। जिन उम्मीदवारों से आवेदन पत्र में गलती हो गई है वो उम्मीदवार आवेदन पत्र में सुधार की प्रक्रिया में 25 मई 2019 से भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार 31 मई 2019 तक आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं। उम्मीदवारों के पास आवेदन पत्र में सुधार करने का यह आखिरी मौका है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र सुधार प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र में सुधार कर सकेंगे। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग लेक्चरर भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम – छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग लेक्चरर भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र में सुधार की प्रक्रिया शुरु, यहां से करें सुधार।

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग 2019

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग 2019 में व्याख्याता पद के लिए भर्ती निकाली गई है। आवेदन प्रक्रिया अब सामप्त हो गई है। जिन उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में सुधार करना वो उम्मीदवार सुधार प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। उम्मीदवारों को आखिरी तारीख से पहले आवेदन पत्र सुधार प्रक्रिया को पूरा करना है। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन प्रक्रिया शुरु होने की तारीख 23 अप्रैल 2019
आवेदन प्रक्रिया खत्म होनेे की तारीख 22 मई 2019
आवेदन पत्र में सुधार करने की तारीख 25 मई 2019
आवेदन पत्र में सुधार करने की आखिरी तारीख 31 मई 2019
लिखित परीक्षा होने की तारीख घोषित की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
इंर्टव्यू होने की तारीख घोषित की जाएगी
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग रिक्ति विवरण 2019

पद का नाम – लेक्चरर (स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण विभाग)
पद संख्या – 17

  1. पद का नाम – व्याख्याता,सहिता सिद्धांत
    • पद संख्या – 2
  2. पद का नाम – व्याख्याता,रचना शरीर
    • पद संख्या – 1
  3. पद का नाम – व्याख्याता,क्रिया शरीरी
    • पद संख्या – 1
  4. पद का नाम – व्याख्याता,द्रव्यगुण
    • पद संख्या – 1
  5. पद का नाम – व्याख्याता,रसशास्त्र एंव भैषज्य कल्पना
    • पद संख्या – 1
  6. पद का नाम – व्याख्याता,स्वस्थवृत्त
    • पद संख्या – 1
  7. पद का नाम – व्याख्याता,अगदतंत्र एंव विधि आयुर्वेद
    • पद संख्या – 1
  8. पद का नाम – व्याख्याता,प्रसूति एंव स्त्री रोग
    • पद संख्या – 1
  9. पद का नाम – व्याख्याता,कौमरभृत्य
    • पद संख्या – 2
  10. पद का नाम – व्याख्याता,शल्य तंत्र
    • पद संख्या – 1
  11. पद का नाम – व्याख्याता,शालाक्य तंत्र
    • पद संख्या – 1
  12. पद का नाम – व्याख्याता,पंचकर्म
    • पद संख्या – 1

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग पात्रता मापदंड 2019

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या उसके समकक्ष आयुर्वेद में ग्रेजुएशन होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में पोस्ट – ग्रेजुएशन होनी चाहिए।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 22 साल होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की अधिकतम आयु 30 साल तक हो सकती है।

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग आवेदन पत्र 2019

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में लेक्चरर (स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण विभाग) पद के लिए भर्ती निकाली गई है। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आपको बता दें कि अभी इन पदों की आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है। सीजीपीएससी की आवेदन प्रक्रिया 23 अप्रैल 2019 से शुरु हो गई है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.psc.cg.gov.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इस पेज से आवेदन पत्र का लिंक उपलब्ध करवाया गया है।

आपको बता दें कि आवेदन पत्र को सभी नियमों के साथ भरना है। जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। साथ ही उनको अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों के लिए जानने वाली बात यह है कि आवेदन पत्र के साथ उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।

आवेदन शुल्क

  • छत्तीसगढ़ के निवासी उम्मीदवारों को 300/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • छत्तीसगढ़ के बाहर के निवासी उम्मीदवारों को 400/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

आधिकारिक वेबसाइट – www.psc.cg.gov.in

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग एडमिट कार्ड 2019

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में लेक्चरर पद के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग एडमिट कार्ड 2019 जारी किए जाएंगे जो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया को सभी नियमों के साथ पूरा करेंगे। आपको बता दें कि अगर आवेदन पत्र की संख्या ज्यादा होने पर उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आवेदन पत्र की संख्या कम होने पर उम्मीदवारों को सीधा इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाएगा। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग लिखित परीक्षा आयोजित होने पर उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग एडमिट कार्ड 2019 प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड में परीक्षा से जु़ड़ी सारी जानकारी प्राप्त होगी जैसे कि उम्मीदवार का नाम, परीक्षा की तारीख, परीक्षा का दिन, परीक्षा का समय आदि। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा वाले दिन अपना एडमिट कार्ड अपने साथ अवश्य लेकर जाना है।

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग चयन प्रक्रिया 2019

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में निकली भर्ती के लिए उम्मीदवारों को तय किए गए नियमों के अनुसार भर्ती प्रक्रिया में भाग लेना है। सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। सभी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र प्राप्त कर उसे भरना है। सभी उम्मीदवारों को पात्रता मापदंड, योग्यता के अनुसार ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से भरना है। आपको बता दें कि आवेदन पत्र के साथ उम्मीदवारों को और कोई दस्तावेज नहीं भेजने हैं। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के साथ आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।

आपको बता दें कि आवेदन संख्या ज्यादा होने पर लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। अगर आवेदन संख्या कम है तो योग्य उम्मीदवारों को सीधा इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाएगा। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग लेक्चरर (स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण विभाग) के लिए ज्यादा संख्या में आवेदन किए गए तो चयनित उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि लिखित परीक्षा आयोजित करने से पहले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग एडमिट कार्ड 2019 जारी किए जाएंगे जो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया को सभी नियमों के साथ पूरा करेंगे।

इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा। लिखित परीक्षा कुल 300 अंक की आयोजित की जाएगी। जिसके लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा। लिखित परीक्षा को दो भाग में बांटा जाएगा। पहला भाग सामान्य ज्ञान का है जिसमें से कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। यह भाग 100 अंक का होगा। दूसरा भाग संबंधित विषय का है जिसमें कुल 100 प्रश्न होंगे जो कुल 300 अंक के आएंगे। उम्मीदवारों को कुल 150 प्रश्नों को हल करना है। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे।

जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को इंर्टव्यू के लिए बिलाया जाएगा। इंर्टव्यू के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या विज्ञापन में दिए गए पदों की संख्या से लगभग तीन गुनी होगी। केवल वही उम्मीदवार इंर्टव्यू के लिए बुलाए जाएंगे जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास जाएंगे। दोनों चरण होने के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा और इंर्टव्यू में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग रिजल्ट 2019

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 का रिजल्ट हर चरण के बाद जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों का छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग रिजल्ट 2019 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। साथ ही अपना रिजल्ट डाउनलोड करने के स्टेप्स की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। हर चरण के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें। आवेदन प्रक्रिया होने के बाद उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जिसके कुछ समय बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार इंर्टव्यू में पास हो जाएंगे वो उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में बने रहेंगे। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अधिसूचना पढ़ सकते हैं।

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 की अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

टीचर भर्ती छत्तीसगढ़ भर्ती

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।